E-Charging Station: कानपुर के ई-वाहन मोतीझील में सड़क किनारे हो सकेंगे चार्ज, अगले महीने से चार्जिंग स्टेशन का ट्रायल

Kanpur E-Charging Station: कानपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। कानपुर में मोतीझील के पास कारगिल पार्क के बाहर शहर का पहला रोड साइड ई-चार्जिंग स्टेशन बन रहा है। यहां ई-बाइक, ई-स्कूटी, ई-कार, ई-रिक्शा एक साथ चार्ज हो सकेंगे।

Kanpur Charging Station
कानपुर में यहां सड़क किनारे चार्ज हो सकेंगे ई-वाहन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर
  • कारगिल पार्क के बाहर शहर का पहला रोड साइड ई-चार्जिंग स्टेशन बन रहा
  • एक साथ चार्ज हो सकेंगे ई-बाइक, ई-स्कूटी, ई-कार, ई-रिक्शा

Kanpur E-Charging Station: कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (केएससीएल) मोतीझील स्थित कारगिल पार्क के बाहर शहर का पहला रोड साइड ई-चार्जिंग स्टेशन बनवा रहा है। इस ई-चार्जिंग स्टेशन पर ई-बाइक, ई-स्कूटी, ई-कार, ई-रिक्शा एक साथ चार्ज हो सकेंगे। अभी तक छोटे वाहनों के लिए सार्वजनिक ई-चार्जिंग स्टेशन शहर में नहीं हैं। कानपुर में यह पहला स्टेशन होगा। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (केएससीएल) की तरफ से मोतीझील परिसर में आने और कारगिल पार्क में टहलने वालों को ई-वाहन चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए इस पार्क के बाहर शहर में सड़क के किनारे पहला ई-चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। जल्द ही ई-वाहनों को चार्ज करने का शुल्क तय किया जाएगा। सितंबर में इस स्टेशन का ट्रायल होगा। 

छोटे वाहनों का पहला चार्जिंग स्टेशन

इसमें चार्जिंग के लिए एप के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कराई जाएगी। जितनी यूनिट चार्ज करेंगे, एप के माध्यम से उसी हिसाब से शुल्क कटेगा। केएससीएल ने शहर में ई-बसें चार्ज करने के लिए पहला ई-बस चार्जिंग स्टेशन अहिरवां में बनाया है। इसमें सभी ई-बसें चार्ज होती हैं, पर ई-कारों, ई-बाइकों, ई-स्कूटी, ई-रिक्शों को चार्ज करने के लिए एक भी ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन नहीं है। ऐसे वाहनों के लिए पहला ई वाहन चार्जिंग स्टेशन मोतीझील परिसर में कारगिल पार्क के बाहर वॉटर एटीएम के बगल में स्थापित किया जा रहा है। 

शेड निर्माण के साथ ही तीन चार्जर लगे

केएससीएल के प्रभारी अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि कारगिल पार्क के बाहर ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है, इसमें शेड निर्माण के साथ ही तीन चार्जर लगा दिए गए हैं। बिजली का कनेक्शन लिया जा रहा है। अगले महीने ट्रायल कर इसे शुरू किया जाएगा।

चार्जिंग स्टेशन का ट्रायल, ऐसे चार्ज होंगे वाहन

कंपनी का एप इलेक्ट्रिवा डाउनलोड करें। इसके वॉलेट को रिचार्ज करें। मशीन पर लगे क्यूआर कोड को एप से स्कैन करें। फिर चार्जर के प्लग को गाड़ी में लगाकर बटन दबाएं। ऐसा करते ही वाहन चार्ज होने लगेगा, जितने यूनिट चार्ज करेंगे, उसी के हिसाब से वॉलेट से रुपये कटेंगे। यहां एक साथ चार ई-वाहन चार्ज सकेंगे। इसके निर्माण का अनुमानित शुल्क 40 लाख रुपये है। 60 किलोवाट के चार्जर से एक साथ दो कारें चार्ज होंगी। 22 किलोवाट के चार्जर से एक बार में एक ही कार चार्ज हो पाएगी। पूरी तरह चार्ज होने में करीब 50 मिनट लगेंगे। 
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर