Haryana Results: हरियाणा में किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं, सरकार बनाने के ये हैं तीन विकल्प

हरियाणा
Updated Oct 24, 2019 | 11:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Haryana Chunav Parinam: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में सरकार के गठन के क्या विकल्प हो सकते हैं यहां जानें।

Manohar Lal khattar
हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम 

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा के सभी 90 सीटों के रुझान अब सबके सामने है। रुझानों से साफ है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। लेकिन 46 के जादुई आंकड़े से पीछे है। अब सवाल ये है कि हरियाणा पर कौन राज करेगा।

पहली तस्वीर
बीजेपी के खाते में 44 सीट गई है और यह बहुमत के आंकड़े से 2 सीट दूर है। अगर निर्दलीय विधायकों की बात करें तो उनकी संख्या 6 है। ऐसे में बीजेपी आसानी से सरकार बना सकती है। परंपरा के तहत राज्यपाल पहले बीजेपी को आमंत्रित कर सकते हैं।

दूसरी तस्वीर
कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। कांग्रेस के खाते में 32 सीटें हैं। कांग्रेस जजपा की 11 और 6 अन्य के समर्थन से सरकार बना सकती है। लेकिन सवाल ये होगा कि कांग्रेस की अगुवाई कौन करेगा।

तीसरी तस्वीर
बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए जजपा, कांग्रेस के साथ जा सकती है। लेकिन क्या जेजेपी फ्रंट सीट की मांग नहीं करेगी ये बड़ा सवाल है। बताया जा रहा है कि जजपा के दुष्यंत चौटाला ने सीएम पद की मांग की है, हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि क्या कांग्रेस, जजपा के इस शर्त को स्वीकार करेगी।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर