IRCTC Shri Ramayana Express: राम नवमी से पहले देखें रामायण से जुड़ी सभी जगहें, भारतीय रेलवे ने पेश क‍िया पैकेज

IRCTC Shri Ramayana Express, package details for places related to Shri Ram and Ayodhya : अप्रैल में राम नवमी मनाने का एक तरीका श्री राम के जीवन से जुड़ी जगहों पर जाना भी हो सकता है। देखें रेलवे का खास प्‍लान।

IRCTC Shri Ramayana Express Tour Package for Shri Ramayan Yatra check fare boarding deboarding points and destinations covered details in hindi
IRCTC Package for Shri Ramayan Yatra: श्री रामायण यात्रा के लिए रेलवे का स्‍पेशल पैकेज  

देश में आध्‍यात्‍म‍िक टूर‍िज्‍म का चलन बढ़ रहा है और लोग अब पैकेज लेकर खास जगहों को देखने का प्‍लान बना रहे हैं। इस पैकेज को अगर मौके या पर्व के हिसाब से ल‍िया जाए तो दो फायदे होते हैं - घूमना का घूमना और भगवान की ही जगहों से जुड़ कर उनकी भक्‍त‍ि भी। मसलन अगर आप 2 अप्रैल को आ रही राम नवमी धूमधाम से मनाते हैं तो इस बार उन जगहों पर जाकर पूजा करें जो श्री राम के जीवन से जुड़ी हों। वैसे इसके लिए आईआरसीटीसी यानी इंड‍ियन रेलवे केटर‍िंग एंड टूर‍िज्‍म के स्‍पेशल पैकेज भी हैं ज‍िनकी मदद से आप एक शानदार टूर प्‍लान कर सकते हैं। साथ ही चाहें तो नेपाल और श्रीलंका भी जा सकते हैं। 

IRCTC Package for Shri Ramayan Yatra
इस टूर पैकेज की कॉस्‍ट स्‍लीपर के लिए 16,065 रुपये प्रति व्‍यस्‍क है। वहीं थर्ड एसी के लिए ये कीमत 26,775 रुपये है जिसमें ट्रेन का सफर, वेज खाना (ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर), धर्मशाला में रात्रि विश्राम, नॉन एसी गाड़ियों में साइटसीइंग जैसी सुव‍िधाएं शामिल है। इसके अलावा इसमें आईआरसीटीसी टूर मैनेजर, टूर एस्‍कॉर्ट्स, ट्रेन में सिक्‍योरिटी, ट्रैवल इंश्‍योरेंस जैसी सर्विसेस भी शामिल हैं।

कहां से चलेगी और क्‍या स्‍टेशन होंगे कवर 
अभी 28 मार्च से इस पैकेज की शुरुआत होगी। इस तारीख को ट्रेन द‍िल्‍ली के सफदरजंग स्‍टेशने से दोपहर 3:30 बजे रवाना होगी। वेबसाइट पर इसकी ड‍िटेल आपको SHRI RAMAYAN YATRA (NZTT01) कोड के साथ मिलेगी। 

आप इस ट्रेन को गाज‍ियाबाद, मुरादाबाद, बरेली और लखनऊ से भी बोर्ड कर सकते हैं। वहीं इस ट्रेन के साथ आप अयोध्‍या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, च‍ित्रकूट, नास‍िक, हम्‍पी, कांचीपुरम, रामेश्‍वरम जैसी जगहों के दर्शन कर पाएंगे। 

 

 

Above: Hanuman Garhi Temple in Ayodhya (Pic : UP Tourism)

जा सकते हैं श्रीलंका भी
इसके अलावा उन लोगों के लिए श्री लंका ट्रिप भी उपलब्‍ध है जो कि पड़ोसी देश की यात्रा करना चाहते हैं। अगर आप 28 मार्च वाला पैकेज लेना चाहते हैं तो चेन्‍नई से आगे की फ्लाइट ले सकते हैं। ये 11 अप्रैल को शाम 4 बजे के करीब कोलंबो के लिए रवाना होगी। वहीं द‍िल्‍ली के ल‍िए वापसी की फ्लाइट 15 अप्रैल को मिलेगी। इसके तहत आपको 3 द‍िन और 4 रात के लिए सुव‍िधाएं मिलेंगी। 

क्‍या आप कैंसल करा सकते हैं ट‍िकट 
कोई काम आने पर आप अपनी ट‍िकट कैंसल भी करा सकते हैं। आईआरसीटीसी आपको ये सुव‍िधा भी दे रही है। हालांक‍ि इसके लिए आपको कुछ फीस देनी होगी। यात्रा के द‍िन से 15 द‍िन पहले कैंसल कराने पर आपको 250  रुपये प्रति ट‍िकट का चार्ज देना होगा। वहीं 4 चार द‍िन पहले कैंसल कराने पर पूरा पैसा काटा जाएगा और यात्री को कुछ भी वापस नहीं मिलेगा। 

 

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर