Maharashtra Final Result: महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना की नैया पार, जानिए किस दल को मिली कितनी सीटें

महाराष्ट्र चुनाव
Updated Oct 24, 2019 | 23:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

महाराष्ट्र में एक बार फिर भाजपा शिवसेना गठबंधन की सत्ता में वापसी हुई है। भाजपा को जहां 105 सीटें मिली हैं वहीं शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली है।

Devendra Fadnavis
देवेंद्र फडनवीस  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र विधानसभा के चुनावी नतीजे घोषित हो गए हैं, शिवसेना बीजेपी गठबंधन की सत्ता बरकरार
  • बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी, शिवसेना को मिली 56 सीटें
  • उद्धव ठाकरे बोले यह वक्त भाजपा को 50-50 के फॉर्मूले की याद दिलाने का है

मुंबई: महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव की गुरुवार को हुई मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी वहीं उसकी सहयोगी शिव सेना ने 56 सीटों पर जीत दर्ज की। इस  जीत के साथ ही भाजपा शिवसेना गठबंधन एक बार फिर राज्य की सत्ता पर काबिज होगा। यह पहला मौका होगा जब देवेंद्र फडनवीस लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद पर काबिज होंगे। हालांकि शिवसेना ने अब 50-50 के फॉर्मूले को लागू करने की बात कह दी है।

महाराष्ट्र में मिली शानदार जीत के बाद गुरुवार शाम प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देंवेंद्र फडनवीस का पहला अनुभव था। इससे पहले किसी भी सरकार में वे मंत्री भी नहीं थे। महाराष्ट्र में पिछली बार बहुमत नहीं मिला था। मगर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने जो सेवा किया, उसका परिणाम है कि आज जनता ने दोबारा विश्वास जताया है। उनके नेतृत्व में आने वाले पांच साल विकास के होंगे।

नतीजे आने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सरकार बनाने के लिए कड़े रुख का संकेत दिया है। पार्टी के ‘50-50’ फार्मूले का राजनीतिक विश्लेषक बारी बारी से मुख्यमंत्री बनाने या बराबर संख्या में मंत्री होने का अर्थ निकाल रहे हैं। ठाकरे ने कहा कि यह चुनाव कई लोगों के लिए आंख खोल देने वाला है। फड़नवीस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मतदाताओं का स्पष्ट जनादेश, अगली सरकार भाजपा-शिवसेना महायुति की होगी।

इस बार कांग्रेस को 44 सीटों पर संतोष करना पड़ा वहीं राकांपा को 54 सीटें मिली हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 13 सीटें गईं हैं। अन्य सीटें बांकी अन्य के खाते में गईं हैं। आपको बता दें कि महाराष्ट्र के 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और  शरद पवार की राकांपा को 41 सीटें मिली थीं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर