ताजा खबर: 23 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jul 23, 2020 | 23:47 IST

ताजा खबर, 23 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार, 23 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 23 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राजस्‍थान में सियासी घमासान जारी है, जहां कांग्रेस के दो दिग्‍जज सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्‍टी सीएम सचिन पायलट ने एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। मामला हाईकोर्ट तक जा पहुंचा है, जिस पर अब शुक्रवार (24 जुलाई) को फैसला आना है। उधर, असम में बाढ़ तबाही मचा रहा है, जहां बाढ़ और भूस्‍खलन की घटनाओं में 115 लोगों की जान चली गई है। राज्‍य के 33 में से 26 जिलों में 26 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अमेरिका और चीन के बीच तल्‍खी बढ़ती जा रही है। अमेरिका द्वारा चीन से ह्यूस्टन स्थित अपना वाणिज्‍यदूतावास बंद किए जाने को कहे जाने के बाद अब माना जा रहा है कि चीन भी जल्‍द ही इस तरह का जवाबी कदम उठा सकता है। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:


आईपीएल 2020 कब खेला जाएगा? क्या आईपीएल 2020 यूएई में हो पाएगा? ऐसे कई सवाल आईपीएल क्रिकेट फैंस के मन में हैं। सूत्रों से मिली जानकारी ने कुछ जवाब जरूर दिए हैं।
पूरी खबर पढ़ें: IPL 2020 Schedule: 16 सितंबर को शुरू हो सकता है आईपीएल, 8 नवंबर को खेल जाएगा फाइनल- सूत्र

कोविड 19 का हवाला देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में लेटर पिटीशन भेजा गया है। इसके तहत कोविड 19 का हवाला देते हुए भूमि पूजन पर रोक लगाने की मांग की गई है।
पूरी खबर पढ़ें: Ram Mandir Bhoomi Pujan: राम मंदिर भूमि पूजन पर रोक लगाने के लिए इलाहाबाद HC में याचिका, कोरोना का हवाला​

कानपुर के चौबेपुर थाने के बिकरु गांव में 8 पुलिस वाले शहीद हुए बाद में विकास दुबे का भी एनकाउंटर हो गया,अब उसकी पत्नी ,ऋचा दुबे ने कई बातों से पर्दा उठाया है।
पूरी खबर पढ़ें: विकास दुबे की पत्नी ऋचा बोली-..तब मैं खुद ही विकास को मारकर विधवा हो जाती'​

वैदिक विद्वान और पद्म भूषण से सम्मानित डॉ. डेविड फ्रॉली ने कहा कि 2020 का अंतरराष्ट्रीय मैजेस स्पष्ट है, अच्छा होगा कि दुनिया चीन के बदले भारत का अनुसरण करे और भारत में निवेश करे।
पूरी खबर पढ़ें-2020 का अंतरराष्ट्रीय मैजेस स्पष्ट है दुनिया चीन के बदले भारत का अनुसरण करे : डेविड फ्रॉली

रिटायरमेंट को लेकर कई लोग नौकरी के शुरुआती दिनों से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं। अगर आप रिटायर होने पर 5 करोड़ पाना चाहते हैं, तो जानिए कहां निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।
पूरी खबर पढ़ें-बड़ी खुशखबरी! अब महिला ऑफिसरों को भी सेना में मिलेगा स्थाई कमिशन, मोदी सरकार ने जारी किया आदेश

 भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है, सरकार ने सेना में महिला अधिकारियों के लिये स्थायी कमीशन का आदेश जारी कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें-बड़ी खुशखबरी! अब महिला ऑफिसरों को भी सेना में मिलेगा स्थाई कमिशन, मोदी सरकार ने जारी किया आदेश

शिमला के एक गरीब परिवार ने अपनी बच्चे की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए गाय बेचकर स्मार्टफोन खरीदा, इस काम की खातिर उसने अपनी गाय सिर्फ 6 हजार रुपये में बेच दी।
पूरी खबर पढ़ें- हिमाचल : बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए खरीदना था स्मार्टफोन, सिर्फ 6 हजार में बेच दी अपनी गाय

NIT में दाखिले के संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ी घोषणा की है। कोविड की वजह से इस साल 12वीं में 75 फीसद न्यूनतम अंक जरूरी नहीं होगा।
पूरी खबर पढ़ें- एनआईटी में दाखिले के लिये 12 वीं में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक होने की जरूरत नहीं, खुशखबरी

अमिताभ बच्‍चन ने इंस्‍टाग्राम और ट्विटर पर एक पोस्‍ट शेयर की है जिसमें उन्‍होंने भारत देश के गंगा जमुनी तहजीब की बात लिखी है। उन्‍होंने अपनी चार तस्‍वीरों का एक कोलाज शेयर किया है जिसमें दो तस्‍वीरों में वह हाथ जोड़ रहे हैं, वहीं अन्‍य में हाथ फैला रहे हैं। 
पूरी खबर पढ़ें-अमिताभ बच्‍चन की नई पोस्‍ट, बताया पूजा और दुआ का सीख देने वाला अंतर

लोकप्रिय धारावाहिक कसौटी ज‍िंदगी के में अनुराग बसु का क‍िरदार न‍िभाने वाले एक्‍टर पार्थ समथान के फैंस के ल‍िए खुशखबरी है।
पूरी खबर पढ़ें-पार्थ समथान की दूसरी कोविड-19 रिपोर्ट आई नेगेटिव, मीडिया रिपोर्ट का दावा

कोरोना के इस मुश्किल परिस्थिति में बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद असली हीरो साबित हुए हैं। लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के बाद एक्टर अब उनके काम का भी इंतजाम करने वाले हैं।
पूरी खबर पढ़ें-Sonu Sood Pravasi Rojgar App: सोनू सूद प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के बाद अब दिलाएंगे काम, लॉन्च किया ऐप

पांच अगस्त को राम मंजिर भूमिपूजन के बारे में शंकराचार्च स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने अपने विचार को साझा किया है वो उस दिन को अशूभ घड़ी बता रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें-क्या पांच अगस्त की वो घड़ी अशुभ है, धार्मिक सवाल के साथ सियासी तीर से निशाना

नागरिकता संशोधन का भारत में मुस्लिम समाज का एक बड़ा तबका विरोध में था। लेकिन अफगानी और रोहिंग्या मुसलमानों को सीएए में खुद के लिए उम्मीद नजर आ रही है।
पूरी खबर पढ़ें-CAA: भारतीय नागरिकता की चाहत में रोहिंग्या बन रहे हैं ईसाई, केंद्र सरकार हुई सतर्क

कोविड-19 मामलों में जुलाई में ताजा बढ़ोतरी के बाद आगरा प्रशासन ने आगामी सप्ताह में इस महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए नौ सूत्री रणनीति तैयार की है।
पूरी खबर पढ़ें- कोविड के खिलाफ आगरा की 9 सूत्री रणनीति, कमांड एंड कंट्रोल केंद्र करेगा निगरानी

बॉलीवुड अदाकारा नगमा ने नेपोटिज्‍म को लेकर कंगना रनौत पर न‍िशाना साधा तो कंगना रनौत की टीम ने उन पर करारा पटलवार क‍िया और हर आरोप का अलग अलग जवाब द‍िया।
पूरी खबर पढ़ें-नगमा पर कंगना रनौत का पलटवार, बोलीं- आदित्‍य पंचोली नहीं थे बॉयफ्रेंड, जबरन कराया ऋतिक संग काम

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 23 जुलाई 2020 : सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई जबकि चांदी में लुढ़की। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी। 
पूरी खबर पढ़ें- Gold price today : सोना हुआ और महंगा, चांदी लुढ़की, जानिए 23 जुलाई का भाव

हैदराबाद निजाम का लंदन बैंक में फंसा पैसा अब सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान के पोतों मुकर्रम जाह, मुफ्फखम जाह और भारत सरकार को मिलेगा। 
पूरी खबर पढ़ें- निजाम के सिर्फ दो वंशजों में बंटेगा पैसा, लंदन हाई कोर्ट का आया फैसला

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर यात्रियों के टिकट जांच के लिए हवाईअड्डे की तरह संपर्क रहित चेक-इन सुविधा की व्यवस्था की है।
पूरी खबर पढ़ें- प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह संपर्क रहित चेक-इन सुविधा

कानपुर के बिकरू गांव में पुलिसकर्मियों पर हुए हमले में शामिल रहे विकास दुबे के साथी शशिकांत की पत्नी और उसकी सास का एक और वीडिया वायरल हो रहा है। इस वीडियो में शिवाकांत की सास कहते हुए सुनाई दे रही है कि अमर दुबे ने डीएसपी देवेंद्र मिश्रा को गोली मारी थी।
पूरी खबर पढ़ें- शशिकांत की पत्नी ने खोले अहम राज, DSP देवेंद्र मिश्रा कहते रहे- मत मारो..,और फिर..

उत्‍तर कोरिया में हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यहां इसकी रोकथाम को लेकर कई कड़े कदम उठाए गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- उत्‍तर कोरिया : यहां बिना मास्‍क के पकड़े गए तो खैर नहीं, तीन महीने तक करनी पड़ेगी मजदूरी

राजस्थान में जारी सियासी संकट पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने सचिन पायलट गुट को राहत दी है जबकि स्पीकर सीपी जोशी को झटका लगा है।
पूरी खबर पढ़ें- Rajasthan crisis: पायलट को राहत, SC की अहम टिप्पणी-'लोकतंत्र में असंतोष की आवाज नहीं दबाई जा सकती' 

ITR अगर आप भी भरते हैं तो कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें। इन बातों को नजरअंदाज करने से आपको न सिर्फ नुकसान हो सकता है बल्कि इनकम टैक्स विभाग आपको नोटिस भी भेज सकता है।
पूरी खबर पढे़ं- Income Tax भरते समय आप भी करते हैं ये गलतियां तो हो जाए सावधान, आयकर विभाग भेज सकता है नोटिस

राफेल लड़ाकू विमान 27 जुलाई को भारत आ रहे हैं और चीन के साथ जारी तनाव के बीच लद्दाख में इनकी तैनाती को लेकर चर्चा तेज हो गई है।
पूरी खबर पढे़ं-क्या भारत आते ही चीन से भिड़ने के लिए तैयार होंगे राफेल विमान? सबसे पहले इस काम में होगा इस्तेमाल

LIC Jeevan Labh policy : अगर आप सुरक्षित और बेहतर रिर्टन चाहते हैं तो एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश करें और लखपति बन जाएंगे।
पूरी खबर पढे़ं-LIC की स्कीम के जरिए मालामाल बनने का मौका, हर महीने 518 रुपए जमा करें, वापस मिलेंगे 4 लाख रुपए

कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान सेक्स टॉयज (Sex toys) की बिक्री में अप्रत्याशित उछाल आई है। देश में सेक्स टॉयज का बाजार 65% बढ़ा है। 
पूरी खबर पढे़ं-लॉकडाउन के बाद सेक्स टॉयज की बिक्री में 65% उछाल, जानिए कौन सा शहर और राज्य है टॉप पर

जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने राम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए 5 अगस्त के भूमि पूजन मुहूर्त पर सवाल उठाया है।
पूरी खबर पढे़ं-राम मंदिर भूमि पूजन: शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने मुहूर्त पर उठाए सवाल 

दारूल उलूम देवबंद ने योगी सरकार को पत्र लिखकर बकरीद के मौके पर मस्जिदों में सामूहिक नमाज पढ़ने की इजाजत मांगी है। योगी सरकार ने खुले में कुर्बानी पर भी रोक लगाई है।
पूरी खबर पढे़ं- देवबंद की योगी सरकार से मांग, बकरीद पर सामूहिक नमाज की मिले इजाजत 

फाइजर कंपनी को उम्मीद है कि अक्टूबर की शुरूआत में उसे रेगुलेटरी से अप्रूवल मिल जाएगा और साल के अंत तक वह कोविड-19 वैक्सीन बाजार में उतार देगी। फाइजर अपने जर्मन साझेदार बायोएनटेक के सहयोग से वैक्सीन विकसित कर रही है।
पूरी खबर पढे़ं-'साल के अंत तक तैयार हो जाएगी कोविड-19 वैक्सीन'

Corona ke samay gym: कोरोना के बीच ज‍िम जाने की सोच रहे हैं तो ये इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप कहां रहते हैं। अगर ये हॉटस्‍पॉट के पास है तो ज‍िम जाने की मत सोचें।
पूरी खबर पढे़ं-कोरोना महामारी के दौरान क्या जिम जाना सही होगा, पढ़ें ये र‍िपोर्ट

Minor Rape News: 5 साल की बच्ची के देख-रेख के बहाने उसके बाप और दादा ने ही मिलकर उसकी इज्जत तार-तार कर दी। दिल दहला देने वाला ये मामला तमिलनाडु का है।
पूरी खबर पढे़ं-शर्मनाक: 15 साल की नाबालिग का उसके पिता और दादा ने मिलकर किया रेप, प्रेग्नेंट हुई पीड़िता

सरकार की मजदूर नीतियों के खिलाफ 9 अगस्त 'भारत छोड़ो दिवस के दिन 10 मजदूर संगठन देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा।
पूरी खबर पढ़ें-सरकार की मजदूर नीतियों के खिलाफ 9 अगस्त को 10 ट्रेड यूनियनों की देशव्यापी विरोध प्रदर्शन

साल 1982 में कुली के सेट पर पुनीत इस्सर की वजह से घायल हो गए थे अमिताभ बच्चन, पुनीत की पत्नी ने बिग बी को डोनेट किया था ब्लड।
पूरी खबर पढ़ें-सेट पर पुनीत इस्सर की वजह से घायल हो गए थे अमिताभ बच्चन, हादसे के बाद एक्टर को गंवानी पड़ी थी कई फिल्में

साइबर उत्पीड़कों और सोशल मीडिया पर परेशान करने वालों से निपटने के लिए महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने लड़कियों और महिलाओं को ट्रेनिंग देने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किया है।
पूरी खबर पढ़ें- महाराष्ट्र में सोशल मीडिया पर परेशान करने वालों की अब खैर नहीं, निपटेंगी 'साइबर सखियां'

पुणे में एक पुलिसकर्मी कोरोना के प्रति लोगों के बीच बड़े ही अनूठे तरीके से जागरुकता अभियान चला रहा है। वह रोज अपने इलाके की पेट्रोलिंग साइकिल से करते हैं और लोगों को कोरोना और फिटनेस का संदेश देते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोविड के प्रति जागरुकता फैलाने का अनूठा तरीका, साइकिल से इलाके की पेट्रोलिंग करता है ये पुलिसकर्मी

दिल्‍ली में 12वीं की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की।
पूरी खबर पढ़ें- अरविंद केजरीवाल से मिले 12वीं में उम्‍दा प्रदर्शन करने वाले दिल्‍ली के छात्र, सीएम ने बढ़ाया हौसला

भारत सरकार ने ‘हर घर जल’के मूल मंत्र के साथ वर्ष 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ की शुरुआत की है।
पूरी खबर पढ़ें-मणिपुर में PM ने रखी जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला, बोले- देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है नॉर्थ इस्ट

ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन कैंडिडेट के प्रारंभिक चरण के परिणामों ने लोगों को उम्मीद से भर दिया है। यहां जानें इस वैक्‍सीन की कार्य प्रणाली।
पूरी खबर पढ़ें-ऑक्सफोर्ड यून‍िवर्स‍िटी का वैक्‍सीन एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस के खिलाफ कैसे काम करता है, पढ़ें व‍िस्‍तार से

बीजेपी नेता बैजयंत पांडा ने बॉलवुड को लेकर सनसनीखेज दावा किया है। उनका कहना है कि बॉलीवुड की कुछ हस्तियों के तार ऐसे लोगों से जुड़े हैं, जो जम्‍मू-कश्‍मीर में हिंसा भड़काते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- बीजेपी नेता का सनसनीखेज दावा, 'बॉलीवुड की कुछ हस्तियों के PAK एजेंसियों से जुड़े हैं तार'

कानपुर में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 149 हो गया है। केवल बुधवार को कोरोना के चलते 8 लोगों की मौत हो गई।
पूरी खबर पढ़ें- कानपुर में एक दिन में कोविड से 8 लोगों की मौत, मौतों का आंकड़ा बढ़कर 149

England vs West Indies Third test Schedule, Timing, Live Streaming, Teams: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के शुक्रवार से  शुरू होने जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच को कब और कहां देखें। 
पूरी खबर पढ़ें- England vs West Indies 3rd Test: जानिए कब और कहां देख सकेंगे तीसरा टेस्ट, Online cricket score

1992 के बाबरी मस्जिद मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई की एक विशेष अदालत भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी का आज बयान दर्ज करेगी जबकि शुक्रवार को लालकृष्ण आडवाणी का बयान दर्ज होगा।
पूरी खबर पढ़ें- अदालत में जोशी का बयान आज और आडवाणी का शु्क्रवार को होगा दर्ज

सरकारी बैंकों और पुराने प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में काम करने वाले 09 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय बैंक एसोसिएशन (आईबीए) और  बैंक कर्मचारी यूनियनों ने आखिरकार उनके वेतन में 15% बढ़ोतरी और पेंशन योगदान में 4% की वृद्धि पर सहमति दे दी है।
पूरी खबर पढ़ेंBanks employees pay hike : बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सालाना 15% बढ़ेगी सैलरी, नवंबर 2017 से होगी वृद्धि

Hyundai ने  Venue कार का IMT गियरबॉक्स वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसमें गियर बदलने के लिए क्लच दबाने की जरूरत नहीं होगी। जाने कीमत और खूबियां।
पूरी खबर पढ़ें- बिना क्लच पेडल के चलेगी Hyundai Venue कार, जानिए आखिर कैसे?

अमेरिका-चीन के बीच टकराव चरम पर है। चीन से ह्यूस्‍टन स्थित अपना वाणिज्‍यदूतावास बंद किए जाने को कहे जाने के बाद अब अमेरिका ने इसके संकेत भी दिए हैं कि आने वाले दिनों में चीन के अन्‍य राजनयिक मिशन को भी बंद किया जा सकता है।

चीन-अमेरिका तनाव चरम पर, डोनाल्ड ट्रंप बोले- अन्‍य दूतावासों को भी किया जा सकता है बंद

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी की याचिका पर सुनवाई करेगा। अयोग्यता मामले में राजस्थान हाई कोर्ट ने सचिन पायलट और बागी विधायकों के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से 24 जुलाई तक रोक लगा दी है। 

Rajasthan Crisis: सुप्रीम कोर्ट में स्पीकर की अर्जी पर आज होगी सुनवाई, हाई कोर्ट के फैसले को दी है चुनाती 

दिल्ली के सबसे बड़े सेक्स रैकेट को चलाने वाली सोनू पंजाबन को 24 सालों की जेल की सजा सुनाई गई है। लोकल कोर्ट ने ये सजा सुनाते हुए कहा कि वह औरत कहलाने की सभी सीमाएं लांघ चुकी है और कड़ी से कड़ी सजा के पाने के लायक है।

Delhi News: सोनू पंजाबन और दिल्ली के सबसे बड़े सेक्स रैकेट के बारे में जानिए सब कुछ

लद्दाख एवं वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की सेना की मंशा भांपते हुए भारतीय सेना अपनी तैयारियों में इजाफा करने में जुट गई है। दरअसल, ऐसी रिपोर्टें हैं कि पूर्वी लद्दाख के तनाव वाली जगहों से पीछे लौटने पर बनी सहमति के बावजूद चीन की सेना वापस जाने से मुकर रही है। 

Ladakh stand off: पीछे नहीं हट रहा चीन, जवाब देने के लिए भारत ने भी तैयार की 'खास रणनीति'  

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होते ही कोविड-19 महामारी खत्म होने लगेगी। अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त को होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर निर्माण की नीव रखेंगे। 

भाजपा नेता का बयान, राम मंदिर के निर्माण कार्य के साथ ही खत्म होने लगेगी कोरोना महामारी 

पीएम नरेंद्र मोदी यूएस- इंडिया बिजनेस काउंसिल को संबोधित  कर रहे हैं। वैश्विक आर्थिक लचीलापन मजबूत घरेलू आर्थिक क्षमताओं द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इसका मतलब विनिर्माण के लिए घरेलू क्षमता में सुधार, वित्तीय प्रणाली के स्वास्थ्य को बहाल करना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में विविधता लाना है।

USIBC के जरिए दुनिया को पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश, भारत का मतलब भरोसा

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लोगों से घर से बाहर निकलने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन एक कोरिया में हुई एक रिसर्च में इसके उलट बात सामने आई है, दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञों ने अपनी रिसर्च में पाया है कि बाहर से ज्‍यादा लोग घर के अंदर होने वाले संपर्कों की वजह से कोरोना महामारी से प्रभावित हो रहे हैं।

बाहर से ज्यादा घरों में हो रहे हैं लोग कोरोना के शिकार, एक रिसर्च में हुआ खुलासा

राजस्थान में सचिन पायलट खेमे को 24 जुलाई तक हाईकोर्ट से राहत मिल गई है। लेकिन विधानसभा के स्पीकर सी पी जोशी ने कहा कि उन्होंने तो सिर्फ नोटिस दिया था। वो हाईकोर्ट के फैसला सुरक्षित रखने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। इस बीच राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को खत लिखकर बताया है कि कैसे उनकी चुनी हुई सरकार गिराने की साजिश की जा रही है।

अशोक गहलोत की चिट्ठी पीएम मोदी के नाम, सरकार गिराने का रची जा रही है साजिश

अमेरिका ने जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत को न्यौता भेजा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि गलवान में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत से अमेरिकी दुखी है। माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका ने अगली जी 7 बैठक के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। यह अमेरिका और भारत के बीच संबंधों का एक नया युग है।

अमेरिका ने जी-7 में हिस्सा लेने के भारत को न्यौता भेजा, गलवान में भारतीय सैनिकों की शहादत को बताया दुखद घटना

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर