भारी पड़ सकता है ऑफिस में अपने साथियों से ये बातें शेयर करना, आप भी करें नोट

office tips in hindi : हम दफ्तर के साथियों के साथ कई बातें शेयर भी करते हैं। हालांकि दफ्तर में साथियों से अच्छा रिश्ता बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

6 things that you should not share with your work space colleagues office tips
things that you should not share with your colleague, ऑफ‍िस में न शेयर करें ये बातें 

मुख्य बातें

  • ऑफिस में आपको बेमतलब की बहस से बचना चाहिए
  • ऑफिस में कभी भी अपने साथियों की बुराई न करें
  • वर्क स्पेस में अपनी हर बात शेयर करने से बचना चाहिए

जब आप नौकरी करने जाते हैं तो आपके कई दोस्त, साथी भी बनते हैं और उनमें कुछ साथ आपके करीब होते है, जिनसे आप बहुत ज्यादा बातें करते हैं। हालांकि, ऑफिस में साथियों से अच्छे संबंध बनाना आवश्यक है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको उनसे कुछ बातें शेयर नहीं करनी चाहिए।

हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं कि हैं, जो आपको कभी भी अपने साथी को नहीं बतानी चाहिए।

  1. आपकी पर्सनल बातें : ऑफिस में लोग काम करने आते हैं और उन्हें आपकी निजी बातों से लेना-देना नहीं होता। बेहतर है कि अपने परिवार या रिश्तों से जुड़ी जानकारी आप खुद तक ही रखें। अपनी अंतरंग बातें जैसे पारिवारिक या रिलेशनशिप के झगड़े, पैसे की परेशानी या काम के बाहर के दोस्तों से जुड़ी बातों को ऑफिस में शेयर करना सही नहीं है।
  2. कंपनी को लेकर कोई परेशानी : हर कर्मचारी को अपने काम से कुछ शिकायत होती है और अपने साथियों से मिलकर इसे हल करने की कोशिश करें। वहीं कभी भी काम को लेकर अपने साथियों को बार-बार ना बताएं और अधिकारियों से मिलकर हल निकाल लें।
    My colleagues gang up against me - Times of India
  3. दूसरे साथियों की बुराई : अगर आपको किसी साथी से दिक्कत है तो अपने सीनियर से इसकी बात करें। अगर आपको निजी तौर पर उससे कोई दिक्कत है तो उससे ही बात करें पर कभी भी दूसरे साथी के बारें में अन्य साथी को ना बताएं।
  4. आपकी कमाई और खर्च : भले ही हर कंपनी अपने कर्मचारियों को एक-दूसरे को सैलरी बताने से मना करती है लेकिन अक्सर लोगों को यह बात पता चल ही जाती है। फिर भी खुलकर अपनी सैलरी या कमाई पर चर्चा करने की जरूरत नहीं है।
  5. अपनी सोशल नेटवर्किंग लाइफ : आजकल सोशल नेटवर्किंग का जमाना है। आपकी ऑनलाइन गतिविधियां ऑफिस में चर्चा का विषय बन सकती हैं। अपनी सोशल नेटवर्किंग लाइफ को अपनी प्रोफेशनल लाइफ से अलग रखें। आपके स्टेटस या ब्लॉग पर आपके विचार से लोग ऑफिस में आपके बारे में धारणा बना सकते हैं।
    Can office colleagues be friends? - Times of India
  6. ऑफिस में कोई पसंद हो : ऑफिस में कोई पसंद है- तो इसे खुद तक ही रखें। साथियों के साथ अपनी क्रश पर चर्चा करना कॉलेज के जमाने में कूल था लेकिन ऑफिस में नहीं। यह सिर्फ आपकी ही नहीं बल्कि उस व्यक्ति की प्रोफेशनल छवि भी खराब करता है।

तो इन बातों को गांठ बांध लें और अपने ऑफ‍िस र‍िलेशंस को इनके आधार पर अच्‍छा बनाएं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर