Monsoon Skincare Tips: मॉनसून में हेल्दी व ग्लोईंग त्वचा के लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

Monsoon skincare tips: बारिश का एहसास जितना अच्छा लगता है उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है इस मौसम में खुद की केयर करना। आज हम मॉनसून के सीजन में स्किन केयर की बात करेंगे।

monsoon skin care tips
मॉनसून स्किन केयर टिप्स 

मुख्य बातें

  • मॉनसून के सीजन में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है
  • ह्टूमिडिटी के कारण स्किन के डल और पीला पड़ने का खतरा होता है
  • बारिश में भीगने के बाद इसके पानी को स्किन पर ठहरने नहीं देना चाहिए

भीषण गर्मी के बाद मॉनसून के आते ही लोगों को राहत का एहसास हुआ है। राहत के साथ-साथ ये मॉनसून अपने साथ कुछ बीमारियों को भी लेकर आता है जिसे हमें खास तौर पर बचने की जररूत होती है। बारिश में भीगना हर किसी को पसंद आता है लेकिन इसी बारिश से हमारे स्वास्थ्य को हमारे बालों और हमारे स्किन को काफी नुकसान भी पहुंचता है। बारिश का एहसास जितना अच्छा लगता है उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है इस मौसम में खुद की केयर करना। आज हम मॉनसून के सीजन में स्किन केयर की बात करेंगे।

बारिश के मौसम में पिंपल्स, एक्जीमा, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, ऑइली स्किन, इरिटेशन, रैशेज, फंगस जैसे स्किन प्रॉब्लम होना आम बात है। स्किन की नेचुरल मॉइश्चर इस मौसम में खत्म हो जाती है जिससे स्किन प्रॉब्लम होनी शुरू हो जाती है। इस मौसम में ऑइली स्किन और भी ऑइली हो जाती है और ड्राई स्किन और भी ड्राई हो जाती है। स्किन का पीएच बैलेंस डिस्टर्ब होने के कारण इतनी तरह की समस्याएं आती है। जानते हैं मॉनसून में स्किन को ग्लोईंग व हेल्दी बनाने के लिए कुछ कारगर टिप्स-  

  • अपने चेहरे को अच्छे से क्लींजर से साफ करें। बारिश में भीगना और फन करना अच्छी बात है लेकिन बारिश के पानी को अपने स्किन पर ठहरने मत दें वापस आने के बाद चेहरे को स्किन को अच्छे से धो लें।
  • बेहतर होगा कि गुनगुने पानी से फेस को धोएं। दिन में 2-3 बार से ज्यादा भी अपने चेहरे को धोने की जरूरत नहीं है। 2 से 3 बार किसी जेंटल सोप से या बॉडी शॉप से स्किन को वॉश करें।
  • एक अच्छे टोनर से स्किन टोनिंग करें। इससे पीएच लेवल बैलेंस रहेगा और त्वचा ग्लो भी करेगी। घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  • सप्ताह में दो बार स्किन को स्क्रब करें ताकि उसमें बैठे हुए बैक्टीरिया और जर्म्स दूर हो जाएं। बादल के मौसम में भी आपके स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है इसका ध्यान रखने की जरूरत है।
  • ह्यूमिडिटी के कारण त्वचा डल और पीली पड़ जाती है ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं।
  • अगर कहीं बाहर जा रहे हैं तो मिनिमल मेकअप इस्तेमाल करें। हल्का सा मॉइश्चराइजिंग लिप बाम और काजल आपके लुक को कॉम्प्लीमेंट करेगा।
  • रात को सोने से पहले ध्यान से हमेशा अपने मेकअप को रिमूव करें। बॉडी टेम्प्रेचर को सामान्य रखने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर