Kitchen Tips: म‍िर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, हाथों को मिलेगी राहत

मिर्च काटने के बाद अक्सर लोगों के हाथों में बहुत ज्यादा जलन होती है। यदि आप ही ऐसे समस्या से परेशान है, तो यहां बताएं गए 5 घरेलू टिप्स को आजमाएं, यह आपके हाथों की जलन को आसानी से दूर कर देगा।

How to Get Rid of Hands Burning After Cutting Chilli, How to Get Rid of Hands Burning After Cutting Chilli in hindi, How to Get Rid of Hands Burning After Cutting Chilli hindi Article, Home remedies for chillies, मिर्च काटने पर होने वाली जलन को दूर करने क
मिर्च काटने पर होने वाली जलन को दूर करने के घरेलू नुस्खे (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा बेहद लाभकारी होता है
  • यदि आप मिर्च से होने वाली हाथों की जलन को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें, तो यह बेहद लाभदायक होता है
  • ठंडे दही या मक्खन का इस्तेमाल करने से मिर्च काटने की वजह से हाथों में होने वाली जलन बहुत जल्द खत्म हो सकती है

Home Remedies for Chillies: जिसने भी अपने किचन में हरी मिर्च या लाल मिर्च काटी हैं, उनके हाथों में जलन होने की समस्या अक्सर सुनने को मिली है। यह जलन तो कई बार इतनी तेज हो जाती है, कि हमें समझ नहीं आता हम क्या करें। कभी-कभी तो हम इन्हीं हाथों से अपने शरीर के कई अंगों को छू बैठते है, जिसकी वजह से हाथों में के साथ-साथ उन स्थानों पर भी जलन होनी शुरू हो जाती हैं। 

ऐसे में यदि आप यह बताएं गए घरेलू नुस्खे को मिर्च से होने वाले हाथों की जलन को दूर करने में अपनाएं, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। तो आइए जाने मिर्चा काट की वजह से हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के कौन-कौन से 5 टिप्स है।

मिर्च काटने पर हाथों की जलन को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

1. हाथों में लगाए एलोवेरा

एलोवेरा जेल में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते है। आपको बता दें, कि एलोवेरा बहुत ही ठंडा होता है। वह हमारी त्वचा को ठंडक देने का काम करता है। यदि आप एलोवेरा को अपने हाथों में 2 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, तो इससे आपके हाथों की जलन बहुत हद तक दूर हो सकती है। बता दें, कि इसका इस्तेमाल करने से आपके स्किन पर भी कोई साइड इफेक्ट नहीं आएगा।

2. दही मक्खन या दूध का करें हाथों पर इस्तेमाल

अक्सर मिर्च काटने की वजह से हाथों में तेज जलन होने लगती है। ऐसे में हमें कुछ समझ नहीं आता है। यदि आप अपने हाथों में दूध मक्खन या दही को 2 मिनट लगाकर हाथों को पानी से धो लें, तो आपकी यह जलन बहुत जल्द दूर हो सकती है।


3. हाथों पर करें शहद का इस्तेमाल

शहद में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते है। यदि आपको मिर्च काटने के बाद हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो उस वक्त अपने हाथों में शहद को अच्छी तरह लगाएं। यकीन मानिए शहद लगाने के बाद आपकी वह जलन बहुत जल्द खत्म हो जाएगी।

4. हाथों में करें नींबू का इस्तेमाल

मिर्च काटने की वजह से यदि आपके हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो अपने हाथों में नींबू को अच्छी तरह लगाए। नींबू लगाने के बाद आपक तुरंत ही उस जलन से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता दें, कि नींबू आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट नहीं पहुंचाएगा।

5. हाथों पर इस्तेमाल करें आइस क्यूब

यदि आपको मिर्चा काटने के बाद हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो उस वक्त अपने हाथों के जलन को दूर करने के लिए का आइस क्यूब का करें इस्तेमाल। यह आपके हाथों की जलन को तुरंत ही दूर कर देगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर