Haryana Chunav Result 2019: हरियाणाा के 6 निर्दलीय विधायक दिल्ली के लिए रवाना, बीजेपी को देंगे समर्थन

Haryana Chunav Result 2019: हरियाणा विधानसभा की चुनावी तस्वीर साफ हो चुकी है। किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है और भाजपा एक बार फिर सरकार बनाने का दावा कर रही है।

Haryana results 2019 live: Haryana assembly vidhan sabha election chunav result 2019 party constituency Haryana full results news
हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजे 

मुख्य बातें

  • हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी
  • 65 प्रतिशत लोगों ने अपने मतधिकार का इस्तेमाल किया था
  • हरियाणा में किसी भी दल को नहीं मिला स्पष्ट बहुमत, बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी

Haryana Vidhan Sabha Result: हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतगणना पूरी हो गई है। भाजपा को बहुमत से 6 सीट कम यानि 40 सीटें मिली हैं। मनोहर लाल खट्टर मंत्रिमंडल के कई दिग्गज चुनाव हार गए है जिसमें वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी शामिल है। इसके साथ ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को हार का सामना करना पड़ा है।  हरियाणा में भाजपा एक बार फिर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। 6 निर्दलीय विधायक दिल्ली पहुंच रहे हैं जो भाजपा का समर्थन करेंगे।

 

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजे 2019 से जुडे़ अपडेट्स

10:50 PM: हरियाणा की सभी सीटों के परिणाम घोषित हो गए हैं। भाजपा 40 सीटों के साथ नंबर वन की पार्टी बनी। कांग्रेस 31 और जननायक जनता पार्टी 10 सीटों के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर रही वहीं 7 सीटें निर्दलीय के खाते में गई है जबकि एक सीट हरियाणा लोकहित पार्टी और एक इंडियन नेशनल लोकदल को मिली है।

09:15 PM: भाजपा ससंदीय दल की बैठक खत्म। हरियाणा और महाराष्ट्र में निर्णय लेने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को किया गया अधिकृत।

08:10 PM: बीजेपी को समर्थन देने लिए दिल्ली के लिए रवाना हुए हरियाणा के 6 निर्दलीय विधायक। गोविंद कांडा ने कहा, '2019 में एक बार फिर 2009 की तरह हुआ है। इस बार कांग्रेस की जगह बीजेपी है। 6 विधायकों के साथ गोपाल कांडा दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं और वो बीजेपी की सरकार का समर्थन करेंगे।'

 

 

06:40 PM: प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर हरियाणा की जनता को धन्यवाद दिया। पीएम ने लिखा, 'हमें आशीर्वाद देने के लिए हरियाणा के लोगों को धन्यवाद। हम राज्य की प्रगति के लिए समान उत्साह और समर्पण के साथ काम करना जारी रखेंगे। मैं हरियाणा बीजेपी के मेहनती कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता हूं जिन्होंने हमारे विकास के एजेंडे को लोगों तक पहुंचाया।'

 

 

06:08 PM: हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के उम्मीदवार गोपाल कांडा ने सिरसा विधानसभा सीट मामूली अंतर से जीत ली। निर्वाचन आयोग कार्यालय के अनुसार कांडा ने अपने निकटतम उम्मीदवार निर्दलीय गोकुल सेतिया को 602 वोटों से हराया।

05:55 PM: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज शाम को हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। वहीं जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला भी दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं और खबर आ रही है कि वो भी बीजेपी को अपना समर्थन दे सकते हैं।

 

 

05:30 PM: ​​सूत्रों की मानें तो हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के आसार के बीच दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी भाजपा को समर्थन देने को संकेत दे सकती है। वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है।

 

 

03:35 PM: किलोई से कांग्रेस के कद्दावर नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 58 हजार के अंतर से बड़ी जीत हासिल की है। इसके साथ ही मनोहर लाल खट्टर सरकार के सिर्फ एक मंत्री अनिल विज अपनी सीट बचा पाने में कामयाब रहे हैं। 

​​02:55 PM: बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि उनके इस्तीफे की खबर बेबुनियाद है। 

02:20 PM: दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि नतीजों के बाद बीजेपी में बौखलाहट है। जीते हुए निर्दलीय प्रत्याशियों को डराया धमकाया जा रहा है। निर्दलीय विधायकों को आने जाने की आजादी मिलनी चाहिए। यही नहीं वो जिस दल को समर्थन देना चाहते हैं कि उन्हें स्वतंत्र रूप से फैसला लेने का मौका देना चाहिए। 

​02:10 PM: दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि चुनावी नतीजों से साफ है कि हरियाणा की जनता ने मनोहर लाल खट्टर सरकार को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी का सत्ता से बाहर रखने के लिए जेजेपी और आईएनएलडी को एक साथ मंच पर आना चाहिए। इन सबके बीच उचानाकलां से दुष्यंत चौटाला अपना चुनाव जीत चुके हैं। 

​01:55 PM:  सभी 90 सीटों के लिए मतगणना अब अपने अंतिम चरण में है। इसके साथ ही सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। भूपेंज्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सभी गैर बीजेपी दलों को एक मंच पर आने की जरूरत है। इसके साथ ही जजपा ने सभी विधायकों की शुक्रवार को दिल्ली में 11 बजे बैठक बुलाई है। इसके बाद दोपहर में करीब दो बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक की बैठक होगी। 

​01:45 PM: जजपा के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार की चाबी तो उनकी पार्टी के पास ही है। इस बारे में वो शुक्रवार को फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के समग्र विकास के मुद्दे पर जजपा चुनावी मैदान में थी और नतीजे उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत पर मुहर लगा रहे हैं।

01:40 PM: हरियाणा सरकार में वित्त मंत्री रहे कैप्टन अभिमन्यू  नारनौंद से चुनाव हार गए हैं। इसके अलावा खट्टर सरकार के कई और मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही कांग्रेस के कद्दावर नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला कैथल से 567 वोटों से चुनाव हार गए हैं। 

01:30 PM:  भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा का नतीजा बीजेपी के खिलाफ है। इस मौके पर वो उन सभी दलों से एक साथ आने का निवेदन करते हैं जो बीजेपी के खिलाफ चुनावी मैदान में थे। उन्होंने कहा कि जो लोग कांग्रेस के साथ आएंगे उन्हें उचित सम्मान और सरकार में जगह दी जाएगी। 

01:05 PM: कांग्रेस के कद्दावर नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि हरियाणा में मजबूत सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि वो सभी गैर बीजेपी दलों से एक साथ एक मंच पर आने की अपील करते हैं। 

01:05 PM: हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि वो खुद अपने निर्वाचन क्षेत्र में पीछे चल रहे हैं। 

12:40 PM: जननायक जनता पार्टी के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला से जब ये पूछा गया कि क्या कांग्रेस उन्हें सीएम पद ऑफर कर रही है तो इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस बारे में किसी तरह की बातचीत नहीं हुई है। सरकार बनाने के मुद्दे पर चर्चा अंतिम नतीजों के बाद की जाएगी।

12:20 PM:  हरियाणा के चुनावी नतीजों पर बीजेपी के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि कहीं न कहीं हमारे मैनेजमेंट में कमी रही। लेकिन सरकार बीजेपी की ही बनेगी।

11:50 AM:  रुझानों के बीच बताया जा रहा है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को जजपा के संबंध में फैसला लेने का अधिकार दिया है। 

11:30 AM: हरियाणा में सभी 90 सीटों के लिए मतगणना जारी है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। लेकिन कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष  सोनिया गांधी ने फोन पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बातचीत की है। चुनावी रुझानों में खट्टर सरकार के पांच मंत्री और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पीछे हैं। 

11:10 AM: इनेलो नेता अभय चौटाला का कहना है कि भले ही उनकी पार्टी को समर्थन न मिला हो। लेकिन उनकी लड़ाई जारी रहेगी। उन्हें उम्मीद है कि बीजेपी हरियाणा की सत्ता से बाहर होगी। 

11:05 AM: पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह पेहोवा सीट से करीब 1630 वोट से आगे चल रहे है।  इसके साथ ही रेसलर योगेश्वर दत्त बरोदा भी 430 मतों से आगे चल रहे हैं। 

10: 40 AM: जजपा के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला का कहना है कि वो बढ़त बनाए हुए उम्मीदवारों से अपील करते हैं कि वो अपने मतगणना स्थल को छोड़कर कहीं न जाएं। मतगणना की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद वो सभी से मुलाकात करेंगे। 

10: 10 AM: हरियाणा में सभी 90 सीटों के रुझान आ चुके हैं। रुझानों से साफ है कि कोई भी पार्टी अपने बलबूते सरकार बनाती हुई नजर नहीं आ रही है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर जरूर सामने आई है। लेकिन जादुई आंकड़े से पीछे है। 

09: 50 AM: हरियाणा में वोटों की गिनती जारी है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सामने आ रही है। लेकिन 46 के जादुई आंकड़े से पीछे है। इन सबके बीच इनेलो के नेता अभय चौटाला का कहना है कि अभी वो गठबंधन के मुद्दे पर बात नहीं कर सकते हैं। 

09: 40 AM: बीजेपी के कई बड़े चेहरे अपने अपने इलाके में पीछे चल रहे हैं। जिनमें बबिता फोगाट, सोनाली फोगाट और कैप्टन अभिमन्यू का नाम अहम है। इसके साथ ही कांग्रेस के उम्मीदवार चंद्रमोहन पंचकूला में पीछे चल रहे हैं। 

​09: 25 AM: हरियाणा में कांग्रेस के मुख्य चुनाव संचालक भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अभी मतगणना जारी है। लेकिन उन्हें उम्मीद है कि बहुमत कांग्रेस के पक्ष में होगा। 

​09:15 AM:  हरियाणा के सभी 90 सीटों के रुझान अब सामने हैं। बीजेपी 44 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर आगे है। जजपा 8 सीटों पर आगे है। 

​08: 55 AM: अब तक 90 में से 83 सीटों के रुझान सामने हैं, बीजेपी 53, कांग्रेस 22, जजपा 6 और अन्य एक सीट पर आगे हैं। करीब एक घंटे का मतगणना पूरी हो चुकी है। 

​08: 50 AM: अब तक 90 में से 78 सीटों ते रुझान सामने आ चुके हैं। बीजेपी 53 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 22 सीटों पर बढ़त बनाने में कामयाब रही है, वहीं दुष्यंत चौटाला की पार्टी को खास फायदा मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा है। 

08: 40 AM: रूझानों की बात करें तो हरियाणा में बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। कुल 75 सीटों के रुझान सामने हैं। बीजेपी अब 55 सीटों और कांग्रेस 15 सीटों पर आगे है। 

08: 35 AM: हरियाणा में अभी तक 59 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। बीजेपी बहुमत के आंकड़े से अब महज 1 सीट दूर है। बीजेपी को 45 सीटों पर बढ़त है जबकि कांग्रेस को 11 सीटों पर बढ़त है। 

08: 30 AM: रुझानों में अब बीजेपी तेजी से आगे निकलती हुई नजर आ रही है। बीजेपी अब 28 सीटों, कांग्रेस 11, जजपा 2 और अन्य 1 सीट पर आगे है। 

08: 25 AM: हरियाणा में अब तक 37 सीटों के रुझान सामने हैं। रुझानों में बीजेपी 24 , कांग्रेस 11, जजपा 2 और अन्य एक सीट पर आगे हैं।  रुझानों से पता चल रहा है फिलहाल हरियाणा में लड़ाई किसी एक पार्टी की तरफ झुकी नहीं है। 

08:15 AM: अभी तक 90 सीटों में से 18 सीटों के रुझान सामने है। फिलहाल बीजेपी 11 और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है। इन सबके बीच जजपा के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला का कहना है कि ना बीजेपी और ना ही कांग्रेस 40 सीट पार कर पाएगी। सत्ता की चाभी जजपा के हाथ ही में होगी।

08:11 AM: शुरुआती रुझान में बीजेपी और कांग्रेस की बीच कड़ी टक्कर है। जजपा को भी दो सीटों पर बढ़त हासिल है। फिलहाल ये सभी आंकड़े पोस्टल बैलेट पर आधारित है। बीजेपी 11 और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है। 

08:10 AM: शुरुआती रुझान में बीजेपी 4 सीटों और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है। फिलहाल जजपा का खाता नहीं खुला है। अभी यह शुरुआती रुझान है। 

08:00 AM: हरियाणा में सभी 90 सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सबसे पहले पोस्टल मतों की गिनती की जा रही है। 

07:52 AM: हरियाणा के चुनावी रुझान अब से कुछ देर बाद आने शुरू हो जाएंगे। उससे ठीक पहले बीजेपी की आंतरिक रिपोर्ट में पार्टी को 50 से 55 सीटों पर जीत की उम्मीद है। बीजेपी को पहले इस बात की चिंता थी कि कैप्टन अभिमन्यू और सुभाष बराला की वजह से कुछ दिक्कत हो सकती है। लेकिन उनकी तरफ से आने वाली दिक्कतों को दूर कर लिया गया था। 

07:33 AM: अब से करीब आधे घंटे बाद ईवीएम की पेटी खुलेगी। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना की जाएगी। हरियाणा चुनाव जहां बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है तो वहीं कांग्रेस और जजपा के लिए यह नतीजे उनके आगे के भविष्य को तय करेगी। 

07:16 AM: दादरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार पहलवान बबीता फोगट ने कहा, 'लोगों ने मुझे प्यार और समर्थन दिया है, यही मेरी ताकत है, जो मुझे आगे बढ़ाती है। मुझे जनता और खुद पर भरोसा है, लोग अपनी बेटी को आशीर्वाद देंगे।'

06:50 AM: हरियाणा में बीजेपी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है। उसने इस बार 75+ का नारा भी दिया था

06:36 AM: वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल्स में हरियाणा में बीजेपी-शिवसेना की जीत का अनुमान लगाया गया

06:15 AM: सुबह 8 बजे शुरू होगी वोटों की गिनती

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर