Spices Storage: मसालों को सालों-साल तक चलाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

Spices Storage: मौसम में नमी की वजह से मसाले जल्दी खराब होने लगते हैं। वहीं, अगर सही तरीके से मसालों को नहीं रखते हैं तो इससे मसालों से बदबू आने लगती है। इस तरह की समस्याओं से छुटाकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से हैक्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं मसालों को फ्रेश रखने के लिए कैसे करें स्टोर

Spices Storage
How To Store spices 
मुख्य बातें
  • मसालों को अंधेरे स्थान पर करें स्टोर
  • फ्रिज में रखने की न करें भूल
  • एयर टाइट डिब्बे में रखने पर लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे मसाले

Spices Storage: किचन में रखे मसाले न केवल आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत काम के होते हैं। ऐसे में इन मसालों को लंबे समय कर स्टोर करना बहुत मुश्किल होता है। दरअसल, कुछ मसाले ऐसे होते हैं, जिनमें सीलन की वजह से फंगस लग जाती है। ऐसे में यदि आप मसालों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं। दरअसल, खराब मसाले आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कमाल के टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपनी किचन के मसालों को सालों-साल तक फ्रेश बनाए रख सकते हैं। आइए जानते हैं-

मसालों को लंबे समय तक के लिए स्टोर करने के टिप्स-

एयरटाइट डिब्बे में रखें मसाले-
 

मसालों को हवा और सीलन से बचाने के लिए हमेशा एयर टाइट डिब्बों में ही रखने चाहिए। दरअसल, सीलन की वजह से उनमें फंगस भी लग सकती है। इसके साथ ही मसालों का फ्लेवर बनाए रखने के लिए आप उन्हें कांच या मेटल के डिब्बे में भरकर स्टोर कर सकते हैं।

Also Read: Ayurveda Tips: खाना खाने के बाद क्यों नहीं नहाना चाहिए, आयुर्वेद में बताई गई बीमारियों से बचाने वाली वजह

फ्रिज में न रखें मसालें

यदि आप मसालों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप मसालों को नॉर्मल टेंपरेचर में ही रखें। फ्रिज में रखने की भूल न करें। दरअसल, ज्यादा ठंडे तापमान में रखने से मसालों का फ्लेवर जल्दी खराब हो जाता है। 

नमक का इस्तेमाल

आपको शायद ये पता नहीं होगा कि यदि मसालों को स्टोर करते समय मसालों के बीच में नमक की डली डालकर रखी जाए, तो वो मसाले लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं।

Also Read: Engineer's Day: भारत के इन इंजीनियर्स ने दिया देश की तरक्की में योगदान, जानिए कौन हैं ये देश के विकास पुरुष

अंधेरी जगह पर करें स्टोर

मसालों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि उन पर ज्यादा रोशनी या धूप न पड़े। कई बार गर्मी या धूप की वजह से भी मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में मसालों को अंधेरे में स्टोर करना बेहतर माना जाता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर