शहर की मशीनी जिंदगी से उब चुके हैं आप? तरोतोजा होने के लिए करें इन खूबसूरत गांवों की सैर

Beautiful villages in India to visit:शहर की और गांव की जिंदगी में बहुत फर्क होता हैं। यदि आप सुकून के कुछ पल बिताना चाहते है गांवों की सैर करना बेहद अलग और आनंददायक अनुभव होता है।

5 Beautiful villages in India to visit
देश में कई गांव ऐसे है जहां की सैर कर आप अपनी छुट्टियां यादगार बना सकते हैं। (तस्वीर के लिए साभार - iStock images)) 

मुख्य बातें

  • अरुणाचल प्रदेश में स्थित जाइरो गांव अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है
  • केरल में स्थित पूवर गांव में आप समुद्र के साथ पानी का नजारा देख सकते है
  • गांव के इन नजारों में कुदरत की अद्भुत सौंदर्य दिखता है

Beautiful villages in India : शहर की तेज रफ्तार वाली जिंदगी से अक्सर लोग परेशान रहते है। क्योंकि ये एक सच बात है कि ऐसी जिंदगी में हम अपनों के साथ कुछ समय भी सुकून से नहीं बिता पाते है। हम अक्सर ऐसी जिंदगी से थक कर कुछ पल सुकून से बिताना चाहते है।

इस प्रकार की स्थिति में हम कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाते है। अगर आप इस बार अपनी छुट्टी शांतिपूर्ण तरीके से अपनों के साथ बिताने का प्लान बना रहे है, तो भारत में कुछ बेहद खूबसूरत गांवों का सैर कर आप अपनी छुट्टी का भरपूर मजा ले सकते है।

भारत में स्थित यह चार गांव आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं जहां आप सैर सपाटे के लिए जा सकते हैं। यकीन मानिए यह गांव आपकी सारी थकान को दूर कर देगा। आइए जाने भारत में चार गांव कौन-कौन से हैं, जहां आप अपनी छुट्टी शानदार तरीके से बिता सकते हैं।

1. तिब्बत (नाको गाँव)

तिब्बत में नाको गांव खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ गांव है। यहां आपको शांति के साथ  रोमांटिक जगहें भी देखने को मिल सकते हैं। इस गांव का प्राचीन मठ बेहद खूबसूरत है। आप यहां खूबसूरत झील में आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते है। सर्दी के दिनों में आप खूबसूरत वादियों को देखने के साथ साथ स्केटिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

2. हिमाचल (मलाना गांव)

हिमाचल अपनी खूबसूरत वादियों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। जो भी यहां सैर सपाटे के लिए आता है उसे यहां की वादियां, नदी और झील पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित कर लेता हैं। यदि आप ऐसी वादियों में अपनी छुट्टी बिताना चाहते है, तो हिमाचल का ये मलाना गांव आपके लिए बेस्ट होगा। यहां आपको खूबसूरत वादियों के साथ-साथ शांतिपूर्ण वातावरण भी मिलेगा।

3. अरुणाचल प्रदेश  (जाइरो गांव)

अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियां बेहद शांत और कुदरती तौर पर काफी खूबसूरत है। यदि आप अपनी छुट्टियां खूबसूरत पहाड़ों के बीच बिताना चाहते है, तो अरुणाचल के इस  जाइरो गांव की यात्रा जरूर करें। यहाँ आपको सुकून के साथ-साथ जन्नत जैसे वातावरण का भी अहसास होगा।

4. केरल ( पूवर गाँव)

केरल अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है। यदि आप केरल में स्थित पूवर गांव की यात्रा करें, तो यहां आपको समुद्र का साफ पानी दिखने के साथ-साथ काफी हरियाली और कुदरती नजारें देख सकते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर