Desi Diet for Weight Loss: बिना जिम जाए तेजी से घटाएं अपना वजन, वेट लॉस के लिए फॉलो करें ये देसी डाइट प्लान

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो देसी डाइट आपके लिए बेहद काम आ सकती है। हम यहां आपको बता रहे हैं डाइट चार्ट के बारे में जिसे फॉलो करके आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

desi diet for weight loss
वेट लॉस के लिए देसी डाइट (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं देसी डाइट प्लान
  • 10 दिनों तक डाइट प्लान फॉलो करने से आपको रिजल्ट दिखने लगेगा
  • मोटापा जितनी तेजी से बढ़ता है इसे कम करने में उतना ही ज्यादा समय लगता है

मोटापा या फिर शरीर का वजन जितनी तेजी से बढ़ता है उतनी तेजी से कम नहीं होता है। यही कारण है वेच लॉस को लेकर आम तौर पर लोगों को शिकायत रहती है। एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए कोई जिम का सहारा ले रहा है तो कोई दवाईयों का सहारा ले रहा है। लेकिन यहां एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि फैट को तेजी से बर्न करने के लिए आपकी डाइट भी सही होनी चाहिए।

इसके लिए आपको संतुलित आहार लेना होगा, जंक फूड और फास्ट फूड से परहेज करना होगा। मीठे पर कंट्रोल करना होगा। अगर आप इन छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना शुरू कर देंगे तो आपके लिए वेट लॉस करना एक बहुत बड़ा मुद्दा नहीं रह जाएगा। 

यहां हम आपको वेट लॉस के लिए देसी डाइट का एक पीरा चार्ट दे रहे हैं जिसे अगर आप 10 दिनों तक अच्‍छे से फॉलो करते हैं तो आराम से 10 किलो तक वजन घटा सकते हैं। हालांकि इस डाइट को फॉलो करने के साथ ही आपको रोज 20 मिनट के लिए कोई एक्‍सरसाइज या फिर जॉगिंग भी करनी होगी, जिससे आपको तुरंत रिजल्‍ट मिले। 

फॉलो करें ये देसी डाइट प्लान-

सुबह करें इस ड्रिंक का सेवन 
मोटापा कम करने के लिए शरीर से टॉक्‍सिन निकालने बहुत जरूरी हैं। इसके लिए सुबह सबसे पहले उठ कर डिटॉक्‍स वॉटर या फिर दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर से तेजी से कैलोरी बर्न होगी। आपको इसे करीबन एक महीने तक पीना है। 

सुबह के नाश्‍ते में क्‍या होना चाहिए
वजन कम करने के लिए ऐसा नाश्‍ता खाएं जो 250 कैलोरी के अंदर आता हो। इसके लिए आप इच्‍छानुसार ओट्स, दलिया, ऑमलेट, ब्राउन ब्रेड, स्‍किम मिल्‍क या पोहा आदि का सेवन कर सकते हैं। 

मिड मॉर्निंग स्‍नैक्‍स
वजन कम करने के लिए आपको हर दो-दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए इसलिए जब भूख लगे तब ग्रीन टी के साथ बिस्‍कुलट खा सकते हैं। आप चाहें तो फ्रूट्स में केला, सेब, तरबूज, और सतरा भी खा सकते हैं। 

दोपहर का खाना
दोपहर के खाने में आपकी इनटेक कैलोरीज 300 से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में आप लंच के दौरान वेज सूप, ब्राउन राइस, दाल, मछली,  आधा कप स्‍टीम वेजिटेबल राइस, मल्‍टीग्रेन चपाती के साथ कोई हरी सब्‍जी या दाल खा सकते हैं। आप अंडे का सैंडविच भी खा सकते हैं। सब्‍जियों को कम तेल में ही पकाएं और वाइट ब्रेड से बचें। 

शाम का नाश्‍ता 
शाम को जब 6 बजे के करीब जोरों की भूख लगे तब आप कोई फल, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी उबले अंडे का सफेद हिस्‍सा, संतरे का जूस या फिर ग्रिल्‍लड वेज सैंडविच खा सकते हैं। 

डिनर में क्‍या खाएं
रात के समय डिनर हमेशा हल्‍का ही होना चाहिए। ऐसे में आप उबले चिकन ब्रेस्‍ट के साथ उबली सब्‍जियां खा सकते हैं। आप 2 मल्‍टीग्रेन रोटियों के साथ आधा कप चिकन करी या उबली सब्‍जियां खा सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर