Jaipur News: तीन बच्चों ने 47250 पेपर फोल्ड से बनाई 400 वर्ग फीट का मोजेक, खासियत जानकार हो जाएंगे हैरान

Azadi ka 75th Amrit Mahotasav: आजादी का 75वां अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत एक निजी स्कूल के तीन छात्र-छात्राओं ने 47250 पेपर क्विलिंग स्ट्रिप्स एवं करीब 10 लीटर ग्लू का इस्तेमाल कर एक शानदार मोजेक बनाया है। यह मोजेक 400 वर्ग मीटर का है। इस मोजेक को बनाकर स्टूडेंट्स ने नया कीर्तिमान रच दिया है।

Azadi ka 75th Amrit Mahotsav
जयपुर के बच्चों ने 400 वर्ग मीटर का मोजेक बनाकर रचा कीर्तिमान 
मुख्य बातें
  • आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बनाया मोजेक
  • पेपर क्विलिंग टेक्निक से मोजेक बनाकर रचा कीर्तिमान
  • आठ महीने के अथक प्रयासों के बाद मिली सफलता

Jaipur Good News: जयपुर के एक निजी स्कूल में कुछ स्टूडेंट्स ने मिलकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। बता दें कि आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत एक निजी हाई स्कूल के स्टूडेंट्स सानवी गौतम (14 वर्ष), मानवी गौतम (10 वर्ष), जयादित्य गौतम (8 वर्ष) ने देश की महान महिला विभूतियों को समर्पित 400 स्क्वायर फिट का मौजेक पेपर क्विलिंग टेक्निक द्वारा बनाया है। यह एक नया कीर्तिमान कायम किया गया है। बता दें कि इस मोजेक में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, भारत की पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू, मदर टेरेसा, सावित्रीबाई फुले, महान गायिका लता मंगेशकर, विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में चैंपियन रही मैरीकॉम को शामिल किया है। इस शानदार मोजेक की हर जगह चर्चा हो रही है।

बता दें कि जिन महानतम हस्तियों को इस मोजेक में शामिल किया गया है उन विभूतियों ने विश्व पटल पर भारत का नाम ऊँचा किया है। यह मोजेक इन छात्रों ने अपनी माता डॉ. अनीता गौतम के निर्देशन में बनाया है। यह शानदार मोजेक 8 महीने के अथक प्रयासों से बनाया गया है। इसमें करीब 47250 पेपर क्विलिंग स्ट्रिप्स एवं करीब 10 लीटर ग्लू का इस्तेमाल किया गया है। 

स्कूल की प्रिंसिपल ने किया प्रोत्साहित

बता दें कि इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि इस निजी स्कूल ग्रुप की डायरेक्टर डॉ जयश्री पेरीवाल ने कहा है कि, इन सभी हस्तियों का जीवन अनुकरणीय एवं प्रेरणादायक है। यह मोजेक इन बच्चों की क्रियाशीलता का उत्तम उदाहरण है। इस निजी स्कूल के प्रिंसिपल मधुमैनी एवं प्राइमरी विंग की प्रिंसिपल शाश्वती गोस्वामी ने बच्चों की प्रशंसा कर उन्हें प्रोत्साहित भी किया है।  

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

बता दें कि कार्यक्रम में एक निजी हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर की सीईओ राजश्री गौतम, एक ट्रस्ट की संस्थापक अध्यक्ष साधना गर्ग और रिटायर्ड ए ई एन एस. एस. राठौर भी मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में मदन लाल गुर्जर एवं अखिलेश देवाल उपस्थित रहे। यह पूरा कार्यक्रम आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत था।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर