अब पार्लर जाने की नहीं है जरूरत, घर पर ऐसे करें अपने बालों को कलर

महिलाओं और पुरुषों को अक्सर ऐसा लगता है कि घर पर बालों को कलर या डाई करना मुश्किल है। लेकिन सच तो यह कि बालों को कलर करना बेहद आसान है। आप इन टिप्स के जरिए आसानी से बाल  कलर कर सकते हैं।

Hair colour at home tips
Hair colour at home tips 

मुख्य बातें

  • घर पर बालों को कलर करते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
  • घर पर बैठे आप आसानी से बालों को कलर कर सकते हैं।
  • बालों में कलर लगाते वक्त पैकेट पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरीके से पढ़ लें।

कई लोग हैं, जो अक्सर अपने बालों को कलर करते हैं। लेकिन लॉकडाउन की स्थिति में वह बाहर नहीं जा सकते हैं, और पार्लर भी बंद है। ऐसी स्थिति में आपके पास सिर्फ एक ही रास्ता बचता है और वो है घर पर कलर करना। जी हां, आप कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए आप घर पर आसानी से बाल कलर कर सकते हैं। इससे बाल खूबसूरत भी दिखेंगे और पैसे भी अधिक खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

  • घर पर हेयर कलर करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरीके से बांध ले। इसके लिए आप क्लिप का भी सहारा ले सकती हैं। कई बार हेयर कलर लगाने के बाद बाल हार्ड हो जाते हैं, जिसे बांधने में काफी परेशानी होती है। बाल बांधने के बाद आपको परेशानी नहीं होगी।
  • बालों को कलर करने से पहले सूखे रखने के लिए कहा जाता है। लेकिन अगर किसी कलर ब्रांड के पैकेट पर बाल गीला करने के लिए गया है तो आप उसे हिसाब से इस्तेमाल करें। वहीं पैकेट पर दिए गए दिशानिर्देशों को अच्छी तरीके से पढ़ लें। उसी हिसाब से कलर का घोल बनाएं।
  • घर पर कलर लगाते वक्त अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। कई बार ऐसा होता है, जब कान के पीछे या फिर नीचे त्वचा पर कलर लग जाता है। ऐसे में आपकी त्वचा खराब भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको लगे कि कलर के दाग यहां लगने की संभावना है तो वहां वैसलीन या फिर बेबी ऑयल लगा लें।
  • इसके बाद आप अपने बालों को दो हिस्से में बाट लें। जिनके बाल छोटे हैं, उन्हें बांधने की आवश्यकता नहीं है। अब आप ब्रश के सहारे बाल के जड़ से शुरू करें और जहां तक उसके लेंथ है वहां तक जाएं। आप इसे शीशे में देखकर करेंगे, तो ज्यादा आसानी होगी। वहीं दूसरे भाग को ठीक उसी तरीके से करें, इस बीच ध्यान रहे कि कोई हिस्सा छूटे न। इस तरह आपको पूरे बालों को कलर करने में काफी आसानी होगी।
  • बालों में कलर या डाई लगाने के बाद पैकेट पढ़ ले कि कब तक उसे पानी से नहीं धोना है। पैकेट पर दिए गए निर्देश के अनुसार ही कलर करें। इस बीच आप त्वचा पर लगे कलर को छुटा सकते हैं। पैकेट पर जितनी देर बालों में कलर लगाने के लिए कहा गया है उतनी देर ही लगाए। अगर अधिक देर  तक बालों में कलर लगाए रहेंगे तो आपको एलर्जी और खुजली जैसी समस्या हो सकती है।
  • लगाते वक्त अपने कंधे पर तौलिया रख लें, इससे कलर कपड़ों पर नहीं लगेगा। वहीं बाल सूख जाने के बाद उसे हल्के गुनगुने पानी से धोए। ऐसा करने से फालतू रंग आपके बालों से निकल जाएगा।
  • कई कलर पैक के साथ कंडीशनर भी दिया जाता है। जिसे आप आखिर में लगा सकते हैं। इसे आप बालों में अच्छी तरह से लगाए, ताकी जब आप बाल धोएं तो मुलायम हो जाए। इस तरह आप बालों में कलर लगा सकते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर