कौन हैं मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर शख्स बने जैक मा, 30 नौकिरयों से हुए थे रिजेक्ट

चीन के जैक मा (Jack Ma) ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ दिया और वो एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। जैक मा ने कई नौकरियों के लिए अप्लाई किया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

Jack Ma Becomes Asia's Richest Man
Jack Ma Becomes Asia's Richest Man 

मुख्य बातें

  • चीन के जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं
  • उन्होंने भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की जगह ली है
  • मालूम हो कि जैक मा की कुल संपत्ति 44.8 बिलियन डॉलर है

भारत के सबसे बड़े और अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को उस समय झटका लगा जब सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में गिरावट आने से उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई और उन्हें करीब 44 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इसके बाद मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे। 

सोमवार को उनके शेयरों में कमी आने के बाद चीन के जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। जैक मा अलीबाबा ग्रुप के को फाउंडर हैं जिनकी कुल संपत्ति 44.8 बिलियन डॉलर हैं, जो कि मुकेश अंबानी की संपत्ति से करीब 2.6 बिलियन डॉलर ज्यादा है। बता दें कि जैक मा उम्र में मुकेश अंबानी से करीब 7 साल छोटे हैं। 

कौन हैं जैक मा

जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन में हुआ था। उन्होंने कम उम्र में ही अंग्रेजी सीखना शुरू कर दिया था। मा केवल 9 साल की उम्र में अंग्रेजी की प्रैक्टिस करने के लिए टूरिस्ट को टूर करवाने के लिए 17 मील तक साइकिल पर जाते थे। उन्होंने कॉलेज में एडमिशन के लिए भी बहुत मेहनत की। चीन में साल में एक बार एंट्रेंस एग्जाम होते थे जिन्हें पास करने में मा को चार साल लगे थे और इसके बाद 1988 में उन्होंने अंग्रेजी में बैचलर्स ऑफ आर्ट से अपनी ग्रैजुएशन पूरी की। 

जैक मा स्कूल में रहते हुए स्टूडेंट काउंसिल के हेड थे। ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने Hangzhou Dianzi University यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी के लेक्चरर के तौर पर जॉइन किया। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में 10 बार अप्लाई किया था और हर बार उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था।

30 नौकरियों में हुए थे रिजेक्ट

मा ने करीब 30 नौकरियों के लिए अप्लाई किया था और सभी में उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। मा ने बताया था, 'मैंनै पुलिस नौकरी के लिए अप्लाई किया था लेकिन उन्होंने कहा कि तुम इसके सही नहीं हो।' मा ने बताया था कि मैं केएफसी में भी इंटरव्यू के लिए गया था जहां 24 लोग इंटरव्यू के लिए आए थे जहां 23 सेलेक्ट हो गए थे और मैं इकलौता था जिसे रिजेक्ट किया गया था। 

दोस्तों के साथ अपार्टमेंट में शुरू की थी कंपनी

जैक मा ने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर चीन से जुड़ी एक वेबसाइट शुरू की थी। इसकी शुरुआत उन्होंने अपने अपार्टमेंट में ही की थी। उन्होंने बताया था कि 33 साल की उम्र में उन्हें पहला कंप्यूटर मिला था। अगर जैक मा की कंपनी अलीबाबा की बात करें तो कहा जाता है कि एमेजॉन और ईबे की बिक्री से ज्यादा अलीबाबा की बिक्री है।

एक्टिंग जगत में रखा कदम

मालूम हो कि जैक मा ना केवल बिजनेसमैन और एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं बल्कि वो एक्टर भी हैं। जी हां, जैक मा ने साल 2017 में अपना एक्टिंग डेब्यू किया और वो शॉर्ट फिल्म Gong Shou Dao में नजर आए थे। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर