LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Parliament Winter Session Updates: राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों से मिले राहुल गांधी, विपक्ष ने अपनी रणनीति बदली

Parliament Winter Session 2021 Today News Updates: संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का खतरा बना हुआ है। सूत्रों का कहना है कि इस नए खतरे पर आज लोकसभा में चर्चा हो सकती है। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत गत सोमवार से हुई। इस दौरान विपक्ष ने कृषि कानूनों के निरस्त करने वाले विधेयक, एमएसपी पर चर्चा कारने का दबाव सरकार पर बनाया। सरकार ने कहा है कि मृतक किसानों की संख्या का डाटा उसके पास नहीं है ऐसे में वह मुआवजा नहीं दे सकती।

Parliament Winter Session 2021 Today December 2 Live News Updates
संसद का शीतकालीन सत्र लाइव अपडेट्स

Parliament Winter Session Today Updates: संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में ‘अशोभनीय आचरण’ के लिए निलंबित किए गए 12 सांसदों ने इस कार्रवाई के विरोध में बुधवार को संसद परिसर में धरना दिया और कहा कि वे निलंबन रद्द होने तक प्रतिदिन विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। संसद के सोमवार को आरंभ हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को इस सत्र की शेष अवधि तक के लिए उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था। जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है उनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम शामिल हैं।

Parliament Winter Session Today Updates: 

Dec 02, 2021  |  05:40 PM (IST)
विपक्ष ने अपनी रणनीति बदली

संसद के शीतकालीन सत्र के लिए विपक्ष ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। सूत्रों का कहना है कि विपक्ष राज्यसभा से निलंबित सांसदों के खिलाफ प्रदर्शन जारी रखेगा साथ सदन की कार्यवाही में भी भाग लेगा। सूत्रों का कहना है कि विपक्ष के नेताओं ने फैसला किया है कि वे सदन की कार्यवाही बाधित नहीं करेंगे। वे कोविड-19, किसानों को मुआवजा, चीन, महंगाई, बाढ़ जैसे मुद्दों पर सरकार से चर्चा कराए जाने की मांग करते रहेंगे। 

Dec 02, 2021  |  04:29 PM (IST)
निलंबित 12 सांसदों से मिले राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्यसभा से निलंबित 12 सांसदों से मुलाकात की है। 'अशोभनीय आचरण' के आरोप पर इन सांसदों को निलंबित किया गया है। ये सांसद आज परिसर में अपने निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।
Dec 02, 2021  |  03:03 PM (IST)
'प्रदर्शन भी करेंगे, सदन में मुद्दे भी उठाएंगे'
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केसी वेणुगपाल ने कहा है कि संसद परिसर में हम अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे। साथ ही आम लोगों से जुड़े मुद्दों को सदन में उठाते भी रहेंगे। विपक्ष ने गुरुवार सुबह संसद परिसर में किसानों के मुद्दों एवं महंगाई पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और इन मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग की।
Dec 02, 2021  |  02:26 PM (IST)
लोकसभा में टीआरएस सदस्यों की नारेबाजी

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्यों ने किसानों के मुद्दों पर पिछले कुछ दिनों की तरह बृहस्पतिवार को भी लोकसभा में आसन के निकट पहुंचकर नारेबाजी जारी रखी। टीआरएस सदस्यों की नारेबाजी के बीच ही प्रश्नकाल चला और कार्यवाही स्थगित नहीं हुई। गत सोमवार से आरंभ हुए शीतकालीन सत्र में आज पहला दिन रहा है जब प्रश्नकाल पूरा हुआ। प्रश्नकाल में जलशक्ति, नागर विमानन, सड़क परिवहन और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालयों से जुड़े पूरक प्रश्न पूछे गए। प्रश्नकाल आरंभ होने के साथ ही टीआरएस के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। उन्होंने हाथों में तख्तियां भी ले रखी थीं।
 

Dec 02, 2021  |  01:06 PM (IST)
सवालों से डरती है सरकार: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे को लेकर चल सदन में चल रहे गतिरोध की पृष्ठभूमि में बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार सवालों से डरती है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सवालों से डर, सत्य से डर, साहस से डर…जो सरकार डरे, वो अन्याय ही करे।’’राहुल गांधी ने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब राज्यसभा में 12 सदस्यों के निलंबन को लेकर पिछले चार दिनों से गतिरोध बना हुआ है। संसद के सोमवार को आरंभ हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को इस सत्र की शेष अवधि तक के लिए उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था।

Dec 02, 2021  |  12:20 PM (IST)
लोकसभा में ओमीक्रॉन पर चर्चा
किसानों की मौत एवं महंगाई के मुद्दों पर राज्यसभा में विपक्ष के सदस्य भारी हंगामा कर रहे हैं। वहीं, लोकसभा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन पर चर्चा हो रही है।
Dec 02, 2021  |  12:11 PM (IST)
लोकसभा में मदरसे के मुद्दे पर चर्चा, राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू

लोकसभा में मदरसे पर चर्चा चल रही है। इस दौरान विपक्ष के सांसद हंगामा एवं नारेबाजी भी कर रहे हैं। वहीं, राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई है। विपक्ष के हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित हुई थी।

Dec 02, 2021  |  12:09 PM (IST)
स्वास्थ्य के कारण मौजूद सत्र में भाग नहीं लेंगे मनमोहन सिंह

राज्यसभा सदस्य डॉ मनमोहन सिंह तबियत ठीक नहीं होने की वजह से मौजूदा शीतकालीन सत्र में भाग नहीं ले सकेंगे और अवकाश के लिए उनके अनुरोध को सदन ने बृहस्पतिवार को स्वीकार कर लिया। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा के सदस्य हैं। उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने बताया कि उन्हें डॉ सिंह का एक पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी कारणों से मौजूदा सत्र में भाग लेने में असमर्थता जाहिर की है। उन्होंने बताया कि सिंह ने 29 नवंबर से 23 दिसंबर तक अवकाश का अनुरोध किया है। सदन की सहमति के बाद उन्होंने डॉ सिंह को वर्तमान सत्र से अवकाश की मंजूरी दे दी।
 

Dec 02, 2021  |  11:15 AM (IST)
12 सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित हो गई है। विपक्ष इन 12 सांसदों का निलंबन वापस लेने की मांग कर रहा है। बता दें कि 'अशोभनीय आचरण' के चलते राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने इन सभी 12 सांसदों को निलंबित किया है। 

Dec 02, 2021  |  11:04 AM (IST)
प्रदर्शन में शामिल हुए राहुल गांधी
विपक्ष के 12 सदस्यों का निलंबन वापस लेने के लिए गुरुवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास सांसदों ने प्रदर्शन किया। विपक्ष के इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हुए। विपक्ष के सांसदों ने अपने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं। उन्होंने '12 सांसदों का निलंबन वापस लो' के नारे लगाए।
Dec 02, 2021  |  10:54 AM (IST)
रणनीति पर पीएम मोदी की केंद्रीय मंत्रियों के साथ चर्चा
शीतकालीन सत्र में सरकार की रणनीति क्या होनी चाहिए, इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के शीर्ष मंत्रियों के साथ संसद भवन में बैठक कर रहे हैं। लोकसभा में आज कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे पर चर्चा होने वाली है।
Dec 02, 2021  |  10:10 AM (IST)
जननीय प्रौद्योगिकी विनियमन विधेयक को लोस में मंजूरी

लोकसभा में बुधवार को सहायता प्राप्त जननीय प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दी गयी, जिसमें अंतर गर्भाशयी गर्भाधान से जुड़े विषयों पर दिशानिर्देशों एवं व्यवस्था का मानकीकरण करने तथा महिलाओं एवं बच्‍चों को शोषण से संरक्षण प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। लोकसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि यह विधेयक पहले सितंबर 2020 में सदन में आया था और इसे स्थायी समिति को भेज दिया गया था। इस पर संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट आई और इसके 46 सुझावों में से 22 सुझाव पर संशोधन के रूप में विधेयक लाया गया है।

Dec 02, 2021  |  09:52 AM (IST)
मनोज झा ने दिया नोटिस

जाति आधारित जनगणना पर चर्चा कराने के लिए राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने उच्च सदन में चर्चा कराने के लिए नोटिस दिया है।

Dec 02, 2021  |  09:37 AM (IST)
टीआरएस सांसद राव ने दिया नोटिस
एमएसपी और अनाजों की खरीद पर राष्ट्रीय नीति के मुद्दे पर चर्चा के लिए टीआरएस के सांसद नागेश्वर राव ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। राव की मांग है कि एमएसपी को कानूनी दर्जा दिया जाना चाहिए।
Dec 02, 2021  |  09:38 AM (IST)
लोकसभा में आज ओमीक्रोन पर होगी चर्चा

लोकसभा में आज कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के खतरे पर चर्चा हो सकती है। इस खतरे को देखते हुए सरकार ने बुधवार को अंतराष्ट्रीय यात्रियों को लेकर नई गाइडलाइन जारी की। सरकार ने कहा है कि 'एट रिस्क' श्रेणी में जो देश शामिल नहीं हैं, वहां से आने वाले कुल यात्रियों की संख्या के दो प्रतिशत की कोविड जांच एयरपोर्ट पर की जाएगी।  


 

Dec 02, 2021  |  09:36 AM (IST)
लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री पेश करेंगे विधेयक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया आज लोकसभा में द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फर्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (अमेंडमेंट) बिल 2021 पेश करेंगे।