Relationship Tips: पार्टनर से लड़ाई करते समय इन बातों को ना भूलें, वर्ना बिगड़ सकता है रिश्ता

Relationship Tips: अपने पार्टनर से लड़ाई करना कोई गलत बात नहीं है लेकिन अगर इस दौरान आपने इन बातों का ख्याल नहीं रखा तो आपका रिश्ता खराब भी हो सकता है।

Healthy Fight with your Partner (Photo: Shutterstock)
Healthy Fight with your Partner (Photo: Shutterstock) 

मुख्य बातें

  • अपने पार्टनर से लड़ाई करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल
  • कहीं एक लड़ाई बिगाड़ ना दे आपका रिश्ता
  • जानें झगड़ते वक्त किन बातों का ख्याल रखना है जरूरी

किसी रिलेशनशिप में चाहे कितना भी प्यार हो लेकिन लड़ाई- झगड़े सबके बीच होते हैं, कहते हैं ना कि लड़ाई वहीं होती है जहां प्यार होता है। अपने पार्टनर से नाराज होने, उनकी गलती पर झगड़ा करना कोई गलत बात नहीं है। लेकिन इस दौरान कई बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। जानें लड़ाई के दौरान किन बातों का रखें खास ख्याल।

पार्टनर से झगड़ते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

1. बर्ताव रखें नर्म

अपने पार्टनर से लड़ें लेकिन याद रखें कि इस लड़ाई को अपने रिश्ते के बीच में ना आने दें। अगर आपकी आपके पार्टनर से लड़ाई होती है तो उनसे बात करना बंद ना करें बल्कि उन्हें अपनी बात समझाएं और उनके साथ नर्म बर्ताव रखें। इससे वो आपकी बात सुनेंगे भी और समझेंगे भी।

2. सही शब्दों व भाषा का इस्तेमाल जरूरी

किसी भी लड़ाई में यह सबसे जरूरी होता है कि इस दौरान आप किन शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर इस दौरान आप सही शब्दों का इस्तेमाल कर उनसे आराम से बात करेंगे तो आपकी समस्या का हल निकल सकता है। वहीं इसके उलट अगर आप अपने पार्टनर के साथ तेज आवाज में बात करेंगे और गलत शब्दों का प्रयोग करेंगे तो इससे आपकी परेशानी का हल तो नहीं मिलेगा लेकिन आप दोनों के बीच का झगड़ा जरूरत बढ़ जाएगा। 

3. झगड़े को रिश्ते पर हावी ना होने दें

यह आम बात है कि झगड़ा होने के बाद आप इमोशनल हो जाएं या अपने रिश्ते पर सवाल उठाने लगें। अगर झगड़े के बाद आप दोनों के दिमाग में अपने रिश्ते को लेकर सवाल उठ रहा है तो खुद को करीब आधे घंटे का समय दें। इस दौरान आप अपने रिश्ते और पार्टनर की पॉजिटिव चीजों के बारे में सोचें, इससे आप हल्का महसूस करेंगे और दोनों के बीच चीजें बेहतर होंगी। 

4. रिश्ते और पार्टनर को दें महत्व

किसी भी रिश्ते की परेशानी को सुलझाने और लड़ाई को खत्म करने के लिए समझौता जरूरी होता है, ऐसा कर आप अपने रिश्ते और पार्टनर को महत्व देते हैं। आप उनके साथ तभी समझौता कर सकते हैं जब आप यह बात समझ लें कि कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता और सभी में कमी होती है। इसलिए आपके पास जो भी है उसमें खुश रहें।

5. खुलकर करें बात

जाहिर है कि लड़ाई के दौरान आपके पार्टनर की कई बातों का आपको बुरा लग सकता है लेकिन इन बातों को अपने दिल में ना रखें, वर्ना ये आपका रिश्ता खराब कर सकती हैं। जब आप दोनों की बीच चीजें ठीक हो जाएं तो अपने पार्टनर को बताएं कि आपको उनकी किस बात का बुरा लगा या आप नहीं चाहते कि वो फिर कभी आपके साथ ऐसा बर्ताव करें। इससे आप दोनों एक दूसरे को बेहतर समझेंगे और आपका रिश्ता मजबूत होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर