Rajasthan Rain:'ताउते' के असर से सात जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना

जयपुर समाचार
भाषा
Updated May 19, 2021 | 00:03 IST

यह चक्रवात मंगलवार रात तक कमजोर होकर अति कम दबाव का क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होगा तथा मध्यरात्रि के आसपास यह उदयपुर के पश्चिमी भागों से प्रवेश करेगा।

rain news
प्रतीकात्मक फोटो 

जयपुर: क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अरब सागर से उठे चक्रवात ताउते के मंगलवार देर रात तक राजस्थान में प्रवेश करने पर सात जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है।विभाग ने जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, डूंगरपुर, चित्तोडगढ और राजसमंद जिलो में बुधवार को भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है। 

जयपुर मौसम केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि चक्रवात मंगलवार देर रात राजस्थान में प्रवेश करेगा। वर्तमान में चक्रवाती तूफान का केंद्र सौराष्ट्र, गुजरात में है तथा पिछले 6 घंटों के दौरान 26 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर उत्तर-पूर्वी दिशा (सिरोही-उदयपुर) की तरफ बढा है। उन्होंने बताया कि बुधवार को दक्षिणी राजस्थान और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

राज्य सरकार ने राज्य आपदा सहायता बल के दलों को राज्य के दक्षिण और पश्चिमी जिलों में तैनात किया है।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि एसडीआरएफ की कंपनियों को सांचौर, जालौर, बांसवाडा और डूंगरपुर में चक्रवात से होने वाले नुकसान को रोकने के लिये तैनात किया गया है।

चक्रवात तेजी से अपना रूख बदल रहा है

उन्होंने कहा कि चूंकि चक्रवात तेजी से अपना रूख बदल रहा है इसलिए हमने अपनी टीमों को अपनी तैयारियां पूरी करने के लिये पाली के पास भेजा है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी राजस्थान के अलावा जहां चक्रवात से नुकसान होने की संभावना है वहां भी राज्य पुलिस की अन्य इकाईयों से अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।राजस्थान पुलिस भी मौसम विभाग के संम्पर्क में है। एसडीआरएफ और राजस्थान पुलिस ने जोधपुर, उदयपुर के पुलिस महानिरीक्षक को सिरोही, डूंगरपुर, जालौर, बांसवाड़ा में कड़ी नजर रखने को कहा है।

रानीवाड़ा, भीनमाल, माउंट आबू में बचाव दल तैनात है

वहां स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन मदद कर रहा है। इधर चक्रवात के प्रभाव के कारण राज्य के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश दर्ज की गई। भीलवाड़ा में सबसे अधिक 50 मिलीमीटर, चित्तैड़गढ़ में 25 मिलीमीटर, डबोक में 20.6 मिलीमीटर, वनस्थली में 20 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर में 16 मिलीमीटर, बूंदी में 14 मिलीमीटर, अजमेर में 11.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं मंगलवार को जयपुर में 15.5 मिलीमीटर, और धौलपुर में 14.5 मिलीमीटर, अजमेर में 3.8 मिलीमीटर, कोटा में 3.4 मिलीमीटर, जोधपुर में 3.3 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर में 2.5 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर