Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन में भी कोरोना से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ऐसे घर पहुंच सकता है वायरस

लॉक डाउन के समय भी आप पर कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है। इसलिए कुछ रुटीन एक्टिविटी के वक्त आपको हाईजीन का खास ख्याल रखना होगा।

Stay safe from corona in quarantine period, घर में भी खुद को कोरोना वायरस से ऐसे बचाएं
Stay safe from corona in quarantine period, घर में भी खुद को कोरोना वायरस से ऐसे बचाएं 

मुख्य बातें

  • बाहर से कुछ भी सामान लाएं तो उसे सेनेटाइज करें
  • बाहर से आने के बाद जूते-चप्पल बाहर ही रखें
  • लिफ्ट में भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें

कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादातर राज्यों पर लॉकडाउन हो गया है। लोग घरों में बंद हैं, ताकि वायरस के हमले से बच सकें और इसे जल्दी से खत्म किया जा सके। इन सब के बीच आपको एक बात हमेशा ध्यान देनी होगी और वो है हाईजीन। अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की, तो लॉकडाउन के समय भी आपको वायरस का खतरा हो सकता है। ऐसा तब हो सकता है, जब आप रोज की जरूरतों के लिए बाहर निकलते हैं। तब आप ऐसी कई चीजों के संपर्क में आ सकते हैं जो आपके लिए जोखमभरी हो सकती हैं। इसलिए याद रखें लॉकडाउन या घर में रहते हुए भी आपको कुछ चीजों के इस्तेमाल करते समय विशेष सतर्क रहना होगा।

लॉक डाउन के समय भी ऐसे रखें खुद को सुरक्षित और सिक्योर

लिफ्ट का प्रयोग करते हुए इन बातों पर दें ध्यान

यदि आप सोसायटीज में रहते हैं तो आप लिफ्ट का प्रयोग जरूर करते होंगे। ऐसे में लिफ्ट के बटन को दबाते समय खास ध्यान रखें। बटन को टच करते समय आप किसी डिस्पोजेबल स्टिक का प्रयोग करें या बटन दबाने के बाद हाथ को सेनेटाइज करें। साथ ही लिफ्ट में यदि ज्यादा लोग हों तो सीढ़ियों का प्रयोग करें। लिफ्ट में दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हों। एक दूसरे के सामने खड़े होने से बचें।

जूते-चप्पल को रखें घर के बाहर

जब भी आप बाहर से आएं तो जूते-चप्पल बाहर ही रख दें या उन्हें सेनेटाइज कर घर में लाएं। कोशिश करें कि बाहर के चप्पल-जूते अलग रखें। इससे आप उसे घर के बाहर ही रखकर घर में दूसरे फुटवेयर पहन कर रहें।

सामान को भी करें सेनेटाइज

ज्यादातर सोसायटीज में गेट के बाहर ही सामान की डिलिवरी हो रही है। डोर तक डिलिवरी नहीं की जा रही। यदि आपके घर तक डिलिवरी हो भी रही है तो भी आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा। दूध का पैकेट, ब्रेड आदि को घर लाकर स्टोर करने से पहले धो लें। ताकि इससे भी वायरस आप पर अटैक न करें। जो भी चीज धुली जा सकती है उसे धोएं, जो नहीं धुली जा सकती उसका प्रयोग कर अपने आप को सेनेटाइज करें।

बाहर से आकर सारी चीजों को सेनेटाइज करें

यदि आप बाहर से आ रहे तो आपको सीधे बाथरूम में जाना होगा। सोफा आदि पर बैठने से बचें। अपना चश्मा, चाबी, रुमाल और मास्क के साथ जो कुछ धुलने लायक है उसे सेनेटाइज कर लें। जो नहीं धुल सकता उसे अलग रखें। वहीं अपने कपड़े भी तुरंत धुल लें, ताकि उस पर यदि वायरस हो तो वह घर में न फैले।

बाहरी दरवाजे और गेट को करें सेनेटाइज

बाहरी गेट या दरवाजे के हैंडल और बेल को भी आप कोलिन से सेनेटाइज करते रहें। ताकि यदि इस पर भी किसी के जरिये वायरस आया हो तो उससे बचा जा सके। घर के दरवाजे और खिड़की बाहर की ओर खुलते हो तो उन्हें छूने से बचें या सेनेटाइज करते रहें। घर के बाहर जब भी निकले अपने साथ सेनेटाइजर रखें। कुछ चीजों पर हाथ चला भी जाए तो आप तुरंत हाथ सेनेटाइज कर लें।

सब्जियों को धो कर करें स्टोर

सब्जियों को बाहर से लाने के बाद धो लें और फिर स्टोर करें। जिन्हें नहीं धोया जा सके उसे अलग रखें और जब भी यूज करें तब अपने हाथ को अच्छी तरह से धो लें, ताकि इनसे भी आपको खतरा न हो। हालांकि निर्जीव चीजों पर वायरस ज्यादा देर नहीं रहता है, इसलिए ऐसा आप खरीद के लाने के तुरंत बाद करें। बाद में हाथ धोना ही काफी होगा।

तो इस तरह क्वारेंटीन के समय में भी आप खुद को और अपने परिवार को वायरस के हमले से बचा कर रख सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर