Papita ke fayde: पपीते के इस्तेमाल से पाएं बेदाग त्‍वचा और खूबसूरत बाल, कैसे करें इस्‍तेमाल

Papaya Face Masks: पपीता कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है और यह बाल और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। खाने के साथ-साथ पपीता का पैक भी लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि पपीता का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Benefits of Papaya for Skin and Hairs
पपीते के इस्तेमाल से पाएं बेदाग त्‍वचा और खूबसूरत बाल 

मुख्य बातें

  • पपीता बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है।
  • इसे हेयर पैक और फेस पैक दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जानिए ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

पपीता एक ऐसा फल है जो सेहत के साथ-साथ सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद है। इस फल का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में किया जाता है। बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के साथ-साथ आप मुलायम और खूबसूरत बाल पाने के लिए पपीता का इस्तेमाल करें। बता दें कि स्कर्ब के रूप में पपीता का इस्तेमाल करने से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। वहीं बालों की स्कैल्प पर पपीता का पैक लगाने से डेड स्किन हट जाते हैं, और बाल हेल्दी रहते हैं। कई लोगों को पपीता इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता है। इसे हेयर पैक और फेस पैक दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए हेयर पैक- पपीता में मौजूद एन्जाइम्स बालों में डैंड्रफ होने से रोकता है। अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो पपीते का हेयर पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको पपीता के साथ-साथ एप्पल साइडर विनेगर और नारियल तेल की जरूरत होगी। सबसे पहले पपीते को अच्छी तरह से मैश्ड कर लें और उसमें एप्पल साइडर विनेगर और नारियल तेल मिक्स करें। अब इसे अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से साफ कर लें। बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प का पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करेगा। वहीं नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबाई के गुण पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखता है।

हाइड्रेट करने के लिए हेयर मास्क- बालों को हाइड्रेट करने के लिए पपीते के साथ केले को मिक्स कर दें और ऑलिव ऑयल डालकर पेस्ट तैयार करें। इसे अच्छी तरह अपने बालों में लगाएं। नियमित इसे लगाने से बाल मुलायम हो जाएंगे, साथ ही यह उन्हें मॉइस्चराइज भी करेगा।
 
त्वचा की चमक पाने के लिए- पपीते में विटामिन सी और ए होता है, जो कि त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैरोटीन त्वचा को निखारता है, साथ ही स्किन को डीप क्लीन करता है। इसे बनाने के लिए पपीता के साथ दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। कुछ देर बाद इसे साफ कर लें।

स्किन टोन के लिए पपीता से करें स्क्रब- डेड स्किन को हटाने के लिए पपीता और ओट्स मिलाकर स्क्रब करें। इससे त्वचा में निखार आएगा और मुलायम भी होंगे। इसके लिए उचित मात्रा में ओट्स और पपीता लें और उन्हें अच्छी तरह से  मैश्ड करें और अपनी त्वचा पर लगाएं। कुछ देर तक मसाज करने के बाद पानी से साफ कर लें। इसके इस्तेमाल से आप पाएंगे कि आपकी त्वचा मुलायम और सॉफ्ट भी हो जाएगी। इसके अलावा डेड स्किन भी हट जाएंगे।

फेस पैक के रूप में ऐसे करें इस्तेमाल- आम दिनों में त्वचा पर मौजूद डेड स्किन होने की वजह से चेहरे की चमक गायब हो जाती है। इसके लिए अगर आप चाहे तो पपीते के पेस्ट में थोड़ा शहद मिलाएं और इसे अपनी त्वचा में लगाएं। इससे डेड स्किन हट जाएंगे और पोर्स भी खुल जाएंगे। इसे आप अपने हिसाब से हाथ और पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर