Ginger: अदरक का इस्तेमाल ब्यूटी के लिए करें, इस तरह दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

चाय के अलावा अदरक का इस्तेमाल झुर्रियों और दाग धब्बों से मुक्ति पाने के लिए कर सकते हैं। अदरक में जिंक, विटामिन जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 

ginger beauty tips
अदरक के फायदे (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • अदरक का इस्तेमाल झुर्रियों और दाग धब्बों से मुक्ति पाने के लिए कर सकते हैं
  • अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है
  • फिजिकल हेल्थ के अलावा ब्यूटी टिप्स के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है

अदरक का इस्तेमाल केवल हेल्थ के लिए नहीं बल्कि ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चाय के अलावा अदरक का इस्तेमाल झुर्रियों और दाग धब्बों से मुक्ति पाने के लिए कर सकते हैं। अदरक में जिंक, विटामिन जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 

बाजार में कई ऐसे कॉस्मैटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं जो ब्यूटी टिप्स के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं लेकिन उनका हमारे शरीर पर स्किन पर बालों व आंखों पर साइड इफेक्ट भी होता है। इन्हीं साइड इफेक्ट से बचने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है। 

अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है जो शरीर पर से खतरनाक व नुकसानदेह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। स्किन पर अदरक के इस्तेमाल से मुंहासे व एक्ने की समस्या खत्म होती है। 

स्किन में जलन होता है तो अदरक इसमें राहत प्रदान करता है। अगर आपके गर्दन या फिर गालों पर की स्किन पर जलन हो रहा है तो अदरक का एक टुकड़ा लेकर उसपर रगड़ें इससे आपकी त्वचा पर रैशेज व खुजली और जलन की समस्या खत्म हो जाएगी।

अदरक बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा में एजिंग की समस्या को भी खत्म करता है। यह त्वचा में झुर्रियों व फाइन लाइन्स को खत्म करने में फौरन मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

अदरक को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब इसके 1-2 चम्मच पाउडर में एक बड़ा चम्मच शहद, एक चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन सभी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक लगा कर रखें।

स्किन टोनर बनाएं

अदरक का इस्तेमाल आप स्किन टोनर के रुप में भी कर सकते हैं। अदरक से बना हुआ नेचुरल टोनर आपकी स्किन को ना ही साफ रखेगा बल्कि इससे त्वचा चमकदार रहेगी। स्किन टोनर बनाने के लिए अदरक का रस निकालें और दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। 
अब इस टोनर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। जब जरूरत हो तो आप कॉटन में टोनर लगाकर इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाकर इसे 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें।   

अदरक के इस्तेमाल से स्किन में चमक और लालिमा भी लाई जा सकती है। अदरक के रस को गुलाबजल और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आ जाती है। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें और फिर इसे साफ व ठंडे पानी से धो लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर