LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

PM Modi Rishikesh visit Updates: ऋषिकेश में PM बोले- 'देश में बन रहा 22 एम्स का सशक्त नेटवर्क'

PM Modi Uttarakhand Rishikesh visit Updates: गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में देश ने काफी तरक्की की है। मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन देश में 10 गुना बढ़ गया है। पीएम ने कहा कि अब उत्तराखंड में बड़ी संख्या में लोगों तक पाइप से नल का पानी पहुंच रहा है।
PM Modi Rishikesh visit Live Updates
तस्वीर साभार:  ANI
पीएम मोदी का ऋषिकेश दौरा लाइव अपडेट्स।

PM Modi Rishikesh visit Updates: PM Narendra Modi to visit Rishikesh Today Latest News and Updates in Hindi: पीएम ने कहा कि 6 एम्स से आगे बढ़कर सरकार देश में 22 एम्स का सशक्त नेटवर्क बनाने की तरफ तेज़ी से आगे बढ़ रही है। सरकार का ये भी लक्ष्य है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज जरूर हो। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उपस्थित थे। पीएम मोदी का यह दौरा शारदीय नवरात्र के पहले दिन हुआ। पीएम की इस यात्रा को लेकर ऋषिकेश में सुरक्षा के भारी भरकम इंतजाम किए गए। 

Oct 07, 2021  |  12:23 PM (IST)
'आज उत्तराखंड के 7 लाख से ज्यादा घरों में नल से पानी'

2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1 लाख 30 हजार घरों में ही नल से जल पहुंचता था। आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हजार से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। यानि सिर्फ 2 वर्ष के भीतर राज्य के करीब-करीब 6 लाख घरों को पानी का कनेक्शन मिला है। हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की। 
 

Oct 07, 2021  |  12:15 PM (IST)
'देश में बन रहा 22 एम्स का सशक्त नेटवर्क'

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरकार इस बात का इंतज़ार नहीं करती कि नागरिक उसके पास अपनी समस्याएं लेकर आएंगे तब कोई कदम उठाएंगे। सरकारी माइंडसेट और सिस्टम से इस भ्रांति को हम बाहर निकाल रहे हैं। अब सरकार नागरिक के पास जाती है। 6-7 साल पहले तक सिर्फ कुछ राज्यों तक ही एम्स की सुविधा थी, आज हर राज्य तक एम्स पहुंचाने के लिए काम हो रहा है। 6 एम्स से आगे बढ़कर 22 एम्स का सशक्त नेटवर्क बनाने की तरफ हम तेज़ी से आगेबढ़ रहे हैं। सरकार का ये भी लक्ष्य है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज जरूर हो। उत्तराखंड के निर्माण का सपना अटल जी ने पूरा किया था। अटल जी मानते थे कनेक्टिविटी का सीधा कनेक्शन विकास से है। उन्हीं की प्रेरणा से आज देश में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम हो रहा है। 
 

Oct 07, 2021  |  12:09 PM (IST)
कोरोना से लड़ाई में तेजी से आगे बढ़ा देश : पीएम
पीएम ने कहा कि देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं, मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेज़ी से और बड़ी मात्रा में निर्माण, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है। कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। सिर्फ 1 टेस्टिंग लैब से करीब 3 हजार टेस्टिंग लैब्स का नेटवर्क, मास्क और किट्स के आयातक से निर्यातक बनने का सफर।
Oct 07, 2021  |  12:08 PM (IST)
मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया

पीएम ने कहा कि सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन होता था। डिमांड बढ़ते ही भारत ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया। ये दुनिया के किसी भी देश के लिए अकल्पनीय लक्ष्य था, लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया।  ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएंगे। भारत ने Cowin प्लेटफॉर्म का निर्माण करके पूरी दुनिया को राह दिखाई है कि इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया कैसे जाता है। 

Oct 07, 2021  |  11:58 AM (IST)
आज के ही दिन मुझे नई जिम्मेदारी मिली-पीएम

पीएम ने कहा कि आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है। आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं। और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है।  आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी। 

Oct 07, 2021  |  11:26 AM (IST)
ऋषिकेष पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री ऋषिकेश पहुंच गए हैं। ऋषिकेश एम्स में उनका कार्यक्रम हो रहा है। वह देश को 35 ऑक्सीजन संयंत्रों की सौगात देंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री केदारनाथ जा सकते हैं लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पीएम राज्य के लिए योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं। 

Oct 07, 2021  |  06:59 AM (IST)
पीएम का कार्यक्रम कुछ इस तरह है

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 9.40 बजे उत्तराखंड के लिए रवाना होंगे। उनका 10.50 बजे ऋषिकेश हेलीपेड पर आगमन होगा। इसके बाद 11 बजे वह ऋषिकेश एम्स में कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। 11 से 12 बजे तक ऑक्सीजन प्लांट्स का लोकार्पण होगा।  इसके बाद वह वापसी के लिए ऋषिकेश हेलीपैड पहुंचेंगे।

Oct 07, 2021  |  06:59 AM (IST)
केदारनाथ धाम जा सकते हैं पीएम

ऐसी अपुष्ट रिपोर्टें हैं जिनमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ भी जा सकते हैं। हालांकि, केदारनाथ दौरे के बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। पीएम मोदी बाबा केदार के अनन्य भक्त हैं। वह पहले भी इस स्थान का कई बाद दौरा कर चुके हैं। साल 2019 में सात चरणों का चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ की यात्रा पर पहुंचे थे। 

Oct 07, 2021  |  06:58 AM (IST)
सीएम धामी ने दी यात्रा की जानकारी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर को ऋषिकेश आएंगे। मुख्यमंत्री धामी ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर में आक्सीजन संयंत्रों के उद्घाटन के लिए उत्तराखंड के ऋषिकेश को चुना है, जिसके लिए वह उनके आभारी हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री केदारनाथ भी जाएंगे, धामी ने कहा कि अभी उनका ऋषिकेश का ही कार्यक्रम है।