Jaipur Electricity: जयपुर में रात में भी एक फोन कॉल से होगा बिजली की समस्या का समाधान,सिटी सर्किल का नया प्लान

Jaipur News: बढ़ती गर्मी के कारण जयपुर में बिजली से संबंधित अधिक शिकायतें मिल रही थी। इन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए बिजली विभाग अपने कॉल सेंटर पर विशेष तौर पर एईएन की नियुक्ति करेगा। एईएन रात में होने वाली समस्याओं की मॉनिटरिंग करेंगे।

Jaipur City Circle
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बिजली बंद की शिकायतों की होगी बेहतर मॉनिटरिंग
  • कॉल सेंटर पर तैनात होंगे एईएन
  • प्रतिदिन रात को 10 से सुबह 6 बजे लगेगी एईएन की ड्यूटी

जयपुर की बिजली व्यवस्था में और सुधार के लिए पहल की गई है। अब बिजली विभाग के कॉल सेंटर पर रात में भी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए एईएन की ड्यूटी लगाई जाएगी। एईएन बिजली बंद होने की समस्याओं की मॉनिटरिंग कर उसका निस्तारण करेंगे। जयपुर सिटी सर्किल ने रात में बिजली बंद की परेशानियों को देखते हुए यह कदम उठाए हैं। एईएन किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर एफआरटी, जेईएन से संपर्क कर उसका हल निकालेंगे। बिजली उपभोक्ताओं को इससे राहत मिलेगी।  

एईएन काॅल सेंटर पर लगे एजेंटों के व्यवहार को देखेंगे, वॉयस रिकॉर्डिंग सिस्टम की भी निगरानी करेंगे। एईएन 33/11 केवी सिस्टम में ब्रेक डाउन की सूचना तुरंत संबंधित एक्सईएन और एईएन (एचटीएम) को देंगे। उनका मुख्य रूप से काम पंजीकृत शिकायतों को एफआरटी को समय पर पहुंचाना और उनका उचित निवारण सुनिश्चित करना होगा। एजेंट द्वारा बंद की गई शिकायत की रैंडम जांच और सत्यापन भी करना होगा।

इन नंबरों पर करें बिजली की शिकायत

बिजली उपभोक्ता अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर-1800-180-6507, 1912, 0141-2203000 पर दर्ज करा सकते हैं। बिजली मित्र माेबाइल एप, वाॅट्सअप नंबर-94140-37085 और ट्विटर-@jvvnlccare के जरिए भी शिकायत की जा सकेगी। जयपुर सिटी सर्किल के एसई एके त्यागी ने बताया कि बढ़ती गर्मी के कारण लाइट बंद की शिकायताें का तुरंत निस्तारण करवाने के लिए रात के समय एईएन काॅल सेंटर पर माैजूद रहेंगे। यह व्यवस्था मानसून तक रहेगी, ताकि आंधी-बारिश में बिजली बंद के कारण उपभाेक्ताओं काे परेशानी नहीं हाे। 

दोगुनी हुई बिजली की खपत

गर्मी के मौसम में बिजली सप्लाई सिस्टम पर लाेड बढ़ रहा है। ऐसे में इन दिनाें बिजली बंद की शिकायताें का आंकड़ा भी बढ़ गया है, राेजाना 1000 से अधिक शिकायतें दर्ज हाे रही है। जयपुर सिटी सर्किल के अनुसार अभी 248 लाख यूनिट राेजाना बिजली उपभाेग हाे रही है। वहीं सर्दियाें में 120 से 150 लाख यूनिट बिजली की खपत रहती है।

31 एईएन की लगेगी ड्यूटी

बिजली की समस्या बढ़ने से इसके मॉनिटरिंग के लिए एईएन की नियुक्ति की जा रही है। एईएन काॅल सेंटर पर लगे एजेंट उपभाेक्ताओं के शिकायती फाेन आने पर कैसे बात करते हैं, उसकी निगरानी रखेंगे। काॅल सेंटर पर राेजाना रात 10 से सुबह 6 बजे तक अलग-अलग एईएन की ड्यूटी लगाई गई है। सभी सबडिवीजन में 31 एईएन की ड्यूटी लगाकर सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी तरह की ढिलाई बरतने वालाें पर कार्रवाई की जाएगी। जयपुरवासियों को बिजली की शिकायतों का समय से निवारण मिल जाएगा।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर