सच हो सकता है लंबे काले घने बाल पाने का आपका सपना, बस इन 5 आसान ट‍िप्‍स को करें फॉलो

खूबसूरती निखारने में खूबसूरत बालों का अहम रोल होता है। अगर आपका सपना भी हेल्‍दी और मजबूत बाल पाने का है तो यहां बताई जा रही 5 अहम बातों पर जरूर गौर करें।

5 tips for long healthy hair in hindi
5 tips for long healthy hair in hindi  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • बालों को बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी
  • खराब लाइफस्टाइल की वजह से बालों को पहुंचता है नुकसान
  • घरेलू उपचार की मदद से बढ़ाए जा सकते हैं बाल

हर एक महिला का सपना होता है कि उसके बाल काले, लंबे और घने हों। इस सपने को पूरा करने के लिए हर एक महिला एड़ी चोटी का जोर लगा देती है। वह महंगे से महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स ले आती हैं लेकिन उनका इस्तेमाल करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है उल्टा वह अपने पैसे बर्बाद कर देती हैं। महिलाओं को यह जानना चाहिए की केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से उनके बाल बड़े होने की वजह और कम होंगे। 

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। ज्यादा टेंशन लेने की वजह से भी हमारे बाल झड़ने लगते हैं। स्वस्थ, लंबे और घने बाल पाने के लिए हमें अपने खान-पान के साथ लाइफस्टाइल को भी सुधारना चाहिए। हर एक प्रश्न का जवाब प्रकृति हमें देती है। अगर आप अपने बाल लंबा करना चाहती हैं तो इसका जवाब भी प्रकृति के पास है। कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो बाल बढ़ाने में मदद करते हैं और उन्हें ताउम्र हेल्दी रखते हैं। 

आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपके बाल ना ही सिर्फ लंबे होंगे बल्कि वह घने और हेल्दी भी बनेंगे।

1. नारियल तेल से दीजिए बालों को मसाज

वैज्ञानिक यह बताते हैं कि नारियल तेल में मिलने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अगर आपको बाल बढ़ाने का शौक है तो सप्ताह में दो या तीन बार अपने बालों की जड़ों में नारियल तेल जरूर लगाइए और बालों को 15 से 20 मिनट के लिए मसाज कीजिए। 

2. हर दिन बाल धोने की आदत से बचें

अपने बालों को साफ सुथरा रखने के लिए महिलाएं हर दिन उन्हें शैंपू से धोती रहती हैं। ऐसा करने से आपके बाल साफ तो रहेंगे लेकिन आपके स्कैल्प पर मौजूद नैचुरल तेल कम होता रहेगा। शैंपू से रोजाना बाल धोने से उसमें मौजूद केमिकल्स आपके बालों को उल्टा और हानी पहुंचाएंगे। 

3. अपने बालों को ट्रिम करना है जरूरी 

बाल बढ़ाने के लिए उन्हें ट्रिम करना भी आवश्यक है। एक दो महीने के अंतराल में बालों को ट्रिम करते रहने से वह घने होते हैं और मजबूत बनते हैं। यह तरीका अपनाने से आपके बाल तेजी से लंबे होंगे। 

4. केले से बना घरेलू मास्क है बहुत असरदार 

फल ना ही सिर्फ हमारी त्वचा बल्कि हमारे बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं। केले के अंदर विटामिन ए, सी और ई मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें कई और पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ उन्हें लंबा बनाते हैं। यह नैचुरल मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 केले को अच्छी तरह से मैश कर लीजिए फिर इसमें 2 चम्मच दही और 2 चम्मच गुलाब जल डाल कर अच्छे से मिला दीजिए। अब इस मिश्रण को अपने बालों और जड़ों पर लगाइए और आधे घंटे के लिए छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद अपने बालों को धो लीजिए और उन्हें सुखा लीजिए। 

5. पानी पीते रहना है जरूरी

बहुत लोग इस बात से अनजान हैं कि बालों को पानी से भी पोषण मिलता है इसीलिए हमें हमेशा पानी पीना चाहिए। हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीने से हमारे बाल तेजी से बढ़ते हैं और मजबूत होते हैं। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर