LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

लखीमपुर घटना पर एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार बोले- 'किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा'

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में रविवार को बेहद दुखद घटना घटी। किसानों के प्रदर्शन के दौरान यहां भड़की हिंसा में चार किसानों समेत 8 लोगों की मौत हो गई। अब इस पर जमकर सियासत हो रही है। विपक्षी दलों के नेता लखीमपुर खीरी जाना चाहते हैं, लेकिन किसी को भी वहां पहुंचने नहीं दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई घटना को लेकर कई जगह तनाव का माहौल है। मौके पर भारी पुलिसबल और PAC की कंपनियां तैनात हैं। रविवार को किसानों की मौत के बाद माहौल बिगड़ा था। कल हुई घटना में 4 किसानों समेत आठ लोगों की मौत हुई। इस घटना के बाद सियासत गरमा गई है। देर रात प्रियंका गांधी लखीमपुर पहुंची और उन्हें रास्ते में रोका गया और हिरासत में ले लिया गया। आप सांसद संजय सिंह को भी सीतापुर में रोका गया और आगे नहीं जाने दिया गया। आज मौके पर कई नेता जाने वाले थे, लेकिन सभी को वहां जाने से रोका जा रहा है। लखीमपुर के डीएम ने गाड़ी के नीचे दबने से 4 मौतों की पुष्टि की है, जबकि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र ने 4 कार्यकर्ताओं की हत्या किए जाने का दावा किया है। उन्होंने अपने बेटे अजय मिश्र घटनास्थल पर मौजूद होने से इनकार भी किया। आरोप है कि उनकी गाड़ी के कुचलने से किसानों की मौत हुई है।

Oct 04, 2021  |  05:58 PM (IST)
लखीमपुर खीरी मामले को लेकर कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला
लखीमपुर खीरी प्रकरण को लेकर यूपी कांग्रेस चीफ अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर तीखा हमला बोला है उन्होंने ट्वीट कर सवाल किया है कि- अजय मिश्र टेनी का घर कब बुलडोजर से गिराया जायेगा? अजय मिश्र टेनी से वसूली के पोस्टर चौक - चौराहों पर कब लगेंगे? उप्र जानना चाहता है मुख्यमंत्री जी
Oct 04, 2021  |  07:18 PM (IST)
किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा- एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार
लखीमपुर खीरी हिंसा पर उत्तर प्रदेश के एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मामले की जांच करेंगे। यह पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, वहीं मृतकों के परिवार को 45 लाख रुपये का मुआवजा सरकार के द्वारा दिया जाएगा। घायलों को 10 लाख रुपये का अनुदान शासन द्वारा दिया जाएगा।
Oct 04, 2021  |  04:25 PM (IST)
'पंजाब के मुख्यमंत्री की यात्रा के लिए अनुमति देना संभव नहीं'
यूपी गृह विभाग ने नागरिक उड्डयन विभाग को पंजाब सरकार के पत्र लिखकर लखीमपुर खीरी में अपने सीएम के हेलिकॉप्टर को उतारने की अनुमति मांगने पर कहा कि 'लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू होने के कारण, पंजाब के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की यात्रा के लिए अनुमति देना संभव नहीं है।
Oct 04, 2021  |  02:19 PM (IST)
लखीमपुर खीरी जाएंगे ओवैसी

हैदराबाद में AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि मैं उन लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए यूपी के लखीमपुर खीरी जाऊंगा, जिनकी केंद्रीय मंत्री के बेटे ने हत्या की है। यह एक जघन्य अपराध है। अब समय आ गया है, मोदी सरकार को 3 कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए और उन्हें इस मंत्री को हटाना चाहिए।

Oct 04, 2021  |  02:19 PM (IST)
सरकार को इस्तीफा देना चाहिए: रावत

कांग्रेस महासचिव हरीश रावत के नेतृत्व में लखीमपुर खीरी कांड को लेकर आज देहरादून में कांग्रेस का धरना प्रदर्शन हुआ। उन्होंने कहा कि यह एक शर्मनाक घटना है। इस हत्यारी सरकार (यूपी सरकार) को इस्तीफा देना चाहिए और केंद्रीय मंत्री को हटा देना चाहिए। जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।


 

Oct 04, 2021  |  02:17 PM (IST)
अब किसी से सहानुभूति रखना अपराध है?: बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हमें वहां (लखीमपुर खीरी) जाने और पीड़ित परिवारों से मिलने की अनुमति क्यों नहीं है? कल पुलिस ने प्रियंका गांधी के साथ बदसलूकी की और बिना वारंट के उन्हें सीतापुर में रोक दिया। क्या अब किसी से सहानुभूति रखना अपराध है? बीजेपी विपक्ष को दबाना चाहती है और उसके खिलाफ किसी भी आवाज को कुचलना चाहती है। हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर का बयान उनकी मानसिकता को भी दर्शाता है जो हर विरोध को खत्म करना चाहता है। यह तानाशाही है। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

Oct 04, 2021  |  02:16 PM (IST)
देशव्यापी आंदोलन करेगी कांग्रेस

कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि प्रियंका गांधी और दीपेंद्र हुड्डा को लखीमपुर खीरी जाते समय सीतापुर में रोका गया। हुड्डा के साथ मारपीट की। उन्हें अवैध रूप से हिरासत में लिया गया है। राजनीतिक नेताओं को स्वतंत्र आवाजाही से रोकने की यह प्रथा बहुत खतरनाक है। प्रियंका को रिहा किया जाना चाहिए। 
कल देश भर के हर जिले में डीएम कार्यालय का घेराव होगा। यह एक देशव्यापी आंदोलन बनेगा। मैं मांग करता हूं कि पीएम और यूपी के सीएम जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।
 

Oct 04, 2021  |  01:13 PM (IST)
हमारे कार्यकार्ताओं के परिवारों को मिले 50 लाख का मुआवजा: अजय मिश्रा

गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा तेनी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। वीडियो में दिख रहा है कि कुछ हमलावरों ने हमारे कार्यकर्ताओं से यह कहने को कहा कि मैंने उनसे किसानों को कुचलने के लिए कहा था। मेरे बेटे पर लगाए आरोप पूरी तरह से निराधार हैं। अगर वह वहां होता तो उसकी हत्या कर दी जाती। मैं मांग करता हूं कि कल मारे गए प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता के परिवारों को 50 लाख रुपए दिए जाएं। मामले की या तो सीबीआई, एसआईटी या किसी मौजूदा/सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा जांच की जानी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

Oct 04, 2021  |  01:08 PM (IST)
यूपी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि कल लखीमपुर खीरी में मारे गए 4 किसानों के परिवारों को सरकार 45 लाख रुपए और एक सरकारी नौकरी देगी। घायलों को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे। किसानों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज करेंगे मामले की जांच। 8 दिन के अंदर दोषी की गिरफ्तारी होगी। सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने के कारण राजनीतिक दलों के नेताओं को जिले का दौरा नहीं करने दिया गया है। हालांकि, किसान संघों के सदस्यों को यहां आने की अनुमति है।

Oct 04, 2021  |  12:37 PM (IST)
अजय मिश्रा के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई

लखीमपुर खीरी हिंसा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए दिल्ली में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। लखीमपुर खीरी हिंसा का साइट इफेक्ट दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर भी देखने को मिल रहा है। अभी थोड़ी देर पहले तक ऐहतियातन यहां पर ट्रैफिक को रोक दिया गया था। लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक फिर से बहाल कराया है।

Oct 04, 2021  |  11:39 AM (IST)
लखीमपुर खीरी आना चाहते हैं पंजाब के CM चन्नी

पंजाब सरकार के नागरिक उड्डयन निदेशक ने यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को पत्र लिखकर जानकारी दी कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी का दौरा करना चाहते हैं। उन्होंने सीएम के हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की अनुमति मांगी है।

Oct 04, 2021  |  11:21 AM (IST)
शिवपाल यादव हिरासत में लिए गए, जयंत चौधरी रोके गए

लखीमपुर हिंसा पर लखनऊ में जबरदस्त तनाव है। लखनऊ में शिवपाल यादव भी हिरासत में लिए गए। वहीं हापुड़ में जयंत चौधरी को रोकने की कोशिश की गई। बैरिकेड तोड़कर जयंत चौधरी निकले। लखीमपुर हिंसा के बाद अब दिल्ली से लेकर लखनऊ तक हाई वोल्टेज ड्रामा हो रहा है। अखिलेश यादव के घर के पास आगजनी हुई। गौतमपल्ली थाने की गाड़ी में आग लगाई गई। 
 

Oct 04, 2021  |  10:33 AM (IST)
हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव

लखनऊ में पुलिस ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को उनके आवास के बाहर हिरासत में लिया, जहां उन्होंने लखीमपुर खीरी जाने से रोके जाने पर धरना दिया था।

Oct 04, 2021  |  10:22 AM (IST)
भूपेश बघेल ने रोके जाने पर उठाए सवाल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों के साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया है, वह उनकी मानसिकता को दर्शाता है। यह दर्शाता है कि अगर आप उनके खिलाफ खड़े हुए तो आपको कुचल दिया जाएगा। लोगों को लखीमपुर खीरी जाने से क्यों रोका जा रहा है? लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू कर दी गई है तो लखनऊ में किसी को उतरने की अनुमति क्यों नहीं है? क्या अब यूपी में लोगों के अधिकार नहीं हैं? क्या यूपी जाने के लिए वीजा की जरूरत है?

Oct 04, 2021  |  10:09 AM (IST)
घर के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश यादव

अखिलेश यादव को लखीमपुर खीरी जाने से रोका गया है। इसके विरोध में वो अपने घर के बाहर ही धरने पर बैठ गए हैं। अखिलेश यादव ने कहा कि किसानों पर अंग्रेजों से ज्यादा बीजेपी जुल्म कर रही है। बीजेपी सरकार पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है। सरकार नहीं चाहती कि कोई राजनीतिक नेता वहां जाए। क्या छुपा रही है सरकार? यह सरकार किसानों पर जिस तरह का अत्याचार कर रही है, उस तरह के अत्याचार अंग्रेज भी नहीं करते। गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा और डिप्टी सीएम (केशव प्रसाद मौर्य) को इस्तीफा दे देना चाहिए। मरने वाले किसानों के परिजनों को 2 करोड़ रुपए और सरकारी नौकरी दी जानी चाहिए।

Oct 04, 2021  |  08:47 AM (IST)
अखिलेश यादव को रोकने के प्रयास

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के लखीमपुर खीरी के निर्धारित दौरे से पहले विक्रमादित्य मार्ग स्थित उनके आवास के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया है। 

Oct 04, 2021  |  08:54 AM (IST)
किसानों की हैं ये मांगें

लखीमपुर खीरी के डीएम एके चौरसिया ने कहा कि मुझे एक ज्ञापन (किसानों से) मिला है, जिसमें गृह राज्य मंत्री (एके मिश्रा) को बर्खास्त करने, उनकी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज करने, मृतक के परिवार को अनुग्रह राशि और सरकारी नौकरी देने और कल की घटना की न्यायिक जांच की मांग की गई है। हम किसानों की मांगों को उच्च अधिकारियों तक पहुंचाएंगे और आज फिर उनसे बातचीत करेंगे।

Oct 04, 2021  |  08:22 AM (IST)
बघेल और रंधावा को लखनऊ आने की इजाजत नहीं

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा को यूपी सरकार ने लखनऊ आने की इजाजत नहीं दी है। यूपी सरकार ने अमौसी एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र लिखकर कहा है कि इन नेताओं को एयरपोर्ट पर उतरने की इजाजत न दी जाए।

Oct 04, 2021  |  07:44 AM (IST)
लखीमपुर खीरी में पुलिस की भारी तैनाती

यूपी पुलिस ने बताया कि जिला प्रशासन के अनुसार लखीमपुर की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में अब तक 8 लोगों की मौत होने की खबर है। एडीजी एलओ, एसीएस कृषि, आईजी रेंज और आयुक्त मौके पर हैं और स्थिति नियंत्रण में है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पर्याप्त तैनाती की गई है।

Oct 04, 2021  |  07:11 AM (IST)
प्रियंका गांधी हिरासत में

प्रियंका गांधी वाड्रा सीतापुर पुलिस को चकमा देकर सिधौली से दूसरे रास्ते से लखीमपुर के लिए निकल गई थी ,लेकिन चप्पे चप्पे पर पुलिस ने नाकेबंदी कर रखी थी। प्रियंका वाड्रा को थाना हरगांव क्षेत्र से हिरासत में लेकर सीतापुर मुख्यालय सेकंड बटालियन पीएसी के गेस्ट हाउस में रखा गया है। किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं है।