Home Garden Tips: अब घर के गमले में उगाएं केमिकल फ्री ताजे-ताजे बैंगन, जानें लगाने का सही तरीका

Brinjal Plant How to Grow at home: केमिकल फ्री बैंगन खाने के शौकीन है, तो घर में रखे गमले में यहां बताएं गए आसान तरीके से उगा सकते है बैंगन।

Brinjal Plant How to Grow at home Garden Know Here in hindi
Brinjal Plant How to Grow 
मुख्य बातें
  • गमले में बैंगन को लगाने के लिए मिट्टी को खरोंच कर धूप में थोड़ी देर जरूर रखें
  • पौधे को केमिकल फ्री रखने के लिए कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करें .
  • गमले में बैंगन 3-4 महीने के अंदर आना शुरू हो जाता है

बहुत सारे लोगों को बैंगन की सब्जी पसंद नहीं होती है, लेकिन बैंगन का भरता बहुत पसंद होता है। ऐसे में हम अक्सर बाजार जाकर ताजे-ताजे बैंगन खरीद कर लाते हैं और उसका भरता बनाकर खाते हैं। बाजार से लाए हुए बैंगन में कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया होता है, जो हमारे सेहत के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता है। यदि आप बाजार न जाकर थोड़ा सा मेहनत कर घर में रखे गमलें में बैंगन के पौधे को लगाएं, तो आप केमिकल फ्री बैंगन खा कर अपने आप को स्वस्थ रख सकते है। तो आइए जाने गमलें में केमिकल फ्री बैंगन का पौधा लगाने का आसान तरीका।

गमले में बैंगन का पौधा लगाने की सामग्री 

  • - बीज
  • - खाद
  • - गमला
  • - काली मिट्टी
  • - पानी

गमले में बैंगन का पौधा लगाने का आसान तरीका

1. सही बीज का चयन करना

गमले में बैगन का पौधा लगाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही बीज का चयन करना। अगर सही बीज होगा, तो आपको इसे उगाने में ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा और फसल स्वस्थ ताजे निकलेंगे। बैंगन का बीज हमेशा अच्छे बीज भंडार से ही लें।

2. अच्छी मिट्टी का इस्तेमाल करना
स्वस्थ फसल को उगाने के लिए मिट्टी का बहुत बड़ा योगदान होता है। यदि मिट्टी खराब रहती है, तो फसल अच्छे नहीं आते है। गमले में बैंगन का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आप गमले में ताजे स्वस्थ मिट्टी और डालकर उसे खुरेंच कर थोड़ी देर के लिए धूप में छोड़ दे। इससे मिट्टी की नमी आसानी से दूर हो जाएगी और बीज से  पौधा जल्दी निकल आएगा।

3.  सही तरीके से खाद का इस्तेमाल करना
अच्छी फसल को उगाने के लिए सही खाद का होना बहुत जरूरी होता है। गमले में बैंगन का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले खुरचीं गई मिट्टी में खाद को डालकर अच्छी तरह मिला लें। केमिकल वाले खाद का इस्तेमाल न करके कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करने से फसल केमिकल फ्री होता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। जब मिट्टी में खाद अच्छी तरह मिल जाए तो 3-4 इंच गहरा छेद बनाकर बीज को डालें। इतनी गहराई होने की वजह से बीज अच्छे निकलती है।

4. सिंचाई और मौसम का सही ध्यान रखना
पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करने से पौधा स्वस्थ रहता है। गमले में लगे बैंगन के बीज को डालने के बाद उसमें 1-2 मग पानी ध्यान पूर्वक डालें। ध्यान रखें की बीज ज्यादा धूप में न हो। नन्हें-नन्हें पौधे तेज धूप की वजह से जल्दी खत्म हो जाते है। गमले को वही रखें जहाँ धूप कम आता हो।

5.  पौधे के आसपास सफाई करते हुए कीटनाशक दवाई का छिड़काव करना
पौधे के आसपास अक्सर खरपतवार जैसे जंगल उग जाते है। यह पेड़-पौधे को काफी नुकसान पहुंचाते है। गमले में लगे बैंगन के पौधे के आस-पास यदि खरपतवार दिखाई दे, तो उसको जरूर साफ कर दे। साथ ही पौधे में कीड़ा न लगे इसके लिए दवा का छिड़काव जरूर करें। इससे बैगन का पौधा स्वस्थ रह सकता है। इस तरह करने से 3-4 महीने के अंदर ही गमले में केमिकल फ्री स्वस्थ बैगन उग जाएगा और आप इस स्वादिष्ट बैंगन का भरता बनाकर खा सकते हैं।
 

अगली खबर