Haryana Govt Formation : हरियाणा में अबकी बार, बीजेपी-जेजेपी की सरकार, दुष्यंत बनेंगे डिप्टी CM

हरियाणा चुनाव
Updated Oct 26, 2019 | 00:38 IST | रामानुज सिंह

Haryana Government Formation UPDATE: हरियाणा में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद अब तस्वीर साफ हो गई है।

हरियाणा इलेक्शन रिजल्ट 2019 LIVE UPDATES
हरियाणा में सरकार बनाने के प्रयास तेज  |  तस्वीर साभार: PTI

चंडीगढ़/नई दिल्ली : हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Election 2019) के नतीजे आने के बाद किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। लेकिन बीजेपी (BJP) सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आई। 10 सीटें जीतने वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भाजपा को समर्थन देने के लिए तैयार हो गई हैं जिसका ऐलान दिल्ली में किया गया। निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है।

हरियाणा इलेक्शन 2019 UPDATES

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने किया ऐलान- राज्य में नई सरकार भाजपा और जेजेपी के गठबंधन की होगी और पूरे पांच साल तक चलेगी।

खबरों की मानें तो जेजेपी भाजपा को समर्थन देने के लिए राजी हो गई है। कुछ देर बार भाजपा और जेजेपी संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं। दुष्यंत चौटाला को उप मुख्यमंत्री का पद दिया जा सकता है।

-भाजपा के राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा, महासचिव (संगठन) बीएल संतोष और पार्टी के अन्य नेता गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर पहुंचे।

 

 

-दिल्ली पहुंचने पर बोले हरियाणा भाजपा प्रमुख सुभाष बराला-  'मैं नड्डा जी (भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष) के साथ विचार-विमर्श के बाद ही हमारे भविष्य के कार्यों पर टिप्पणी कर सकूंगा। मुझे इसके लिए यहां बुलाया गया है।'

 

 

- दुष्यंत चौटाला के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जेजेपी ने जो मुद्दे उठाए वह पहले से ही हमारे घोषणा पत्र में हैं। जेजेपी और कुछ सुझाव देती है तो हम सुनने को तैयार हैं।

- चुने गए विधायकों के साथ बैठक के बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जननायक जनता पार्टी को 15 प्रतिशत वोट मिले। हरियाणा की जनता को धन्यवाद देता हूं। मुझे विधायक दल का नेता चुना गया। कम समय में जेजेपी को बड़ी सफलता मिली। कई साथियों ने बीजेपी के साथ जाने की बात रखी। कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर समर्थन करेंगे। जो दल सहमत होगा उसका समर्थन करेंगे। मेरी किसी नेता से मुलाकात नहीं हुई। 

- निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने कहा कि किसी को मंत्री बनाना सीएम और पार्टी नेतृत्व का अधिकार है। सभी की महत्वाकांक्षाएं हैं। मेरी महत्वाकांक्षाएं और इच्छाशक्ति है। मेरी इच्छा है कि मैं कहीं समायोजित हो जाऊं ताकि मेरे क्षेत्र के लोगों का विकास उचित तरीके से हो सके।

- हरियाणा प्रभारी अनिल जैन ने कहा कि चंडीगढ़ में कल सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक होगी। ऑब्जर्वर के रूप में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और जनरल सेक्रेटरी अरुण सिंह होंगे। विधायक दल का नेता कल चुना जाएगा। उसके बाद हम हरियाणा में सरकार बनाने के लिए गवर्नर से मिलेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने सबसे समर्थन मांगा। 7 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी का समर्थन किया है। नेता के चयन के बाद खट्टर राज्यपाल से मिलेंगे। 

- बीजेपी का दावा है कि इनेलो के अभय चौटाला भी समर्थन करने जा रहे हैं। इससे हरियाणा में कुल 9 विधायकों का समर्थन  हासिल हो जाएगा।

- हरियाणा के निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन ने कहा कि मैं 30 साल से बीजेपी का कार्यकर्ता था। मैं बीजेपी में था, कहां गया था? बीजेपी मेरी मां है।

- जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने पार्टी के विधायकों की बैठक में विक्टरी साइन (victory sign) दिखाए। जेजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज दिल्ली में हो रही है।

- हरियाणा के दादरी निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान से जब पूछा गया कि क्या वह बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन देंगे। तब उन्होंने कहा कि मैंने अपना समर्थन दिया है।

- सूत्रों के मुताबकि कांग्रेस अभी JJP के फैसले का इंतजार कर रही है। पार्टी सूत्रों का दावा है कि पार्टी के सीनियर नेता निर्दलीय विधाकों के संपर्क में हैं। पार्टी का मानना है कि दुष्यंत लोगों को जनादेश का सम्मान करेंगे जो निश्चित रूप से बीजेपी के खिलाफ है। सूत्रों के मुताबिक चौटाला अब बीजेपी के बारे में नहीं सोच रहे हैं। वह हुड्डा खेमे से बातचीत कर रहे हैं। दुष्यंत चौटाला के समर्थक और विधायक गैर जाट नेता के साथ नहीं जाना चाहते हैं। चौटाला अपने 10 विधायकों के साथ 18 जनपथ पर बैठक कर रहे हैं। इस बैठक के बाद तस्वीर साफ होगी कि जेजेपी किधर जाएगी।

- हरियाणा लोकहित पार्टी नेता और सिरसा से विधायक गोपाल कांडा ने कहा कि सभी स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भारतीय जनता पार्टी को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि सभी स्वतंत्र उम्मीदवारों ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन दिया है। मेरे पिता 1926 से आरएसएस से जुड़े थे, आजादी के बाद देश का पहला आम चुनाव जनसंघ के टिकट पर लड़ा था।

- हरियाणा के पृथला विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार नयन पाल रावत ने कहा कि मैं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपना समर्थन देता हूं। मैं जेपी नड्डा जी से मिला।

- पांच निर्दलीय विधायक धर्मपाल, रंजीत सिंह चौटाला, गोपाल कांडा, धर्मपाल, नयनपाल ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन दिया।

- निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन दिया। कहा कांग्रेस भी हमारे संपर्क में है। 

-दिल्ली: हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पहुंचे।

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मैं आशावादी हूं और हम हरियाणा में सरकार बनाने जा रहे हैं।

- हरियाणा के रानिया निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह दिल्ली के हरियाणा भवन पहुंचे और कहा कि मैंने खुले तौर पर कहा है कि मैं भारतीय जनता पार्टी को अपना समर्थन देता हूं।

- हरियाणा जेजेपी अध्यक्ष सरदार निशांत सिंह ने कहा कि हमारे पास दोनों ओर से निमंत्रण मिला है। हम अपने चुने हुए उम्मीदवारों के साथ चर्चा करने के बाद ही अपना निर्णय लेंगे। अगर बीजेपी के लिए कोई स्पष्ट बहुमत नहीं है तो जाहिर है कि जनादेश उनके खिलाफ है। हम बैठक के बाद अपना रुख तय करेंगे।

- कांग्रेस नेता अहमद पटेल और मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस विशेष समूह की बैठक के लिए कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का निवास स्थान 10, जनपथ पहुंचे।

- हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर दिल्ली में हरियाणा भवन पहुंचे चुके हैं। वह आज बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी हरियाणा प्रभारी अनिल जैन के साथ बैठक करेंगे।

- तीन निर्दलीय विधायक दिल्ली में हरियाणा भवन में पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक सात निर्दलीय विधायक बीजेपी के साथ हैं। गोपाल कांडा भी खट्टर से मिलने के लिए  पहुंचने वाले हैं।

- कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि खट्टर सरकार का हिस्सा बनने जा रहे निर्दलीय विधायक अपनी राजनीतिक कब्र खोद रहे हैं। वे लोगों का भरोसा बेच रहे हैं। हरियाणा के लोग ऐसा करने वालों को कभी माफ नहीं करेंगे। लोग उन्हें जूते से मारेंगे।

चुनाव में बीजेपी को 40 सीटें, कांग्रेस को 31 सीटों पर जीत मिली है, जबकि जननायक जनता पार्टी (जजपा) को 10 और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) को 1-1 सीट मिली हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है।

राज्य में चुनाव नतीजे बीजेपी के लिए निराशाजनक इसलिए रहे क्योंकि लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी को राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत मिली थी और उसे इस बार 75 से अधिक सीटों पर जीत की उम्मीद थी। हालांकि चुनाव लड़ने वाले पार्टी के 10 मंत्रियों में 8 को हार का सामना करना पड़ा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर