Weight Loss Recipe: वेट लॉस की है चाहत तो डिनर में शामिल करें ये रेसिपी, जल्द ही दिखेगा फर्क

Weight Loss Dinner Recipe: वेट लॉस की चाहत है तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान पर कंट्रोल करना होगा। यहां जानिए वेट लॉस डिनर रेसिपी के बारे में-

weight loss dinner recipe
वेट लॉस डिनर रेसिपी 

मुख्य बातें

  • वेट लॉस की चाहत है तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान पर कंट्रोल करना होगा
  • करेंट लाइफस्टाइल में लोग ब्रेकफास्ट और लंच स्किप कर डिनर पर सारा फोकस करते हैं
  • डिनर पर कंट्रोल नहीं करने से आपके स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर पड़ता है

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी खासा ध्यान देना होगा। वेट लॉस के लिए सबसे अहम मंत्रा ये है कि कि आपको अपना डिनर सबसे हल्का करना चाहिए। हालांकि इसे फॉलो करना बेहद कठिन होता है लेकिन फिर भी अगर आप वाकई में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ये फॉलो करना ही चाहिए।

भाग दौड़ भरी दिनचर्या में हम अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं लंच हल्का फुल्का करते हैं औऱ फिर रात को डिनर के टाइम दिन भर की सारी कसर निकालते हैं जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पक पड़ता है। इससे मोटापा बढ़ता है पेट निकलने की समस्या बढ़ जाती है।

बेक्ड चिकन सीख

मुगलई लो कैलोरी मील वेट लॉस के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये बेक्ड फॉर्म में हाई प्रोटीन वाला होता है। मजे की बात तो ये है कि यह ऑइल फ्री होता है जो आपके वेट लॉस जर्नी में और भी फायदा करता है।

भुनी हुई गोभी

गोभी में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसमें फैट ना के बराबर होता है। इसे साबुत रोस्ट करके खाने से स्मोकी फ्लेवर का टेस्ट आता है जो काफी टेस्टी लगता है। इसे अपने डिनर में शामिल करें और अपनी वेट लॉस जर्नी को जल्द से जल्द कत्म करें।

मिक्स वेजीटेबल सलाद

वेट लॉस के लिए ये सबसे पॉपुलर रेसिपी है जिसे लगभग हर कोई फॉलो करता है। अगर आप वाकई में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित तौर पर मिक्स वेजीटेबल सलाद को अपने डिनर में शामिल करें। इससे बेहद जल्दी आपका फैट गायब होगा।

बिना ऑइल वाली फिश करी

लाइट और हेल्दी फूड ऑप्शन में फिश एक आइडियल रेसिपी है। इसमें लो कैलोरी होता है। इसे इमली और कोकोनट मिल्क के साथ बिना तेल के पकाएं। डिनर में लें ये आपके वेट लॉस में काफी मददगार साबित होगा।

स्पाइसी पास्ता

इटालियन फूड लवर के लिए स्पाइसी पास्ता फेवरेट होता है। ब्रोकोली के साथ बनाया हुआ स्पाइसी पास्ता जिसमें चीज बिल्कुल भी ना दिया गया है। तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डिनर में शामिल करें।

भुना हुआ गाजर

फ्राइड गाजर कहने को फ्राइड है लेकिन ये वास्तव में पूरी तरह से फ्राइड नहीं होता है। गाजर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पाचन में भी मददगार होता है। फ्राइड गाजर को अपने डिनर में शामिल करें ये आपके वेट लॉस में काफी सहायक सिद्ध होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर