Logtantra: अफवाहें चलती नहीं बल्कि उड़ती हैं, देखिए Bihar में विश्वास पर भारी पड़ी अफवाह की रफ़्तार!

Parle G Rumors In Bihar: अफवाहें लोगों के दिमाग पर असर डालती है। अफवाहें भीड़ पर एक तरह से कब्जा कर लेती है अगर अफवाह और अंधविश्वास दोनों का मेल हो जाए तो फिर बातें फैलते देर नहीं लगती है। यही बिहार में भी हुआ।

 Strange rumour increases sales of Parle-G biscuit in Bihar, know the whole incident
बिहार में विश्वास पर भारी अफवाह की रफ़्तार! | देखिए Logtantra, Meenakshi Kandwal के साथ 

मुख्य बातें

  • 'बिस्किट नहीं खाओगे तो सब मर जाओगे' इस अफवाह ने बिहार में मचाई अजब भगदड़
  • अफवाह में लोग त्यौहार पर बिस्किट को लंबी उम्र की गारंटी मानने लगे
  • चौक-चौराहों के हर छोटे बड़े दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ने लगी भीड़

Parle G Rumors in Sitamarhi: अफवाहें भी बड़ी अजीब चीज होती हैं। एक बार किसी के पास कोई अफवाह पहुंच जाए और बगैर जांच-पड़ताल उसी बात को वो किसी और को बता दे तो दिक्कतें बढ़ने लगती है। परिणाम यह होता है कि इसके बाद लोग किसी भी झूठ को बिल्कुल सच मान बैठते हैं। बिहार के सीतामढ़ी में ऐसा ही हुआ जहां किसी ने अफवाह उड़ा दी कि जितिया पर्व पर बेटों को एक खास ब्रांड की बिस्किट खिलाने से उसकी उम्र बढ़ जाती है इसके बाद क्या-क्या हुआ वो आप यहां वीडियो में देख सकते हैं।

लक्ष्मण बूटी बना बिस्किट

गणेश जी के दूध पीने की बात अब पुरानी हो चुकी है। अब दूध की जगह बिस्किट ने ले ली है। बिस्किट खाओ और उम्र बढ़ाओष बिहार के सीतामढ़ी में यही हुआ। सबसे पहले ये बात किसने कही? किससे कही और क्या सोचकर कही गई? ये किसी को मालूम नहीं है लेकिन सीतामढ़ी जिले के ज्यादातर लोग इस पर भरोसा करने लगे फिर क्या था। बिस्किट सिर्फ बिस्किट नहीं रह गया और लोग उसे लक्ष्मण बूटी मानने लगे।

फैल गई अफवाह

एक शख्स कहता है, 'पारले जी लेने आए हैं। अभी से कुछ ही देर पहले हम अपने घर से दुकान आए हैं, पता चला है कि मां बोली है कि जाओ बिस्किट ले आओ। हम पूछे हैं कि क्यों ले आएं तो मम्मी बोली है कि जो लोग जितिया किए हैं, उनके बेटे उन्हें बिस्किट खिलाएंगे।' अब ये बात सही है या गलत है ये तो नहीं पता है। ये पूरा चर्चा बना हुआ है। हम लोगों से पूछे भी हैं। लोगों का कहना यही है कि ये बात सच है। अब कितना सच है, कितना झूठ है। मुझे नहीं पता है।

ऐसे हुई शुरूआत

सीतामढ़ी से निकली बात अब तक मधुबनी, मुजफ्फरपुर पता नहीं कहां-कहां तक पहुंच गई थी। लोगों की भीड़ लगने लगी और रात के वक्त में लोगों ने दुकानें खुलवाई और कहा पहले खास ब्रांड का बिस्किट दो उम्र लंबी करनी है। ये पूरी कहानी शुरु हुई एक पर्व है जितिया, उसी को लेकर। इस पर्व में मां अपने बच्चों की लंबी उम्र और सुखद जीवन के लिए व्रत रखती हैं। पहले किसी ने इस अफवाह को जितिया पर्व से जोड़ दिया। बात घर के बेटे की आई तो फिर कौन सुनता विज्ञान की बात।

पता नहीं क्या हुआ कि अचानक ही पारले जी की बिक्री होने लगी। अफवाह हुआ कि क्या हुआ बिक्री ज्यादा होने लगी। मैंने पूछा कि क्या बात हो गई। बोला गया कि जो जितिया पर्व किया है, उसके बच्चों को बिस्किट खिलाना है। पूरा अफवाह फैल गया। सब पारले जी ही मांग रहा है। अब बस दो पीस बचा है। पूरा स्टॉक खत्म हो गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर