Mother's Day Date 2020: जानें कब है मदर्स डे, कैसे इस दिन को अपनी मां के लिए बनाएं खास

Mother's Day Date 2020: हर साल मई के दूसरे संडे को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार 10 मई को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाएगा। जानें हर साल मदर्स डे क्यों मनाते हैं

Mother's Day Date 2020
Mother's Day date 2020, तस्वीर साभार: iStock 

मुख्य बातें

  • जानें मदर्स डे का महत्व
  • मां को इस दिन स्पेशल महसूस करवाएं
  • मां के लिए खास कार्ड बनाएं

हर साल मई के दूसरे संडे को मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन दुनियाभर में मां की ममता को सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल मदर्स डे 10 मई को मनाया जाएगा। संडे को आने की वजह से इस दिन सबकी छुट्टी रहती है, ताकि ये दिन मां के अच्छी तरह मनाया जा सके। मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाया जाना एक बिल था, जिसे पहले राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने अमेरिका में पारित किया था। हालांकि इस परंपरा को कई देशों ने निभाया है।

क्या है इस दिन का महत्व
मदर्स डे मां की ममता, बच्चे को बड़ा करने में उनकी मेहनत और उन सभी बातों के लिए उनकी शुक्रिया अदा करने के लिए है, जिसके बदले उन्होंने कभी कुछ नहीं मांगा। मां का काम फुल टाइम होता है, संडे को भी इस जॉब से उन्हें राहत नहीं मिलती है। बच्चों के लिए एक मां क्या कुछ नहीं करती है। उनकी इस मातृत्व को मदर्स डे पर सेलिब्रेट किया जाता है।

कैसे अपनी मां के लिए इस दिन को बनाए खास
वैसे तो हर रोज आप अपनी जिंदगी में उलझे रहते हैं, लेकिन एक दिन अपनी मां के लिए निकालें और इस मदर्स डे पर उन्हें स्पेशल महसूर करवाएं। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिससे आप उनके लिए इस दिन को खास बना सकें।

Photo Credit: iStock

मां के साथ बिताए वक्त
इस दिन आप अपने दोस्तों और अन्य कामों को छोड़कर मां के साथ वक्त बिताएं। वो सब काम करें, जो उन्हें पसंद हो। उनके साथ बैठकर उनकी फेवरेट फिल्म देखें या पुरानी एलबम्स को खोल कर बचपन की बीती यादों को ताजा करें। मां से उनके दिलचस्पी पर चर्चा करें।

मां के लिए कुछ खास बनाएं
मम्मी तो हमेशा ही आपके लिए खाना बनाती है, लेकिन मदर्स डे पर आप अपनी मम्मी के लिए कुछ खास बनाएं। उनकी पसंदीदा खान या केक बेक करें। उनके लिए ब्रेकफास्ट बनाएं। आपकी ये थोड़ी-सी कोशिश देखकर ही आपकी मां के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

मम्मी के लिए हाथ से कार्ड बनाएं
बाजार से कार्ड तो कोई भी ला सकता है, लेकिन अगर आप अपने हाथ से मम्मी के लिए कार्ड बनाएंगे तो उन्हें ये और भी स्पेशल लगेगा। उनके लिए कोई कविता लिखे या इमोशनल मैसेज दें। उनकी और अपनी कोई खास याद इस कार्ड में लिखे। जिससे मां को लगे कि आपने सही में उनकी लिए मेहनत की है और आप उन्हें स्पेशल महसूस करवाना चाहते हैं।

मदर्स डे भले ही एक ही दिन आता हो लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप सिर्फ उसी दिन मां से प्यार जताएं। मां हमेशा अपने बच्चों से प्यार करती है तो बच्चे भी अपनी मां का मदर्स डे के साथ-साथ बाकी दिन भी ख्याल रखें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर