किचन में मौजूद इन सामानों से घर पर ही बनाएं फेस पैक, निखर उठेगी त्वचा

फेस पैक चेहरे की झाईयों और दाग धब्बों को दूर करने में बेहद मदद करता है। इसके अलावा स्किन टैनिंग को भी दूर करने में सहायक होता है। यहां जानें घर पर आप कैसे आसानी से फेस पैक बना सकते हैं।

face pack tips at home
घर पर कैसे बनाएं फेस पैक 

मुख्य बातें

  • फेस पैक चेहरे के दाग धब्बे और झाईयों को मिटाने में मददगार साबित होता है
  • घर पर मौजूद सामानों से बेहद आसानी से बना सकते हैं फेस पैक
  • इनके इस्तेमाल से पल भर में आपकी त्वचा में आएगा निखार

गर्मी का मौसम जैसे-जैसे दस्तक दे रहा है वैसे ही स्किन और हमारे चेहरे पर इसका असर साफ दिखने लगता है। चेहरे और हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की स्किन डल होने लगती है और धूप के कारण टैनिंग का साफ असर दिखने लगा है। चूंकि लॉकडाउन के कारण आप घर से निकल नहीं सकते हैं ऐसे में आफ पार्लर भी नहीं जा सकते हैं।

ऐसे हालात में हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर ही फेस पैक बनाने के आसान तरीके जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, आपके घर का किचन एक ऐसा खजाना है जहां आपकी खूबसूरती के लगभग सारे सामान मौजूद हैं बस आपको उनका इस्तेमाल करना है। यहां जानें अलग-अलग प्रकार के फेस पैक बनाने के तरीके-

संतरे के छिलके का फेस पैक
संतरे के छिलके के अनेकों फायदे हैं। इसका लेप आपकी त्वचा को सॉफ कर इसे बच्चों की तरह कोमल व चमकदार बना देता है। इसका फेस पैक बनाना बेहद आसान है। छिलके मे 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच शहद मिलाकर पीस ले और 20 मिनिट तक लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो ले। संतरे के छिलके का पाउडर बेहतरीन और पोषण से भरपूर स्क्रब का कार्य करता है। आप इसमें गुजाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ देर लगाए रखें और स्क्रब करते हुए साफ करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। दमकती हुई त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पैक और स्क्रब बेहतरीन तरीका है। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

आलू का फेस पैक
2-3 चम्‍मच आलू का रस लें और उमसें 1 चम्‍मच खट्टी दही मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा टैनिंग हटाने के लिए 1 आलू का रस ले कर उसमें 1 चम्‍मच अंडे का सफेद भाग और 1 चम्‍मच दही मिला लें। इन चीजों को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

केले का फेस पैक 
सबसे पहले 1 टीस्‍पून दूध लें, 1 टीस्‍पून नींबू का रस लें और आधा केला लें। अब केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें ताकि उसमें किसी प्रकार की गांठ ना रहे। फिर इसमें सभी बताई हुई चीज़ें मिक्‍स कर लें और पेस्‍ट बनाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगाएं। फिर इसे पानी से धो कर मुंह को साफ तौलिए से पोछ लें। 

मुल्‍तानी मिट्टी फेस पैक 
इसके लिए 2 टीस्‍पून मुल्‍तानी मिट्टी, 1 टीस्‍पून टमाटर का रस, आधी टीस्‍पून चंदन पावडर और गुलाब जल लें। अब सभी सामग्रियों को गुलाबजल के साथ मिक्‍स कर लें और पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिये छोड़ दें और बाद में पानी से चेहरे को धा लें। आप चाहें तो इसमें टमाटर के रस की जगह पर नारियल पानी भी यूज़ कर सकती हैं। 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...