Common mistakes in Tree Pose: ट्री योग के दौरान अक्सर लोग करते हैं ये पांच बेसिक गलतियां

Tree pose Yoga: यह जग जाहिर है कि योगा एक ऐसा व्यायाम है, जो स्वस्थ शरीर के साथ ही स्वस्थ मन भी देता है। ट्री योगा पोज में अक्सर लोग गलतियां कर बैठते हैं जिसे लेकर सावधान रहना चाहिए।

 Five common mistakes people make performing the Tree Pose Yoga
ट्री योग पोज के दौरान लोग अक्सर करते हैं ये गलतियां। (तस्वीर के लिए साभार - iStock images) 

मुख्य बातें

  • योग करते समय अपने कंधों का विशेष ध्यान दें
  • योगा से न सिर्फ शारीरिक लाभ मिलता है बल्कि मानसिक तौर पर भी आप स्वस्थ रहते हैं
  • कोरोना काल में मानसिक तनाव से बचने के लिए ट्री पोज जरूर करें

नई दिल्ली: कोरोना काल में शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हो गया है। इस समय न चाहते हुए भी लोगों का मानसिक तनाव बढ़ रहा है। मानसिक तनाव की वजह से बहुत सी दिक्कतें हो रही हैं। अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रहेंगे तो शारीरिक स्वास्थ्य मायने नहीं रखता। ट्री योगा पोज एक ऐसा योगा है जो आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखता है। ट्री योगा पोज करते समय अक्सर लोग ये 5 बड़ी गलतियां कर जाते हैं।  

हिप्स की गलत पोजीशन  

आमतौर पर जब भी लोग ये योगा करते हैं तो अपनी पोजीशन का ध्यान नहीं रखते. उनका हिप्स एक तरफ झुक जाता है, ये गलत है। जब भी आप ये व्यायाम करें, इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि आपकी हिप्स की पोजीशन सही हो। आपका शरीर एक सीध में होना चाहिए।  

मुड़े हुए पैर की सही पोजीशन का रखें ध्यान  

ट्री पोज करते समय हमारा एक पैर जमीन पर तो दूसरा मुड़ा होता है। आमतौर पर लोग मुड़े हुए पैर को सीधे खड़े पैर के घुटने की सीध में रखते हैं, जिससे पूरा जोर घुटने पर जाता है। ऐसा बिल्कुल न करें। अपने पैरों को थाई पर रखें। घुटने से ऊपर।  

सही संतुलन  

जब भी आप एक पैर पर खड़े होते हैं तो आपका संतुलन बिगड़ जाता है। आमतौर पर ये पोज करते समय लोग संतुलन खो देते हैं और सीधे खड़े होने की बजाय हिलने लगते हैं। जबतक आप संतुलन बनाकर शांति से नहीं खड़े रहेंगे इस योगा का मतलब नहीं रह जाएगा।  

कंधों की सही पोजीशन  

सभी योग मुद्रा संतुलन के बारे में है  और लोग अक्सर संतुलन को ही भूल जाते हैं। कई अपने पैरों पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन कंधों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। वो अक्सर कंधों की अनदेखी करते हैं। यदि आपके कंधे कूबड़ या मुड़े हुए हैं, तो आप सही तरीके से मुद्रा का अभ्यास नहीं करेंगे, और न ही इसके लाभ होंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी है और कंधों का संतुलन बराबर है। 

मांसपेशियों का सही उपयोग  

ट्री पोज या जिसे हम पेडासन भी कह सकते हैं, इसमें आपकी मसल्स का सही अवस्था में होना बहुत ही जरूरी है। जबतक आपकी मांसपेशियां सही अवस्था में नहीं होंगी, इस पोज का कोई मतलब नहीं है।   योगा करते समय आपकी एक-एक इंद्रियों पर आपका वश होना चाहिए। हाथ, पैर से लेकर शरीर के हर अंगों का सही मुद्रा में होने के बाद ही योगा का फायदा आपको मिलता है।  

(डिस्क्लेमर:प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर