LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हुआ उद्घाटन, मिराज-200 की हुई लैंडिंग, एयरशो में लड़ाकू विमानों ने दिखाया पराक्रम

PM Modi Purvanchal Expressway Inauguration: उत्तर प्रदेश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (purvanchal expressway) का उद्घाटन करने के बाद वहां लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि यह एक्सप्रेसवे राज्य के विकास की पहचान बनेगा। उन्होंने विपक्ष पर भी तीखा हमला बोला। पीएम ने कहा कि योगी सरकार सभी को साथ लेकर चल रही है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में राज्य के विकास में भेदभाव हुआ और यह विकास कुछ परिवारों तक सीमित था। यहां के नागरिकों को गरीबी के हवाले कर दिया गया था। पीएम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि यह क्षेत्र विकास का नया अध्याय लिख रहा है। यह एक्सप्रेसवे यूपी को तेज गति से बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा। यह यूपी के विकास का एक्सप्रेसवे है। यह नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेसवे है। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका परिवार और घर था। 

Purvanchal Expressway Inauguration Live Updates:

Nov 16, 2021  |  03:15 PM (IST)
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर मिराज-200 की लैंडिंग
एक्सप्रेसवे पर बने रनवे पर भारतीय वायु सेना पर लड़ाकू विमानों की 'लैंडिंग' शुरू हो गई है। सबसे पहले मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने टचडाउन किया है। इस एयरशो को देखने के लिए पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद हैं। मिराज 2000 ने कारिगल युद्ध और बालाकोट एयर स्ट्राइक में बड़ी भूमिका निभा चुका है। इसके बाद रनवे पर एएन-32 मालवाहक विमान ने लैंडिंग की है।
Nov 16, 2021  |  02:42 PM (IST)
विपक्ष योगी जी की सफलता को पचा नहीं पा रहा है-पीएम
आज यूपी के डबल इंजन की सरकार यहां के लोगों को अपना परिवार मानकर काम कर रही है। यहां की कारखानों एवं मिलों को चलाने के साथ-साथ नए कारखानों एवं मिलों के लिए माहौल बनाया जा रहा है। यूपी के निर्माण के लिए कई दशकों की योजनाएं बनाई जा रही हैं। पश्चिमी समुद्री तट से जोड़ने की योजना बन रही है। यूपी का सामान दुनिया के बाजारों तक पहुंच पाएगा। इसका लाभ हमारे किसान, हमारे कारोबारियों को होना है। मैं कोरोना वैक्सीनेशन के लिए यूपी के लोगों को बधाई देता हैं। 14 करोड़ टीका लगाकर आपने रिकॉर्ड बनाया है। यूपी की जनता टीके पर प्रपंच करने वालों को परास्त कर दिया। यूपी के चौतरफा विकास के लिए हमारी सरकार दिन रात काम कर रही है। कनेक्टिविटी और बुनियादी संरचना में काम किया जा रहा है। गरीब बहनों का उनके नाम से पक्का घर मिला है। जो अपने समय में सफल नहीं हुए वे योगी जी की सफलता नहीं देख पा रहे हैं। वे इस विकास को पचा नहीं पा रहे हैं।
Nov 16, 2021  |  02:39 PM (IST)
'अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई देंगे बुनियादी क्षेत्र के कार्य'
मुझे खुशी है कि योगी जी की सरकार बिना भेदभाव, कोई परिवारवाद नहीं, कोई क्षेत्रवाद नहीं, सबका साथ सबका विकास के मंत्र को लेकर विकास के कार्य में जुटी है। एक्सप्रेसवे के आस-पास इंडस्ट्रियल कॉरीडोर का काम शुरू हो रहा है। एक्सप्रेसवे से जुड़े शहरों में कोल्ड स्टोरेज एवं भंडारण की अन्य गतिविधियां शुरू होंगी। इन शहरों में आईटीआई और दूसरे प्रशिक्षण संस्थान भी स्थापित किए जाएंगे। खेत और उद्योग यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के अन्य विकल्प बनने वाले हैं। यूपी में डिफेंस कॉरीडोर रोजगार के नए अवसर लाने वाला है। यूपी के बुनियादी क्षेत्र में होने वाले कार्य यहां की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई देंगे।
Nov 16, 2021  |  02:27 PM (IST)
यूपी में विकास पहले कुछ परिवारों तक ही सीमित था-पीएम

यूपी में विकास पहले कुछ परिवारों तक ही सीमित था। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यूपी को आपस में जोड़ रहा है। इससे बिहार के लोगों को भी लाभ मिलेगा। दिल्ली से अब बिहार जाने में अब कम समय मिलेगा। यह एक्सप्रेसवे लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा जिनमें विकास की बहुत अधिक संभावना है। 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हुआ है, भविष्य में यह एक्सप्रेसवे लाखो-करोड़ रुपए के उद्योग को यहां लाने में मदद देगा। आज यूपी में जिन नए एक्सप्रेसवे पर काम हो रहा है। करीब 300 किलोमीटर का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे कई शहरों को जोड़ेगा। 90 किलोमीटर का गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे भी कई शहरों को आपस में जोड़ेगा। 600 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को आपस में जोड़ेगा। 

Nov 16, 2021  |  02:22 PM (IST)
'यूपी में विकास का सपना साकार हो रहा है'
यूपी में कानून व्यवस्था, बिजली की कटौती, मेडिकल सुविधाओं की स्थिति कोई नहीं भूल सकता। यहां सड़कों पर राह नहीं होती थी, राहजनी होती थी। अब गांव-गांव नई राह एवं सड़कें बन रही हैं। बीते साढ़े चार वर्षों में यूपी में हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है। अब आप सभी के सहयोग से विकास का सपना साकार होता दिख रहा है। आज यूपी में नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं, एम्स बन रहे हैं। आधुनिक शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ हफ्ते पहले ही कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अ्डडे का लोकार्पण किया। आज मुझे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। इस एक्सप्रेसवे का लाभ किसान, मध्यमवर्ग, युवा, उद्यमी सभी को होगा।
Nov 16, 2021  |  02:17 PM (IST)
अखिलेश यादव पर पीएम ने कसा तंज

विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए होगी जिन्होंने देश में डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर को दशकों तक नजरंदाज किया। यूपी की उपजाऊ भूमि, यहां के लोगों का परिश्रम, यहां के लोगों का कौशल अभूतपूर्व है। उत्तर प्रदेश के सांसद के नाते यहां के लोगों से जो रिश्ता बना है, उसे देखने के बाद मैं यह बात कह रहा हूं। यहां कि भूमि को गंगा और अन्य नदियों का आशीर्वाद मिला है। मैंने यूपी के विकास के लिए यहां के बारीकियों में जाना शुरू किया। गरीबों को पक्के घर मिले, उन्हें शौचालय मिले, महिलाओं को शौच के लिए बाहर न जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो, ऐसे कितने काम थे जो यहां किए जाने थे। पहले की यूपी की सरकार ने मेरा साथ नहीं दिया। हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के बाद पूर्व सीएम खो जाते थे। योगी जी के आने वाली पहले वाली सरकार ने यहां के लोगों के साथ नाइंसाफी की। विकास में भेदभाव किया। केवल अपने परिवार का हित साधा। यूपी के लोग ऐसा करने वाले लोगों को हमेशा-हमेशा के लिए राज्य के विकास के रास्ते से हटा देंगे। 2017 में आपने यह करके दिखाया है। आपने प्रचंड बहुमत देकर योगी और मोदी का साथ देकर सेवा का मौका दिया। मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का, यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है।  

Nov 16, 2021  |  02:09 PM (IST)
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हुआ उद्घाटन, पीएम मोदी बोले-यूपी की शान है यह एक्सप्रेसवे
एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के मौके पर वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में जिस यूपी के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो वो आज सुल्तानपुर में आकर यहां के लोगों का सामर्थ्य देख सकता है। तीन चार साल पहले यहां सिर्फ जमीन थी अब यहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेसवे गुजर रहा है। जब तीन साल पहले मैंने इसका शिलान्यास किया था। तो नहीं सोचा था कि एक दिन मैं इस पर विमान से उतरूंगा। यह एक्सप्रेसवे यूपी को तेज गति से बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगी। यह एक्सप्रेसवे यूपी की प्रगति एवं नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेसवे है। यह एक्सप्रेसवे आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब एवं दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक है।
Nov 16, 2021  |  01:55 PM (IST)
सीएम योगी ने कहा- राज्य में फैलेगा एक्सप्रेसवे का जाल 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुनियादी संरचना के क्षेत्र में जो काम हुए हैं वह हम सबके सामने हैं।  बुंदेलखंड को एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम चल रहा है। पूर्वी यूपी को पश्चिमी यूपी से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का काम शुरू हो रहा है। बलिया लिंक वे और गोरखपुर लिंक वे पर काम शुरू होगा। यह एक्सप्रेस वे पूर्वांचल के विकास की जीवनरेख बनेगा। 


 

Nov 16, 2021  |  01:16 PM (IST)
PM को लेकर सुपर हरक्यूलिस विमान एक्सप्रेसवे पर उतरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सुपर हरक्यूलिस विमान एक्सप्रेसवे पर उतर गया है। इसी रनवे पर थोड़ी देर में वायु सेना के लड़ाकू विमान अपना कौशल एवं जौहर दिखाते नजर आएंगे। पीएम थोड़ी देर में इस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे।
Nov 16, 2021  |  01:09 PM (IST)
थोड़ी देर में पहुंचेंगे पीएम

प्रधानमंत्री मोदी थोड़ी देर में सुल्तानपुर के पास एक्सप्रेसवे पर बने रनवे पर सुपर हरक्यूलिस विमान से उतरेंगे। इस मौके पर करीब 45 मिनट तक एयर शो होगा। रनवे पर भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट्स सुखोई-30 एमकेआई, जगुआर और मिराज-2000 अपना दम दिखाएंगे।  

Nov 16, 2021  |  12:52 PM (IST)
प्रत्येक 100 किलोमीटर पर रुकने के लिए स्टॉप

इस एक्सप्रेसवे पर प्रत्येक 100 किलोमीटर पर रुकने के लिए स्टॉप बनाए गए हैं। इन जगहों पर रेस्तरां, शौचलाय, पेट्रोल पंप, मोटर गैराज और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। अभी इस एक्सप्रेसवे पर कोई पेट्रोल पंप नहीं है। ऐसे में अभी इस पर यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने वाहनों में पूरा ईंधन भरना होगा। 

Nov 16, 2021  |  12:35 PM (IST)
'हमारी सैन्य पहचान विश्व स्तर पर होगी'

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन एवं एयर शो देखने पहुंचे लोगों का कहना है कि हमारी सैन्य पहचान विश्व स्तर पर होगी। सुल्तानपुर के लिए यह गौरव की बात है कि यहां पीएम मोदी का आगमन हो रहा है। पीएम मोदी ने जो वादा किया है, उसे पूरा किया है। एक्सप्रेस वे के उद्घाटन को लेकर लोग काफी खुश हैं। 

Nov 16, 2021  |  12:27 PM (IST)
9 जिलों को जोड़ेगा एक्सप्रेसवे

राज्य के नौ जिलों को जोड़ने वाले पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे के नजदीकी क्षेत्रों उद्योगों के विकास के साथ शैक्षणिक व स्वास्थ्य संस्थान, रोजगार की नई राह भी खुलेगी। यह एक्सप्रेस-वे पूर्वी उप्र के करीब आठ करोड़ जनमानस के विकास व उज्‍जवल भविष्य का आधार बनेगा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पूर्वी उप्र को एक्सप्रेस-वे जोड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की रुचि पूर्वी उप्र के विकास के प्रति रही। एक्सप्रेस-वे बनने से यह सही साबित हुआ है

Nov 16, 2021  |  11:48 AM (IST)
अखिलेश ने उठाए एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल उठाए। उन्होंने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर एक्सप्रेस-वे की लागत कम करने के लिए गुणवत्ता से समझौता करने का आरोप लगाया। यादव ने गाजीपुर जिला प्रशासन द्वारा एक्सप्रेस-वे पर चलने की इजाजत नहीं दिए जाने पर मंगलवार को सपा द्वारा फूल चढ़ाकर सांकेतिक रूप से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन का ऐलान भी किया। सपा अध्यक्ष ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा "जिस गुणवत्ता के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनना चाहिए था, उससे समझौता किया गया है। इसे उस गुणवत्ता के साथ नहीं बनाया गया है। अभी बरसात हुई थी, उसमें इसकी गुणवत्ता की कलई खुल गई है। पता नहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कौन सी मिलावट की है कि अगर आपने एक्सप्रेस-वे पर अपनी रफ्तार बढ़ा दी तो हो सकता है आपको कमर दर्द और पेट दर्द हो जाए।"

Nov 16, 2021  |  11:30 AM (IST)
पीएम ने किया था शिलान्यास

जुलाई 2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और अब आज प्रधानमंत्री इसका लोकार्पण करेंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ रहेंगे।

Nov 16, 2021  |  11:31 AM (IST)
2018 में बनना शुरू हुआ एक्सप्रेसवे

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की नींव 2018 में रखी गई थी। कोविड महामारी की चुनौतियों के बीच यह एक्सप्रेसवे रिकॉर्ड 36 महीनों में बनकर तैयार हुआ है। इस एक्सप्रेस-वे पर आठ जगहों पर औद्योगिक हब भी स्थापित किए जाएंगे। इस एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल में विकास की गतिविधियां और तेज होंगी। 

Nov 16, 2021  |  10:53 AM (IST)
एक्सप्रेसवे की गुणवत्ता बेहतर
टाइम्स नाउ नवभारत की टीम ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की गुणवत्ता की जांच की है। टाइम्स नाउ की टीम ने एक्सप्रेसवे पर 100 किलोमीटर की रफ्तार वाली कार में गिलास में पानी भरकर सफर किया। खास बात यह है कि इस रफ्तार में भी पानी गिलास से छलकर कर बाहर नहीं गिरा। यह इस बात को दर्शाता है कि एक्सप्रेसवे के निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया गया है।
Nov 16, 2021  |  10:32 AM (IST)
डिप्टी सीएम ने अखिलेश पर कसा तंज

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का श्रेय लेने के लिए आगे आने पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर निशाना साधा है। डिप्टी सीएम ने अपने एक ट्वीट में कहा कि अखिलेश यादव प्रदेश के विकास से खुशी होने की जगह दुःखी हो गए। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उद्घाटन के लिए बधाई देते तो कद बढ़ता आपने सपा को 2017 से छोटा कर लिया है।

Nov 16, 2021  |  10:19 AM (IST)
सीएम योगी ने किया ट्वीट
एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है। सीएम योगी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से आज उत्तर प्रदेशवासियों के स्वप्नों और आशाओं के राजपथ 'पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे' का उद्घाटन होगा। यह एक्सप्रेस-वे आम जनमानस के जीवन में विकास के नए युग का सूत्रपात करेगा व पूर्वांचल को विकास की मुख्यधारा से जोड़ेगा। बहुपक्षीय विकास का सेतु 'पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे' सुगम यात्रा का माध्यम बनने के साथ ही उ.प्र. की अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी बनेगा। निःसंदेह, यह एक्सप्रेस-वे आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश को 1 ट्रिलियन USD इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करने में सहायक सिद्ध होगा।
Nov 16, 2021  |  10:12 AM (IST)
एक्सप्रेसवे पर पहुंचे कलाकार
एक्सप्रेसवे की उद्घाटन का तैयारी शुरू हो गई है। सुल्तानपुर जिले के करवाल खीरी गांव के पास एक्सप्रेसवे पर बने रनवे पर एयर शो होगा। इस रनवे पर पीएम मोदी सुपर हरक्यूलिस विमान से उतरेंगे। उद्घाटन समारोह के लिए यहां कलाकार और वायु सेना के विमान पहुंच रहे हैं।