Carpet Cleaning Tips: नए जैसा दमक उठेगा कारपेट, जानें घर पर कालीन को साफ करने का तरीका

कारपेट का इस्तेमाल करने से घर की रौनक और भी बढ़ जाती है। यहां जानें कालीन को घर पर साफ करने का आसान तरीका।

Carpet Cleaning Easy Tips at Home in hindi, Carpet Cleaning Easy Tips at Home, Carpet Cleaning Tips Hindi Article, Carpet Cleaning Easy Tips at Home hindi Article, घर में कारपेट साफ करने का आसान तरीका, आसान तरीके से घर में करें कारपेट की सफाई
How to clean carpet at home (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • कारपेट घर की खूबसूरती बढ़ाने का माध्यम है
  • कारपेट का इस्तेमाल ज्यादातर लोग फर्नीचर के आसपास करते हैं
  • कारपेट को गीला नहीं रहना चाहिए

Carpet Cleaning Easy Tips: आज के समय में अधिकांश लोग घर की रौनक बढ़ाने के लिए तरह-तरह की सजावट का सामान घर में लाकर सजाते हैं। बहुत सारे लोग कारपेट का भी काफी इस्तेमाल घर की रौनक बढ़ाने के लिए करते हैं। कारपेट का इस्तेमाल करने से घर का लुक और भी बढ़ जाता है। यदि आप सोफे के आसपास या बेडरूम में कारपेट का इस्तेमाल करें, तो वह देखने में बेहद खूबसूरत लगता हैं। लेकिन यह जितना देखने में खूबसूरत होता है उतना ही इस की गंदगी को साफ करने में मेहनत लगता है।

ज्यादातर लोग इसकी सफाई घर में न करके ड्राई क्लीन में करवाते है। जो काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में यदि आप इसकी सफाई करना घर में ही जान जाए, तो इससे अच्छा भला क्या हो सकता है। तो आइए जाने घर में कारपेट को साफ करने का आसान तरीका।

घर में कारपेट साफ करने का आसान तरीका

1. कारपेट से हटाएं फर्नीचर

कारपेट की सफाई करने से पहले यदि आप उस पर रखे हुए फर्नीचर को हटा दें, तो इससे कारपेट की सफाई करने में आसानी होगी और कारपेट अच्छे से साफ हो जाएंगा है।

2. वैक्यूम से करें सफाई

कारपेट की सफाई करने से पहले यदि आप उस पर वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें, तो इससे उस पर पड़ा डस्ट आसानी से हट जाएंगे और आपको उसे धोने में ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा।

3. शैंपू में करें पानी का इस्तेमाल

यदि आप कारपेट की सफाई करने में शैंपू का इस्तेमाल कर रहे है, तो उसमें पानी जरूर मिला है। ऐसा करने से शैंपू का असर डायरेक्ट कारपेट पर नहीं होगा और आपका कारपेट साफ होने के साथ-साथ सही भी रहेगा।

4. सही तरीके से करें सॉल्यूशन का इस्तेमाल

कारपेट की सफाई करते समय हमेशा सॉल्यूशन का कम इस्तेमाल करें। अधिक इस्तेमाल करने से कारपेट ज्यादा गिला हो जाएगा और वह जल्दी सूखे गा नहीं। इससे कारपेट खराब हो सकता है।

5. कारपेट क्लीनिंग में ब्रश का करें इस्तेमाल

यदि आप कारपेट पर पड़े दाग धब्बे को छुड़ाने में ब्रश का सॉफ्ट हाथों से इस्तेमाल करें, तो इससे आपका कारपेट आसानी से साफ हो सकता है। कड़े हाथों से ब्रश चलाने से कारपेट के धागे टूट कर खराब हो सकते है।

6.  ठंडे पानी का करें इस्तेमाल

कारपेट को साफ करने में हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे कारपेट को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर