LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Parliament Winter Session Updates: नागालैंड फायरिंग पर लोकसभा में बोले गृह मंत्री अमित शाह कहा-'सेना ने संदिग्ध समझकर चलाई थी गोलियां'

Parliament Winter Session 2021 Today News Updates: राज्यसभा के निलंबित सदस्यों का मुद्दा गरम बना हुआ है। कांग्रेस, शिवसेना सहित अन्य दलों के 12 सांसदों को 'अशोभनीय आचरण' के चलते शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया है। नगालैंड से सांसद केजी केन्ये मोन जिले में शनिवार को हुई गोलीबारी की घटना को राज्यसभा में उठाएंगे। विपक्ष बाढ़, महंगाई, चीन, यूपीटेट, किसानों को मुआवजा, कोविड-19 सहित कई मुद्दों पर सरकार से चर्चा कराने की मांग कर रहा है।

Parliament Winter Session 2021 Today December 6 News Updates
तस्वीर साभार:  ANI
संसद का शीतकालीन सत्र अपडेट्स

स्वास्थ्य मंत्री ने गत शुक्रवार को कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से निपटने के लिए सरकार की तैयारी के बारे में लोकसभा को जानकारी दी। सरकार ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने के बारे में काफी सोच-विचारकर फैसला करेगी। संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र के पहले सप्ताह में उच्च सदन के लिए निर्धारित समय का 52.30 प्रतिशत हंगामे और मजबूरन कार्यवाही स्थगित करने की वजह से बर्बाद हो गया। राज्यसभा सचिवालय की ओर से कहा गया है कि उच्च सदन की उत्पादकता पिछले सप्ताह कुल निर्धारित समय का मात्र 47.70 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि सदन में बृहस्पतिवार को निर्धारित समय से 33 मिनट अधिक कार्यवाही हुई और इसकी वजह से सत्र के पहले सप्ताह में पहली बार कुल उत्पादकता में सुधार हुआ और निर्धारित समय के 49.70 प्रतिशत हिस्से में कार्य हुआ। 

Parliament Winter Session Today Updates: 

Dec 06, 2021  |  06:25 PM (IST)
नागालैंड फायरिंग पर लोकसभा में बोले गृह मंत्री अमित शाह कही ये बात
गृह मंत्री अमित शाह ने नगालैंड में सुरक्षा बलों के हाथों नागरिकों की मौत के संबंध में बयान जारी किया। नागालैंड फायरिंग को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में बयान दिया है, उन्‍होंने लोकसभा में पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में है। शाह ने अपने बयान में कहा कि उग्रवादियों के मूवमेंट की सूचना पर सेना ने जाल बिछाया था। उसी दौरान वहां से एक वाहन गुजरा। रोके जाने के बावजूद वाहन नहीं रुका तो सुरक्षा बलों ने फायरिंग की जिसमें 6 नागरिक मारे गए। बाद में हंगामा कर रहे स्‍थानीय ग्रामीणों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई गईं जिसमें और नागरिक मारे गए।
Dec 06, 2021  |  03:08 PM (IST)
नागालैंड नहीं जाएगा टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल 

तृणमूल कांग्रेस ने सोमवार को बताया कि वह नगालैंड के मोन जिले में निषेधाज्ञा लागू होने के कारण अपने प्रतिनिधिमंडल को वहां नहीं भेजेगी। मोन जिले में सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में 14 लोगों की मौत हो गई थी। पार्टी का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल उग्रवाद रोधी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिजन से मिलने मोन जाने वाला था। तृणमूल की नेता और सांसद सुष्मिता देव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘हमें यह पता चला है कि इलाके में निषेधाज्ञा लागू है, इसलिए हमने मोन की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। हम निषेधाज्ञा हटने के बाद इलाके का दौरा करेंगे।’
 

Dec 06, 2021  |  02:07 PM (IST)
लोकसभा में उठा नागालैंड फायरिंग का मुद्दा 

लोकसभा में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, जदयू, राकांपा और बसपा सहित विभिन्न दलों के सदस्यों ने नागालैंड में सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में कम से कम 14 आम लोगों के मारे जाने का मुद्दा सोमवार को उठाया तथा इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने, मृतकों के परिजनों को पर्याप्त मुआवजा देने तथा गृह मंत्री से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। इससे पहले प्रश्नकाल के दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह बहुत संवेदनशील विषय है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह सदन में आकर विस्तृत बयान देंगे।

Dec 06, 2021  |  12:20 PM (IST)
उच्च सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

सदन में विपक्षी सांसदों की हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही अब दो बजे तक स्थगित हो गई है। इससे पहले उच्च सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित हुई थी। विपक्ष नागालैंड फायरिंग पर गृह मंत्री के बयान की मांग कर रहा है।

Dec 06, 2021  |  11:22 AM (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

नागालैंड में फायरिंग के मु्द्दे पर राज्यसभा में विपक्ष के सदस्यों ने भारी हंगामा किया। विपक्ष इस मु्द्दे पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहा था। हंगामा थमता न देख राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

Dec 06, 2021  |  10:33 AM (IST)
नागालैंड फायरिंग की घटना पर संसद में बयान देंगे अमित शाह

नागालैंड में हुई फायरिंग की घटना पर गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को संसद के दोनों सदनों लोकसभा एवं राज्यसभा में बयान देंगे। सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मोन जिले में कथित रूप से कुछ नगा युवक मारे गए हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने उन्हें उग्रवादी समझकर फायरिंग की। इस घटना में करीब 17 लोगों की मौत हुई है।

Dec 06, 2021  |  10:08 AM (IST)
'टू द प्वाइंट' शो होस्ट नहीं करेंगे थरूर
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा है कि जब तक राज्यसभा से निलंबित 12 सदस्यों का निलंबन वापस नहीं हो जाता तब तक वह संसद टीवी के शो 'टू द प्वाइंट' को पेश नहीं करेंगे। इससे पहले शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी संसद टीवी के एक कार्यक्रम के एंकर पद से इस्तीफा दे चुकी हैं।
Dec 06, 2021  |  10:07 AM (IST)
संसद की साल में 100 दिन बैठक के सुझाव का समर्थन: रमेश

राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि वह उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के इस सुझाव का समर्थन करते हैं कि संसद की बैठक वर्ष में 100 दिन होनी चाहिए। रमेश ने साथ ही कहा कि संसद को प्रमुख विधेयकों पर विस्तार से चर्चा भी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद में मुद्दों पर गहराई से चर्चा होनी चाहिए। रमेश ने ट्वीट किया, ‘राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू कहते हैं कि संसद को वर्ष में कम से कम 100 दिन और राज्य विधानसभाओं की बैठक वर्ष में कम से कम 90 दिनों के लिए होनी चाहिए। मैं इसका पूरा समर्थन करता हूं। संसद की न केवल बैठक होनी चाहिए, बल्कि विधेयकों पर चर्चा विस्तार से और गहराई से होनी चाहिए। उम्मीद करते हैं कि वह इसे हकीकत बनायें।’

Dec 06, 2021  |  10:07 AM (IST)
सदीय समितियों को कार्यपालिका को जवाबदेह बनाना चाहिए : लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कहा कि संसदीय समितियों को देश के विकास के लिए कार्यपालिका को जवाबदेह बनाना चाहिए। लोक लेखा समिति (पीएसी) के दो दिवसीय शताब्दी समारोह के समापन सत्र में बिरला ने यह भी कहा कि पिछले कुछ वक्त में पीएसी की प्रासंगिकता के साथ ही इससे लोगों की उम्मीदें और आकांक्षाएं भी बढ़ी हैं। बिरला ने लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान का हवाला देते हुए कहा, ‘अत: यह पीएसी की जिम्मेदारी है कि वह अपना विकास करे और अपनी प्रक्रियाओं में लचीली रहे।’