नतीजों के बाद अब हरियाणा में सरकार बनाने की कवायद, जादुई आंकड़े को छूने की कोशिश में बीजेपी

हरियाणा चुनाव
Updated Oct 25, 2019 | 10:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

government formation in haryana: चुनावी नतीजों के बाद अब हरियाणा में सरकार बनाने की कवायद तेज हो चुकी है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है।लेकिन वो बहुमत के आंकड़े से दूर है।

manohar lal khattar
सरकार बनाने की कवायद में जुटी बीजेपी 

नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। लेकिन सरकार बनाने के लिए आवश्यक 46 के आंकड़े से 6 सीट पीछे रह गई है। अब ऐसे में सवाल है कि क्या बीजेपी सरकार बना पाएगी। इन सबके बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं जहां वो बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा और हरियाणा प्रभारी अनिल जैन से मुलाकात करेंगे।

अगर हरियाणा की दलीय स्थित पर नजर डालें तो बीजेपी के खाते में 40 सीटें हैं, कांग्रेस को 31 और जजपा को 10 सीटें मिली हैं। इन सबके बीच 6 निर्दलीय विधायक चुन कर आए हैं जिनमें से गोपाल कांडा ने बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि वो आसानी से हरियाणा में सरकार बना लेंगे। इस चुनाव में भले ही बीजेपी की सीट संख्या में कमी आई है। लेकिन वोट प्रतिशत में करीब तीन फीसद का इजाफा हुआ है।

हरियाणा विधानसभा की तस्वीर

बीजेपी- 40

कांग्रेस-31

जजपा-10

निर्दलीय-6

आईएनएलडी-1
इन सात निर्दलीय विधायकों पर बीजेपी की नजर टिकी है।

बलराज कुंडु- महम
सोमवीर सांगवान- दादरी
नयनपाल रावत- पृथला
रणधीर गोलान- पंदरी
रंजीत चौटाला-रनिया
राकेश- दौलताबाद बादशाहपुर
गोपाल कांडा- सिरसा

हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि जनादेश बीजेपी के साथ है। हम आत्मपरीक्षण करेंगे की आखिर ऐसा क्यों हुआ कि पार्टी को 2014 की तुलना में सात सीटें कम मिलीं। वो और पार्टी इस तरपह के फैसले की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही पार्टी को राज्य में और मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। सुभाष बराला ने कहा कि निर्दलीय विधायक बीजेपी के साथ आ चुके हैं। हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में ही सरकार बनेगी।


बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक बीजेपी से सांसद सुनीता दुग्गल के साथ गुड़गांव में हैं। इसके साथ ही जजपा के विधायकों की बैठक दिल्ली में होगी। इस संबंध में दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि आगे की तस्वीर क्या होगी इसके बारे में वो शुक्रवार को फैसला करेंगे। चुनाव नतीजों के बीच में कांग्रेस के कद्दावर नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सभी गैर बीजेपी दलों को एक साथ आने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि चुनावी नतीजों ने साफ कर दिया है कि हरियाणा की जनता ने बीजेपी को नकार दिया है। ऐसे में गैर बीजेपी दलों को सरकार बनानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने दूसरे दलों के विधायकों को खुली ऑफर भी दी थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर