Jharkhand polls: झारखंड में दूसरे चरण की वोटिंग पूरी, इतने प्रतिशत हुआ मतदान

Jharkhand Polling today: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर मतदान शनिवार को सम्पन्न हो गया। दूसरे चरण में कुल 60.57 प्रतिशत मतदान हुआ।

Jharkhand election second phase polling in 20 Assembly constituencies Chief Minister Raghubar Das in fray
दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, CM समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर डाले गए वोट
  • मुख्यमंत्री सहित 260 उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का होगा फैसला
  • मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं उनके कैबिनेट मंत्री सरयू राय

रायपुर: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को दूसरे चरण के मतदान हुए। दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए 60.57 प्रतिशत मतदान हुआ। वोटिंग के दौरान दौरान सिसई विधानसभा क्षेत्र के छारदा पंचायत क्षेत्र में बभनी गांव स्थित मतदान केन्द्र संख्या 36 पर कुछ असामाजिक तत्वों ने सुरक्षा बलों के हथियार छीनने की कोशिश की जिसके बाद सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई के बाद स्थानीय ग्रामीणों ने क्रोधित होकर पथराव प्रारंभ कर दिया और इस मतदान केंद्र पर मतदान रोक देना पड़ा।

दूसरे चरण में सबकी नजरें जमशेदपुर पूर्वी सीट पर टिकी हैं, जहां राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं। दरअसल सरयू राय को भाजपा ने टिकट नहीं दिया जिसके बाद उन्होंने बगावत कते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया।

 

 

इस चरण में 48,25,038 मतदाता अपने मताधिकार के जरिए 260 उम्मीदवारों  के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार  शामिल हैं। पहले चरण में नक्सलियों की धमकी को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और अर्धसैनिक बलों एवं अन्य सुरक्षा बलों के 42,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गयी है।

सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है भाजपा

इस चरण में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 14 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस छह सीटों पर चुनाव लड़ रही है। आजसू 12 सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर जबकि बसपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

 

 

इन उम्मीदवारों की साख दाव पर

 दूसरे चरण में जो दिग्गज चुनावी मैदान में हैं उनमें सिसई सीट से झारखंड विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव, जुगसलाई से आजसू नेता एवं राज्य के जलसंसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस,  खूंटी से ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, चक्रधरपुर से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, घाटशिला सीट से आजसू में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा सांसद प्रदीप बालमुचु शामिल हैं।

 

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर