LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Weather Update: मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश, ओलावृष्टि को लेकर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी

उत्‍तर भारत के कई इलाकों में सर्दी का प्रकोप जारी है। हालांकि शीतलहर की चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के कारण कड़ाके ठंड आने वाले दिनों में जारी रहेगी। जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड जैसे पहाड़ी इलाके वाले राज्‍यों में बर्फबारी भी हो रही है, जिससे स्‍थानीय लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है तो इसका असर, दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब तथा आसपास के राज्‍यों में भी देखा जा रहा है।

Aaj Ka Mausam Kaise Rahega
तस्वीर साभार:  PTI
Aaj Ka Mausam Kaise Rahega

राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, जम्‍मू कश्‍मीर सहित उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बीते दिनों बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने दिनों में यहां ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। राजस्‍थान के झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर जिलों में गरज के साथ बारिश के आसार भी जताए गए हैं, जिससे सर्दी और बढ़ सकती है। वहीं, कश्‍मीर में भारी हिमपात और बारिश का अनुमान जताया गया है, जहां 21 दिसंबर से पहले ही कड़ाके की ठंड 'चिल्‍लई कलां' का 40 दिनों का दौर शुरू हो चुका है। उधर, दिल्‍ली के साथ-साथ पंजाब व हरियाणा के कई इलाकों में भी पिछले दिनों बारिश हुई है, जिसके बाद यहां मौसम में ठंडक और बढ़ी है।

Jan 07, 2022  |  04:25 PM (IST)
Weather Forecast Today Live: मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित कई हिस्सों में शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हुई, जिससे यहां ठंड और बढ़ गई है। मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में ओलावृष्टि का अनुमान जताया है और बिजली चमकने, गरज के साथ ओलावृष्टि को लेकर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई हिस्‍सों में इसी तरह का मौसम बने रहने का अनुमान है।

Jan 07, 2022  |  04:25 PM (IST)
आज का मौसम Live: कश्मीर में कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत

कश्मीर में लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली, हालांकि अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के पास रहा। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जहां बुधवार और बृहस्पतिवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस था। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, उससे एक दिन पहले रात को यहां तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जहां रविवार रात तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

Jan 07, 2022  |  04:25 PM (IST)
Weather Forecast Today Live: दो दिन बाद खुला जम्मू-कश्मीर राजमार्ग

जम्‍मू कश्‍मीर में भारी बारिश, बर्फबारी, भूस्खलन और चट्टानों के गिरने के कारण दो दिनों तक बंद रहने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को आवागमन के लिए शुक्रवार को फिर से खोल दिया गया। मलबे को राजमार्ग से हटाने के बाद हल्के मोटर वाहनों को दोनों तरफ से यानी नगरोटा (जम्मू) और काजीगुंड (कश्मीर) से आवाजाही की अनुमति दी गई। बुधवार से विभिन्न स्थानों पर राजमार्ग पर 3000 से अधिक वाहन फंसे हुए थे। कश्मीर घाटी से 1000 से अधिक ट्रकों को जम्मू की ओर जाने की अनुमति दी गई।

Jan 07, 2022  |  04:24 PM (IST)
Weather Forecast Today (आज का मौसम) Live: हिमाचल में बर्फबारी, बारिश से बढ़ी ठंड

हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले कई से स्थानों पर पिछले दिनों हुई बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक राज्‍य में इसी तरह के हालात बने रहने का अनुमान जताया है। राज्‍य में बीते 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति का केलांग जहां शून्‍य से 3.1 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा, वहीं सिरमौर जिले का पांवटा साहिब सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Jan 07, 2022  |  04:24 PM (IST)
Delhi Weather Forecast Update: दिल्‍ली में बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भी हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट के अनुसार, पूरे दिन आंशिक तौर पर बादल छाए रहने के अनुमान हैं। वहीं दिल्‍ली में बारिश के बाद वायु गुणवत्‍ता में भी सुधार दर्ज किया गया है, लेकिन इसके बावजूद यह खराब श्रेणी में बरकरार है। शुक्रवार को यहां AQI 273 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है।

Jan 07, 2022  |  04:24 PM (IST)
Weather Forecast Update: 9 जनवरी तक बनी रहेगी कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली उत्‍तर भारत के कई इलाकों में ठंड का मौजूदा दौर 9 जनवरी तक जारी रहने के आसार हैं। हालांकि शीत लहर की आशंका नहीं है। लेकिन ठंड का दौर जारी रहेगा। बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले दो दिनों तक हल्‍की बूंदाबादी के साथ-साथ घना कोहरा छाए रहने के भी अनुमान हैं।

Jan 07, 2022  |  04:23 PM (IST)
Weather Forecast Today Live: उत्‍तर के मौसम को प्रभावित कर रहा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में है कि एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की बहुत संभावना है और इसके प्रभाव में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण 7 जनवरी को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बनने की बहुत संभावना है।