Kanpur Kargil park: ‘एनिमल किंगडम’ के रूप में डिजाइन हुआ कारगिल पार्क, बहुत कुछ है खास, जानें खासियत

Kanpur Kargil park: कानपुर में घूमने के शौकीनों के लिए खुशखबरी। मोती झील के प्रसिद्ध कारगिल पार्क में अब जानवरों का राज होगा। चौंकिए मत, यहां असली जानवरों की नहीं, जानवरों की कलाकृतियों की बात हो रही है।

Kargil park
पेयजल व्यवस्था, बैठने के लिए बेंच और म्यूजिक सिस्टम भी लगाया जा रहा है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • टायरों की मदद से बनाई गईं जानवरों की कलाकृतियां
  • वायु प्रदूषण को कम करने में सहयोगी होगा टायर पार्क
  • राज्य के अन्य शहरों के पार्कों का सौन्दर्यीकरण भी होगा

Kanpur Kargil park: कारगिल पार्क को ‘एनिमल किंगडम’ थीम पार्क के रूप में डिजाइन किया गया है। यहां जानवरों की कलाकृतियां पुराने और खराब टायरों का इस्‍तेमाल कर बनाई गई हैं। पार्क डिजाइन करने वाली वैशाली बियानी ने बताया कि इस पार्क को आईआईटी कानपुर की इन्क्यूबेटर स्टार्टअप डी कंपनी के सौजन्य से डिजाइन किया है। इस कंपनी में यूज्ड टायर का उपयोग कर प्रोडक्ट तैयार किए गए हैं। यहां पुराने और खराब टायरों की मदद से जानवरों की कलाकृतियां तो बनाई ही गईं हैं, साथ ही सजावट को भी एक नया आयाम दिया गया है।  

पार्क का उद्घाटन मंडलायुक्त राजशेखर ने किया। इस दौरान आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर अभय करिंदकर भी मौजूद रहे। कंपनी राज्य के अन्य शहरों के पार्कों का सुंदरीकरण कर इसी तरह की कलाकृतियां लगाएगी। मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा कि राज्य में पहली बार एक टायर पार्क बनाया गया है। ऐसे प्रयासों से वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

कारगिल पार्क के सामने बनेगा फूड जोन कॉर्नर

‘एनिमल किंगडम’ थीम पार्क से पहले कारगिल पार्क के सामने शहर का पहला फूड जोन कॉर्नर बनाने की भी योजना है। नगर निगम के मुताबिक पहले चरण में फुटपाथ पर 36 कियोस्क लगाए जाएंगे। हर कियोस्क के बगल में बैठकर मोती झील घूमने आने वाले लोग व्यंजनों का भी आनंद ले सकेंगे। कियोस्क के साथ ही बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी।

 मोती झील में बनना है, जॉगिंग ट्रैक

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कारगिल पार्क मोती झील में 1.8 किमी का जॉगिंग ट्रैक का निर्माण कराया जा रहा है। ट्रैक में तीन सर्किट होंगे। एक फास्ट जॉगर्स के लिए, दूसरा धीरे जॉगिंग करने वालों और तीसरा सर्किट बुजुर्गों के लिए होगा। यहां आधुनिक लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे लोग रात में भी वॉक कर सकें। पेयजल व्यवस्था, बेंच और म्यूजिक सिस्टम भी लगाया जा रहा है।

मोती झील में आएं तो यहां यहां घूमने जरूर जाएं

मोतीझील में कारगिल पार्क के अलावा राजीव वाटिका, तुलसी उपवन, बालउद्यान, म्यूजिकल फाउंटेन, रामायण थीम पार्क भी घूमने के लिहाज से काफी बेहतरीन है। वाहन पार्क करने के लिए कारगिल पार्क की बाउंड्रीवाल से लगे फुटपाथ में स्मार्ट पार्किंग बनी है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर