Ganga Barrage: कानपुर में अब शहरवासी देखेंगे समुद्र तट जैसा नजारा, ये है गंगा बैराज के बोट क्लब की तैयारी

Kanpur Ganga Barrage: कानपुर शहरवासी अब अगले माह में समुद्र के बीच जैसा आनंद गंगा किनारे ले सकेंगे। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। गंगा बैराज के बोट क्लब पर प्रतिदिन खेल की भी गतिविधियां की जाएंगी।

Kanpur Boat Club
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जून के पहले माह में होगा जलक्रीड़ा का प्रदर्शन
  • गंगा वाटर रैली का आयोजन प्रयागराज तक
  • बोट क्लब में प्रतिदिन गंगा नदी में बोट राइड, वाटर स्कूटर इत्यादि गतिविधियां होंगी

Kanpur Ganga Barrage: कानपुर के रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां के लोग गंगा बैराज पर अगले माह से जलक्रीड़ा का आनंद ले सकेंगे। इसको लेकर बोट क्लब समिति की तैयारी चल रही है। इसी कार्यक्रम के संबंध में बैठक कर होने वाले जलक्रीड़ा और अन्य आयोजनों की समीक्षा की गई। शहर वासियों को गंगा बैराज पर समुद्र के बीच जैसा नजारा दिखाई देगा। मंडलायुक्त ने सभी नावों को हर हाल में दो माह में लाने के आदेश सिंचाई विभाग को दिए हैं।

मंडलायुक्त ने कहा कि, जून माह के पहले हफ्ते में बोट क्लब में होने वाली गतिविधियों तथा जलक्रीड़ा का प्रदर्शन होगा। बोट क्लब समिति की समीक्षा बैठक मंडलायुक्त डा. राजशेखर की अध्यक्षता में हुई। सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि, कुल 47 नावों में 41 के अनुबंध हो चुके हैं और 38 नाव आ चुकी हैं। तीन नाव 25 मई तक आ जाएंगी। बैठक में जिलाधिकारी नेहा शर्मा, नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन मौजूद रहे।

बोट क्लब में होंगी ये गतिविधियां

बोट क्लब में प्रतिदिन गंगा नदी में बोट राइड, वाटर स्कूटर, सूर्यास्त, सूर्योदय दर्शन, तट विचरण, लाइट म्यूजिक, गंगा आरती, स्कूली बच्चों को जलक्रीडा प्रशिक्षण, स्कूली बच्चों के कैंप। पर्यटन के उद्देश्य से छह दिवसीय गंगा वाटर रैली का आयोजन किया जाना है। कानपुर से प्रयागराज तक यह आयोजन अक्टूबर में होगा। समन्वय उच्चस्तरीय संयुक्त विकास समिति के सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि, गंगा वाटर रैली का प्रथम पड़ाव बक्सर, दूसरा डलमऊ, तीसरा कालाकांकर, चौथा श्रृंगवेरपुर, पाचवां मध्य में तथा छठवां पड़ाव प्रयागराज होगा।

बोट क्लब का व्यवसायिक प्रबंधन होगा

केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि, बोट क्लब के उच्च कोटि के व्यावसायिक प्रबंधन के लिए प्रक्रिया पूर्ण कर छह माह में नियुक्ति कर दी जाएगी। फिलहाल इसका संचालन स्थानीय स्तर से कराने की व्यवस्था बनाई जा रही है। बोट क्लब के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में सभी शहरवासी शिरकत करेंगे। इसको लेकर बोट क्लब और शहरवासी दोनों की तैयारी चल रही है। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर