VIDEO: आप में हैं कोरोना वायरस के लक्षण? घबराएं नहीं, खुद को ऐसे रखें क्वारंटाइन

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 20, 2020 | 16:44 IST

Coronavirus quarantine: देश-दुनिया में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अगर आप में इसके लक्षण दिखते हैं तो आप अपने घर में ऐसे सेल्फ आइसोलेशन में रहें।

Coronavirus quarantine
कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर खुद को ऐसे आइसोलेशन में रखें  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: महामारी की तरह दुनिया भर में फैल चुका कोरोना वायरस हमारे देश में भी तेजी से फैलता जा रहा है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि इससे बचाव में सावधानियां बरतनी जरूरी है। क्या आप में कोरोना वायरस के लक्षण हैं? क्या आप कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आएं हैं?  क्या आपने विदेशों की यात्रा की है? अगर आप में कोरोना वायरस के लक्षण है तो आप अन्य लोगों, परिवार के सदस्यों से खुद को अलग कर लें। 

आप को हेल्थ अधिकारियों द्वारा सेल्फ क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा जा सकता है। लेकिन  सेल्फ क्वारंटाइन या सेल्फ आइलोनेशन क्या है। यह कैसे काम करता है? क्वारंटाइन मे कम से कम 14 दिनों के लिए घर पर रहना होगा। बाहरी लोगों के पास न तो जाना होगा और ना ही सार्वजनिक समारोहों में शामिल होना होगा। सेल्फ आइसोलेशनल अटैच टॉयलेट के साथ हवादार रूम में होना चाहिए। 

परिवार के सदस्यों से दूर रहें या कम से कम एक मीटर की दूरी रहें।  घर में किसी को आने की अनुमति न दें और बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों या लो इम्यूनिटी वाले लोगों के संपर्क से बचें। घर के भीतर आवाजाही को प्रतिबंधित करें और रसोई में जाने से बचें। बर्तन, बिस्तर और तौलिए पर घरेलू सामानों को साझा करने से बचें और उपयोग के बाद वस्तुओं को अच्छी तरह से धोएं। साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोएं। सर्जिकल मास्क पहनें और हर 6-8 घंटे में मास्क बदलें। संक्रमित लोग द्वारा सतह टच होने पर ब्लीच से साफ करें। जांच निगेटिव आने तक क्वारंटाइन की अवधि खत्म हो जाएगी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर