How to increase concentration power: मन की एकाग्रता कैसे बढ़ाएं, बेहद काम के हैं ये टिप्स

How to increase concentration power: हर किसी की लाइफ में ऐसा काम होता है जिसके लिए उसे एकाग्र मन की जरूरत होती है ताकि वह पूरे फोकस के साथ उस काम को करे और वह सफल हो जाए। मन की एकाग्रता बढ़ाने के ये हैं टिप्स

how to increase concentration power
मन की एकाग्रता कैसे बढ़ाएं  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • हर किसी की लाइफ में ऐसा काम होता है जिसके लिए उसे एकाग्र मन की जरूरत होती है
  • किसी भी काम की सफलता या असफलता काम करने के माहौल पर भी निर्भर करती है
  • एकाग्र मन के लिए सबसे बेहतर उपाय व्यायाम और मेडिटेशन माना जाता है

मन की एकाग्रता बहुत मायने रखती है। हमारे आस-पास हर तरफ ध्यान भटकाने वाली चीजें होती है जो हमारा ध्यान केंद्रित होने में बाधा बनकर सामने आ जाती है। ऐसे में ना सिर्फ हमारे काम बिगड़ता है बल्कि हमारे मन की शांति भी चली जाती है। हर किसी की लाइफ में ऐसा काम होता है जिसके लिए उसे एकाग्र मन की जरूरत होती है ताकि वह पूरे फोकस के साथ उस काम को करे और वह सफल हो जाए।

अगर काम में मन नहीं लगेगा और आप उसमें फोकस नहीं कर पाएंगे तो आपका काम बिगड़ जाता है। आज हम आपको मन की एकाग्रता (Concentration Power)बढ़ाने के उपायों के बारे में बताएंगे।

सही माहौल का चुनाव
काम करने के लिए माहौल का अनुकूल होना बेहद जरूरी है। काम की सफलता या असफलता काम करने के माहौल पर भी काफी हद तक निर्भर करती है। इसलिए हमेशा काम करते समय ऐसे माहौल का चुनाव करें जो पॉजीटिव हो, शांत हो और जहां पर आप फोकस कर सकें।

प्लानिंग करें
किसी भी चीज की प्लानिंग करके चलना हमारे लिए ही फायदेमंद होता है। प्लानिंग करके नहीं चलने से चीजें अस्त-व्यस्त हो जाती हैं और आखिरी मौके पर हमारा ध्यान भटक जाता है इससे काम भी बिगड़ता है और स्ट्रेस भी होता है। 

व्यायाम करें
एकाग्र मन के लिए सबसे बेहतर उपाय व्यायाम और मेडिटेशन माना जाता है। दिमाग और शरीर के तालमेल को बनाए रखने के लिए मेडिटेशन करें। इसके अलावा मन एकाग्र करने के लिए Coin Trick को भी अपना सकते हैं इससे आपका फोकस सही होता है। 

योग करें
मन और दिमाग की शांति चाहिए तो योग करना अपनी आदत में शामिल करें। योग और ध्यान मुद्रा एक ऐसी चीज है जिससे ना सिर्फ आप अपने शरीर पर बल्कि अपने दिमाग और इंद्रियों को भी कंट्रोल में कर सकते हैं। योग और ध्यान मुद्रा एकाग्र मन पाने के लिए एक बेहतर उपाय है। 

अच्छी नींद लें
कभी-कभी नींद पूरी नहीं होने से भी हमारा पूरा दिन खराब चला जाता है। हमारा मन भारी-भारी लगता है और किसी काम में मन नहीं लग पाता है। इसलिए सोने का टाइम फिक्स कर लें इससे आपके अंदर आलस और थकान जैसी समस्या घर नहीं कर पाएगी और आपका मन एकाग्र हो सकेगा।

अनुशासित रहें
अनुशासन हर मर्ज की दवा है। अगर आप अनुशासन में रहते हैं तो इससे भी आपकी एकाग्रता बढ़ती है। क्योंकि इससे आपका हर चीज का समय फिक्स होता है। आप उसी तय समय पर अपने काम निपटाते हैं और इस तरह से आपकी जिम्मेदारी की क्षमता बढ़ती है और आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर