Face Packs: ये हैं ग्रीन टी के 3 फेस पैक, लगाते ही झुर्रियों और झाइयों की कर देगा छुट्टी

लाइफस्टाइल
Updated Jan 06, 2020 | 09:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

face pack for all skin type: सर्दियों में स्‍किन को ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में आप वेट लॉस के लिये पी जाने वाली ग्रीन टी का प्रयोग फेस पैक बनाने के लिये कर सकती हैं। 

Green Tea Face Packs
Green Tea Face Packs  

ग्रीन टी न सिर्फ वेट लॉस में मदद करती है बल्‍कि इसे फेस पैक और स्‍क्रब बनाने के लिये भी यूज किया जा सकता है। यदि आप आसानी से घर बैठे कुछ नया और नेचुरल ट्राई करना चाहती हैं तो ग्रीट टी के फेस पैक से बेहतर कुछ नहीं होगा। आपकी स्किन चाहे ड्राई हो या फिर ऑइली, यह उन्‍हें पूरी तरह से ठीक करती है। 

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ एंजाइम, फोलेट, विटामिन बी, पोटैशियम, कैफीन आदि उच्‍च मात्रा में पाए जाते हैं। दुनियाभर में ग्रीन टी का उपयोग ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में किया जाता है। अगर आप भी ग्रीन टी का फेस मास्‍क यूज करना चाहती हैं तो यहां पढ़ें.... 

ग्रीन टी फेस पैक बनाने की आसान विधि- 

ग्रीन टी और मिल्‍क पावडर: 
एक बाउल लें, उसमें बेसन हल्दी और दूध पाउडर डालें। ओट्स को मिक्सर में पीसें और उपरोक्त मिश्रण में मिलाएं। टी बैग की पत्तियों को निकालकर ऊपर के मिश्रण में मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट बना लें। आपका ग्रीन टी मास्क तैयार है। साफ चेहरे पर इसे लगा कर 20 मिनट तक रहने दें। फिर चेहरे को गर्म या सादे पानी से धो लें। इससे आपकी त्‍वचा साफ और दमकने लगेगी। 

ग्रीन टी-नींबू और बेसन पैक:
ग्रीन टी की पत्तियों को उबालें और फिर पानी को छानकर एक अलग कंटेनर में अलग रख दें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। इस चाय में एक चम्मच बेसन और नींबू का रस मिलाएं। अब, इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं, इसे सूखने दें और फिर धो लें। इसे सूखने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन इसका प्रभाव देखने लायक होगा। 

ग्रीन टी फेस स्क्रब मास्क: 
ग्रीन टी के बैग को एक गरम पानी की कटोरी में डुबोएं और थोड़ी देर में इसे खोल कर इसकी सारी पत्‍तियों को निकाल दें। फिर इसमें एक चम्‍मच शुद्ध शहद डालें। फिर इसमें नींबू के रस की 5-6 बूंदें मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लें और मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह ठीक से मिक्स हो जाए। यह मुंहासों के निशान के साथ-साथ तेल नियंत्रण में भी मदद करेगा।

सर्दियों में त्‍वचा की कई दिक्‍कतें होती हैं जिसमे लिये ग्रीन टी काफी असरदार होता है। बेहतर होगा कि आप ग्रीन टी से बने फेस पैक को रात में सोने से पहले लगाएं। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर