International Youth Day 2020: जानें क्यों और कैसे मनाया जाता है इंटरनेशनल यूथ डे, जानिए क्या है इस बार की थीम

International Youth Day Histroy: इंटरनेशनल यूथ डे हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त को मनाया जाता हैं। इस खास दिन का मकसद विश्वभर के युवाओं के कार्यों की सराहना करना और उनको पहचान दिलाना है। 

International Youth Day Histroy
जानें क्यों और कैसे मनाया जाता है इंटरनेशनल यूथ डे 
मुख्य बातें
  • 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस यानी इंटरनेशनल यूथ डे मनाया जाता है।
  • जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व युवा दिवस।
  • हर साल तय की जाती है थीम।

दुनियाभर में 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस यानी इंटरनेशनल यूथ डे मनाया जाता है। इसका मकसद विश्वभर में युवाओं को पहचान दिलाना और उनके कार्यों की सराहना करना है। इस दिन युवाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लेकिन इस साल कोरोना वायरस की वजह से ऑनलाइन इवेंट आयोजित किए गए हैं। जहां इस विषय पर चर्चा होती है कि दुनियाभर में युवा किस तरह हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं।  

हर साल की तरह इस साल भी संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इंटरनेशनल यूथ डे पर एक थीम चुनी है। इस बार की थीम है, 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' यानी (Youth Engagement for Global Action)। इसका मतलब है कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को सामने लाने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना है। वहीं बात करें राष्ट्रीय युवा दिवस की तो देश में स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर 12 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का निर्णय भारत सरकार ने साल 1884 में लिया था। 

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व युवा दिवस
संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इंटरनेशनल यूथ डे को साल 1999 में युवाओं के विषय में सांस्कृतिक और कानूनी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को मनाने का फैसला सुनाया था। पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 12 अगस्त 2000 में मनाया गया था, तब से हर साल इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। वहीं राष्ट्र संघ ने साल 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का ऐलान किया था।

हर साल तय की जाती है थीम
हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए थीम तय की जाती है, जो समय के लिए प्रासंगिक हो। इस बार मौजूदा परिस्थितियों के महत्व को देखते हुए थीम के तौर पर 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' चुनी गई है। इस विषय के तहत उन तरीकों पर प्रकाश डालना है, जिनमे स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर युवाओं की व्यवस्तता है और साथ ही साथ बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना है। इसके तहत उस प्रभाव के महत्व पर प्रकाश डालना है जहां युवाओं की राजनीतिक और सामाजिक भागीदारी पूरे विश्व के लिए बेहतर नीति बनाने में सहायता कर सकती है।

कैसे सेलिब्रेट किया जाता है इंटरनेशनल यूथ डे
संयुक्त राष्ट्र हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए एक थीम डिसाइड करता है। इस थीम के तहत दुनियाभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके साथ ही उन विषयों पर युवाओं से उनके विचार और सलाह भी ली जाती हैं।

अगली खबर