Jaipur Jobs: जयपुर निगम हेरिटेज का इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत प्रस्ताव तैयार, इनको मिलेगा रोजगार

Jaipur Municipal Corporation Heritage: जयपुर नगर निगम हेरिटेज जयपुर शहर में विकास कार्यों को करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। लाखों लोगों को सौ दिन का रोजगार देने की तैयारी है। इस योजना में शहर में पर्यावरण संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Indira Gandhi Urban Employment Scheme
जयपुर निगम हेरिटेज का इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना का प्रस्ताव तैयार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इस योजना के तहत 4.38 लाख लोगों को मिलेगा 100 दिन का रोजगार
  • 13 करोड़ से अधिक खर्च किए जाएंगे कार्यों पर
  • नगर निगम ने जोनवार तरीके से किया है बजट तैयार

Indira Gandhi Urban Employment Scheme: जयपुर नगर निगम हेरिटेज शहर को चमकाने और सुन्दर बनाने के लिए तैयार है। जयपुर निगम हेरिटेज में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 13 कराेड़ 8 लाख 95 हजार रुपए की लागत के 172 कार्याें के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। 1 कराेड़ 56 लाख रुपए सामग्री और 11 कराेड़ 51 लाख 88 हजार रुपए श्रम पर खर्च करने की योजना है। इससे 4.38 लाख लाेगाें काे रोजगार मिल सकेगा। रोजगार पाने वालों का पंजीयन कर उन्हें जॉब कार्ड दिया जाएगा। प्रत्येक परिवार को 100 दिन का रोजगार देने की तैयारी है।

इस योजना से लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ शहर की सुन्दरता और पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी। नगर निगम हेरिटेज की इस पहल से लोगों के रोजगार के लिए दर-दर नहीं भटकना होगा। रोजगार के लिए शहर के लोग अन्य शहरों का रूख करते हैं। अब अपने शहर में 100 दिन का रोजगार मिल सकेगा।

शहर के इस जोन में होने हैं कार्य

आदर्श नगर जोन में  2 करोड़ 52 लाख की लागत के 38 कार्य किए जाने की योजना बनाई है। अधिशाषी मुख्यालय स्तर पर 1 करोड़ 58 लाख 47 हजार के 6 कार्य करने की तैयारी है। सिविल लाइन जोन में 68 लाख के 26 कार्य किए जाएंगे। हवामहल-आमेर जोन में प्रथम क्षेत्र में 2 करोड़ 20 लाख की लागत के 38 कार्य किए जाएंगे। द्वितीय क्षेत्र में 1 करोड़ 50 लाख 47 हजार के 17 कार्य करने की योजना तैयार है। किशनपोल जोन में 39 लाख 85 हजार की लागत के 45 कार्य किए जाएंगे। उद्यान शाखा में 2 करोड़ 15 लाख 70 हजार की लागत के 32 कार्य, पशु प्रबंधन शाखा में 2 करोड़ 3 लाख 2 हजार के 7 कार्य किए जाएंगे।

योजना में होने हैं ये प्रमुख कार्य

मिली जानकारी के अनुसार योजना के तहत होने वाले कार्य के बारे निगम आयुक्त अवधेश मीना ने बताया कि, योजना में पर्यावरण संरक्षण के तहत सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण का कार्य, उद्यान संधारण, फुटपाथ, डिवाईडर और अन्य सार्वजनिक कार्य कराए जाएंगे। इसके अलावा पौधों को पानी देने और साधारण कार्य, नगर निकाय निकायों, वन, उद्यानिकी और कृषि विभाग के अधीन नर्सरी में पौधे तैयार करना, श्मशान और कब्रिस्तान में सफाई करना, वृक्षारोपण संबंधी कार्य, उद्यानिकी से संबंधी कार्य करना, फोरेस्टरी से संबंधित कार्य और तालाब, गिनाणी, बावड़ी, जोहड़ आदि की मिट्टी निकालने का कार्य, सफाई-सुधार संबंधी कार्य, रेन वाटर हारर्वेस्टिंग स्टूकर का निर्माण कार्य, मरम्मत और सफाई संबंधी कार्य, जल स्त्रोतों के पुनरूद्धार संबंधी कार्य किये जायेंगे। इसी तरह से स्वच्छता एवं सेनीटेशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन, नगरी अपशिठ के घर-घर संग्रहण एवं पृथकीकरण हेतु श्रमिक कार्य, डम्पिंग साईट/एम.आर.एफ सेंटर पर कचरे का पृथकीकरण कार्य, सार्वेजनिक/सामुदायिक शौचालय और मूत्रालय की सफाई व रखरखाव, अवैध बोर्ड, होर्डिंग्स, बैनर हटाने के लिये लेबर कार्य, सड़क डिवाईडर, रेलिंग, दीवार, सार्वजनिक स्थल आदि की पुताई, पेंटिंग कार्य को भी इसमें शामिल किया गया है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर