Beautiful Bedroom: बेडरूम को दीजिए खूबसूरत और स्पेशियस लुक, आपके काम आएंगे ये यूजफुल स्टोरेज ट्रिक्स

Bedroom Storage Tricks: बेडरूम न केवल आपके पूरे घर का अहम हिस्सा है, बल्कि आपकी लाइफ का भी। इसलिए इनको सजाने-संवारने में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

How to make bedroom beautiful
किसी भी घर को सुंदर बनाना आपके हाथ में हैं।   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बेडरूम में बेमतलब की चीजें न रखें
  • साधारण बेड की जगह दिवान का करें इस्तेमाल
  • ड्रेसिंग टेबल के बदले दीवार पर ही लगाएं मिरर

नई दिल्ली: घर छोटा हो या बड़ा वो आपके सपनों का घर होता है। किसी भी घर को सुंदर बनाना आपके हाथ में हैं। बात जब बेडरूम की हो तो उसमें जगह होनी चाहिए ताकि आप दोनों वहां खुलकर रोमांस कर सकें। ये आपका प्राइवेट रूम है, जहाँ सिर्फ आप दोनों ही होते हैं। अपने छोटे से बेडरूम को इन 8 तरीकों से करेंगे अरेंज तो दिखेगा बड़ा।  

बेडरूम अगर छोटा है, तो आप उसकी दीवार का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करें। इसके लिए आप दीवार पर शेल्फ बनवा सकते हैं. इनमें बुक, कम्बल, बिस्तर आदि रखा जा सकता है। दीवार पर एस हुक लगवाएं। पैंट को आलमारी में रखने की बजाय उसे आप यहां टांगें। पैंट को बेल्ट हुक से टांगें।  

कहां हो साइड टेबल

बेडरूम छोटा है और साइड टेबल के लिए जगह नहीं है, तो आप दीवार में ही टेबल को फिट कराएं। इसपर आप अपनी बुक और टेबल लैंप रख सकते हैं।  बेडरूम के लिए आलमारी का सिलेक्शन करते वक्त स्मार्ट तरीके से सोचिए। कम जगह घेरने वाली आलमारी ही लाएं।  घर में बेवजह की चीजें न भरें। इससे आपका रूम भरा-भरा और ख़राब दिखेगा। 

बेड के चुनाव में रखें खास ख्याल

ड्रेसिंग टेबल की जगह दीवार में ही मिरर फिट कराएं। उसके ठीक बगल में आप दीवार में ही ग्लास के छोटे-छोटे शेल्फ बनवा सकती हैं।  बेड का चुनाव करते समय विशेष ध्यान रखें। दिवान बेड ही लें। इससे बहुत सा सामान इसके भीतर रहेगा।  अक्सर बेडरूम में दरवाजे के पीछे एक कुर्सी रख देते हैं लोग और फिर उसपर कपड़े का ढेर लग जाता है। आप ऐसा बिल्कुल न करें। कपड़ों को आलमारी में ही रखें।  

स्मार्ट टिप्स  

बेडरूम को बड़ा लुक देने के लिए पेंट भी बहुत जरूरी हैं। गहरे रंग का चुनाव आपके बेडरूम को छोटा आकर देता है, जबकि हल्के और ब्राइट कलर रूम को बड़ा लुक देते हैं। 

 
 

अगली खबर