Homemade hair mask: मेथी और कलौंजी से बनाएं हेयर मास्‍क, तेजी से रुकेगा बालों का झड़ना, दोगुनी होगी ग्रोथ

Home made tips for strong hair : मेथी और कलौंजी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें पर्याप्त पोषक तत्व होते हैं जो बालों को जड़ से मजबूत बनाने के साथ-साथ इनको घना भी बनाते हैं।

2 Hair Growth Seeds to stop Hair Fall, 2 Hair Growth Seeds to stop Hair Fall in hindi, 2  Poweful Hair Growth Seeds to stop Hair Fall, Top 2 Hair Growth Seeds to stop Hair Fall, बालों का झड़ना रोकने के लिए 2 हेयर ग्रोथ सीड्स, बालों को जड़ से मजबूत बनाने क
बालों के ल‍िए मेथी और कलौंजी के फायदे  

मुख्य बातें

  • मेथी बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है
  • यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हो, तो मेथी और कलौंजी का पाउडर का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं
  • यदि आपको स्किन संबंधित कोई भी समस्या हो, तो इस नुस्खे को अपनाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर ले

झड़ते बालों के ल‍िए घरेलू नुस्‍खे : यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़कर पतले हो गए हो, तो घर में बनाएं गए यह नुस्खे को जरूर अपनाएं। यह नुस्खा हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को जड़ से मजबूत बना देगा। इसे बनाना बेहद आसान है। इसे बनाकर आप हफ्तों तक प्रिजर्व रख सकते हैं। तो आइए जाने 2 प्रभावशाली बीज कौन-कौन से है, जो हमारे बालों को जड़ से मजबूत बनाने के साथ-साथ हेयर फॉल की समस्या को भी दूर कर देगा।

मेथी से बाल कैसे करें मजबूत

मेथी और कलौंजी का हेयर मास्‍क 

मेथी के बीज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यह बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद एसिड, प्रोटीन और औषधीय गुण बालों को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यदि आप 1 टेबलस्पून मेथी का दाना और 2 टेबलस्पून कलौंजी डालकर अच्छी तरह मिलाकर मिक्सी में पीसकर उसके पाउडर को एयर टाईट कंटेनर में 1/4  टेबलस्पून पानी डालकर दो से 3 हफ्ते जरूर छोड़ दे और इसके बाद ही अपने बालों में इसे अप्लाई करें। यह हेयर मास्क आपके बालों को जड़ से मजबूत बना देगा।

हेयर ग्रोथ के लिए घरेलू नुस्खा

यदि आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते है, तो कलौंजी और मेथी के पाउडर को गर्म पानी या ग्रीन टी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट अपने बालों की जड़ों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे। यह नुस्खा आपके बालों को काफी घना बना देगा। इस तरीके को ना अपनाकर यहि आप मेथी और कलौंजी के पाउडर को पानी डालकर 15 मिनट के लिए ढककर छोड़ दे और 15 मिनट बाद उसके पानी को एक स्प्रे बोतल में डालकर अपने बालों की जड़ों में  रात में 30 मिनट के स्प्रेकर छोड़ दे। यकीन मानिए यह नुस्खा आपके बालों का घना करने के साथ-साथ बालों को हेल्‍दी और मजबूत बना देगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर