नीम एक गुण अनेक : सुंदर बालों के लिए नीम के 5 बेहतरीन फायदे

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 25, 2020 | 16:30 IST

Benefits Of Neem: सुंदर बालों के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं, बल्कि आपके आंगन, द्वार, घर के पीछे का नीम ही काफी है। नीम का पेड़ प्राकृतिक औषधि है।

Neem ke fayde Benefits Of Neem for hair neem se payein khoobsurat baal
Neem ke fayde baalon ke liye, बालों के ल‍िए नीम के फायदे 

मुख्य बातें

  • नीम में कई गुण होते हैं जो बालों और त्‍वचा को फायदा देते हैं
  • स‍िर से जुएं कम करने में नीम का तेल फायदेमंद माना जाता है
  • रूसी की समस्‍या का समाधान भी नीम में छ‍िपा है

तनावभरी जिंदगी, भागदौड़ और खाने का ख्याल नहीं, ये सब आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। सही खान-पान न होने पर इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है।  बालों का असमय सफेद होना, झड़ना आदि समस्या से आपको दो-चार होना पड़ता है।  नीम के ये 5 बेहतरीन फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान।   

मिनटों में हटाए रूसी
रूसी बालों की एक ऐसी समस्या है, जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं। रूसी की समस्या होने पर बालों में खुजली और फिर उनका टूटना शुरू हो जाता है।  नीम मिनटों में रूसी की समस्या को दूर कर देगा।  
कैसे करें इस्तेमाल ?
सबसे पहले नीम की कुछ पत्तियां लें।  उन्हें धोकर पतला पीस लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा दही मिलाएं और बालों की जड़ों पर लगाएं। अच्छी तरह से पूरे सिर पर इसे लगाएं। 15-20 मिनट के बाद धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल आपको रूसी की समस्या से निजात दिलाएगा।   

जुओं का करे खात्‍मा
बालों में जुएं का पड़ना बहुत आम बात है। कुछ लोगों में ये बहुत होते हैं। जूं न सिर्फ आपका खून पीते हैं, बल्कि वो बालों के जड़ों को भी कमजोर कर देते हैं। आपके बाल टूटने लगते हैं। सिर के जुओं के लिए नीम एक प्रभावी उपाय है।
कैसे करें इस्तेमाल ?
रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में नीम के तेल की मालिश करें। सुबह उठकर किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धोएं। नियमित इस्तेमाल से बालों से जूं खत्म हो जाएंगी।

बालों को करे लंबा
क्या आपके बालों की लंबाई बहुत कम है। आपकी सहेलियों के बाल बहुत लंबे हैं, तो आप भी चिंता छोड़िए। आपके बाल भी लंबे हो सकते हैं। नीम में एंटीफंगल और पुनर्योजी गुण होते हैं जो सिर को साफ करते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ ही उन्हें बढ़ाने में सहायक होते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल ?
बाल धोने से घंटेभर पहले नीम के तेल से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बना रहता है और बाल लंबे होते हैं।

Simple remedies for beautiful hair | Times of India

बालों में लाए चमक
अगर आपके बालों से चमक नदारत हो गई है। वो बेजान नजर आ रहे हैं, तो नीम आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। नीम में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट बालों के झड़ने से लड़ते हैं और आपके बालों की बनावट में सुधार करते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल ?
नीम के पत्तों को पहले पानी में उबालकर ठंडा होने दें। बाल धोने के बाद इसी पानी से बाल धोएं1 सूखने के बाद बाल घने और चमकदार नजर आएंगे। 

 फ्रीजी हेयर को करे इजी
अगर आपके बाल भी फ्रीजी हो गए हैं। आप बाजार से कंडीशनर लाने की सोच रहे हैं, तो आप नीम का उपयोग कर सकते हैं। नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो आपके बालों पर एक सुरक्षा कवच बनाते हैं जो इन्हें सॉफ्ट और शाइनी बनाते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल ?
सबसे पहले नीम के तेल से बालों की मालिश करें। फिर बालों पर गरम टॉवल बांधें। 30 मिनट के बाद शैम्पू कर लें।

अक्सर हम प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने से बचते हैं और उन्हीं प्राकृतिक तत्वों से युक्त प्रोडक्ट को बाजार में मोटे दाम पर खरीदते हैं। बेहतर होगा कि आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें और स्वस्थ और मस्त रहें।
 

अगली खबर