Natural Hair Color: बालों को नुकसान से बचाना है तो लगाएं नेचुरल हेयर कलर, इन आसान तरीकों से बनाएं घर पर

Hair Color: मार्केट में मौजूद हेयर कलर के इस्तेमाल से बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन इन सबमें काफी केमिकल भी मिला होता है जिसका हमारे बालों पर बुरा असर भी पड़ता है। जानिए घर पर कैसे बना सकते हैं नेचुरल हेयर कलर-

how to make natural hair dye at home
घर पर नेचुरल हेयर कलर कैसे बनाएं 

मुख्य बातें

  • मार्केट में मौजूद हेयर कलर में काफी केमिकल मिला होता है जिसका हमारे बालों पर बुरा असर भी पड़ता है
  • आप घर पर आसान तरीकों से नेचुरल हेयर कलर बनाना सीख सकते हैं
  • बालों को नुकसान से बचाने के लिए नेचुरल हेयर कलर के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है

मौजूदा लाइफस्टाइल में लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जा रहे हैं ऐसे में इनकी जरूरतों को देखते हुए हेयर डाई का एक बड़ा मार्केट तैयार हो गया है। मार्केट में कई प्रकार के अलग-अलग फायदे का दावा करने वाले हेयर डाई मौजूद हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला करने का वादा करते हैं। हालांकि इनके इस्तेमाल से बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन इन सबमें काफी केमिकल भी मिला होता है जिसका हमारे बालों पर बुरा असर भी पड़ता है। इनमें अमोनिया जैसे जहरीले केमिकल मिलाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए जहर के समान होता है। 

बालों के इन्हीं नुकसान से बचने के लिए नेचुरल हेयर कलर या हेयर डाई का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है जिसका हमारे बालों पर किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है। आज हम आपको नेचुरल हेयर डाई के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही आप घर पर ही कैसे नेचुरल हेयर डाई बना सकते हैं इसके बारे में भी आपको बताएंगे। नेचुरल तरीके से बाल कलर करने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है इसके लिए काफी चीजें आपके घर आपके किचन में ही मौजूद है बस जरूरत है आपको उसे पहचानने की। 

गाजर का जूस
अगर आप काले रंग के अलावा अन्य दूसरे रंग में अपने बाल कलर करना चाहती हैं तो ये आपके लिए बेस्ट तरीका है। यहां हम आपको गाजर के जूस से तैयार होने वाला हेयर डाई बनाना बताएंगे। सबसे पहले किसी बर्तन में नारियल का तेल या जैतून का तेल लें इसमें गाजर का रस मिलाएं। अब इस मिक्सचर को हेयर ब्रश की मदद से अपने बालों पर अप्लाई करें। अब इसे बालों पर एक से दो मिनट के लिए लगा रहने दें इसके बाद सेब के सिरके से अपने बालों को धो लें। अगर आपको ये रंग हल्का लग रहा है और आप थोड़ा गहरा रंग चाहती हैं तो आप अगले दिन फिर से अपने बालों पर ये दोहराएं। आपका बाल गाजरी रंग का सुनहार हो जाएगा। 

कॉफी
अगर आप अपने बालों को भूरे रंग में रंगना चाहती हैं तो आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आधा कप कॉफी और आपके बाल काफी अच्छे कलर में आ जाएंगे। कॉफी से आया नेचुरल हेयर कलर आपके बालों को एकदम नया और फ्रेश लुक देगा। इसके लिए एसप्रेसो कॉफी का इस्तेमाल कर सकती है वो काफी कड़क होता है। एक कप में माइल्ड कंडीशनर के साथ कॉफी को मिलाएं। ध्यान रखें कि इसे लगाने से पहले आप अपने बाल वॉश कर लें। बाल सूखने के बाद ही इस डाई को अप्लाई करें। जब यह सूख जाए तो सेब के सिरके से बाल धो लें। आपका बालों पर आया ये रंग 15 से 20 दिनों तक रहेगा। 

चुकंदर का रस
अगर आप अपने बालों में रेड वाइन कलर चाहती हैं तो चुकंदर आपके लिए बेहद काम की चीज है। नारियल के तेल में चुकंदर का रस मिलाएं। इसके बाद हेयर ब्रश की मदद से इसे अपने पूरे बालों पर अप्लाई कर लें। कुछ समय रखने के बाद सेब के सिरके से इसे धो लें।  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर