LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

International Yoga Day 2022 Updates: हमें योग को जानना, जीना, पाना और अपनाना भी है- पीएम नरेंद्र मोदी

International Yoga Day 2022 Antrashtriy Yoga Divas 2022, PM Modi Speech on Yoga Day Live Updates: देश और दुनिया 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। देश के अलग अलग हिस्सों में लोग इस खास दिन योग की अलग अलग क्रियाओं के जरिए समाज को स्वस्थ रखने का संदेश दे रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी इस खास मौके पर मैसुरु में हैं।

International Yoga Day 2022 Updates:
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022

International Yoga Day 2022  PM Modi Speech on Yoga Day: 21 जून की तारीख ने पिछले कुछ ही बरस में इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है। अन्य तमाम घटनाओं के अलावा यह तारीख सात वर्ष पहले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में इतिहास में दर्ज हुई जब भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए।भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस का त्यौहार मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़ चढ़कर शिरकत करते हैं।

Jun 21, 2022  |  08:51 AM (IST)
सैकड़ों लोगों के साथ केजरीवाल ने किया योगाभ्यास

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहां त्यागराज स्टेडियम में सैकड़ों लोगों के साथ योगाभ्यास किया।उन्होंने लोगों से हर दिन योग और प्राणायाम करने का संकल्प करने की अपील की। केजरीवाल ने इस कार्यक्रम में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और ‘दिल्ली की योगशाला’ के सदस्यों के साथ हिस्सा लिया।उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर बताया कि दिल्ली सरकार ने मुफ्त योग कक्षाओं की व्यवस्था की है, साथ ही लोगों से स्वस्थ जीवन जीने के लिए योगाभ्यास करने का आग्रह किया।दिल्ली सरकार ‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम के तहत योग करने को इच्छुक 20-25 लोगों के समूहों को एक प्रशिक्षक मुहैया कराती है।

Jun 21, 2022  |  08:50 AM (IST)
ब्रह्मांड में शांति लाता है योग- पीएम मोदी

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को देश व दुनिया के लोगों को बधाई दी और कहा कि योग समाज, राष्ट्र और विश्व के साथ ही पूरे ब्रह्मांड में शांति लाता है।यहां के ऐतिहासिक मैसुरु पैलेस परिसर में इस वर्ष आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने यह बात कही। इसके बाद उन्होंने यहां उपस्थित हजारों लोगों के साथ योगाभ्यास भी किया।उन्होंने कहा, ‘‘पूरे ब्रह्मांड की शुरुआत हमारे अपने शरीर और आत्मा से होती है। ब्रह्मांड की शुरुआत हमसे ही होती है।’’प्रधानमंत्री ने कहा कि योग शरीर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है और जागरूकता का एक भाव पैदा करता है।उन्होंने कहा, ‘‘योग हमारे लिए शांति लाता है। योग से शांति केवल लोगों को नहीं मिलती, योग हमारे समाज में भी शांति लाता है। योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है और योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है।’

मोदी ने कहा कि भारतीय सभ्यता व संस्कृति की अद्भुत धरोहर योग आज दुनियाभर के लोगों के लिए जीवन का हिस्सा ही नहीं है, बल्कि अब वह जीवन जीने की पद्धति बन रहा है।प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि योग आज ना सिर्फ विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रहा है, बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए एक वैश्विक पर्व बन गया है।उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक योग घरों और आध्यात्मिक केंद्रों तक सीमित था, लेकिन अब यह विश्व के कोने-कोने तक पहुंच गया है।मोदी ने कहा, ‘‘भारत के आध्यात्मिक केंद्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वह योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है। आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है।’’कोविड-19 वैश्विक महामारी का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि द्वीप, महाद्वीप की सीमाओं से परे योग दिवस अब एक वैश्विक पर्व बन गया है।उन्होंने कहा कि योग किसी व्यक्ति के लिए नहीं संपूर्ण मानवता के लिए है।

Jun 21, 2022  |  08:49 AM (IST)
योग, मानवता को भारत का उपहार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि योग मानवता को भारत का उपहार है और यह स्वास्थ्य एवं कुशलक्षेम के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जो तन, मन तथा आत्मा को संतुलित करता है।उन्होंने सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने और इसके लाभ का अनुभव करने के लिए भी कहा।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है।कोविंद ने ट्वीट किया, ‘‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई। योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। मानवता को भारत का उपहार, यह स्वास्थ्य एवं कुशलक्षेम के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। हमारे तन, मन और आत्मा को संतुलित करता है। मैं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने और इसके लाभ का अनुभव करने का आग्रह करता हूं।’’राष्ट्रपति भवन ने अन्य लोगों के साथ योगाभ्यास करते हुए राष्ट्रपति की तस्वीरें भी ट्विटर पर साझा की।

Jun 21, 2022  |  07:07 AM (IST)
पीएम मोदी ने योग के बताए फायदे

हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें relax कर देता है, हमारी productivity बढ़ा देता है। इसलिए, हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, हमें योग को जीना भी है। हमें योग को पाना भी है, हमें योग को अपनाना भी है।

Jun 21, 2022  |  07:06 AM (IST)
इस बार का योग दिवस कई मायनों में खास

भारत में हम इस बार योग दिवस हम एक ऐसे समय पर मना रहे हैं जब देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है। योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतन्त्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हमने इस बार “Guardian Ring of Yoga” का ऐसा ही अभिनव प्रयोग विश्व भर में हो रहा है। दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे हैं। दुनिया के लोगों के लिए योग आज हमारे लिए केवल part of life नहीं, बल्कि योग अब way of life बन रहा है।

Jun 21, 2022  |  06:58 AM (IST)
योग अब एक वैश्विक पर्व- पीएम मोदी

योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए, इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- Yoga for humanity है।

Jun 21, 2022  |  06:57 AM (IST)
निरोग जीवन को विश्वास दे रहा है योग

मैसूरु में पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर कहा कि योग, निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है, योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को नई दिशा दे रहा है। घर घर में योग का प्रचार और प्रसार हुआ। मैसूरू जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है। आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है।

Jun 21, 2022  |  06:43 AM (IST)
मैसूर पैलेस में पीएम मोदी योग मुद्रा में
इस वर्ष पीएम मोदी मैसूर में हैं। सैकड़ों की संख्या में लोग उनके साथ योग दिवस पर हिस्सा ले रहे हैं। करीब 45 मिनट तक अलग अलग योग क्रियाओं को किया जाएगा।
Jun 21, 2022  |  06:41 AM (IST)
हरिद्वार में योग दिवस
हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर स्वामी रामदेव के निर्देशन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाया जा रहा है।
Jun 21, 2022  |  06:36 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी मैसूरु में कर रहे हैं योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे है। 45 मिनट में 19 आसनों का प्रदर्शन किया जाएगा और यह कार्यक्रम सुबह 6.30 बजे शुरू हो चुका है। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शामिल है। प्रधानमंत्री 20 मिनट के लिए मैसूरु में सभा को भी संबोधित करेंगे। इस आयोजन में 1,200 बच्चों सहित लगभग 15,000 लोग भाग ले रहे हैं।

Jun 21, 2022  |  06:26 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस की शुरुआत

भारत द्वारा पारित मसौदा प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था। योग की सार्वभौमिक मान्यता और बढ़ती लोकप्रियता के साथ, संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर, 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015 को मनाया गया।

Jun 21, 2022  |  06:25 AM (IST)
किसने शुरू किया

वर्ष 2014 में वापस, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने संबोधन के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार प्रस्तुत किया। संयुक्त राष्ट्र ने उसी वर्ष 11 दिसंबर को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया।

Jun 21, 2022  |  06:25 AM (IST)
मानवता के लिए योग इस वर्ष की थीम

इस वर्ष के योग दिवस समारोह का विषय 'मानवता के लिए योग' है और दुनिया भर में लगभग 25 करोड़ लोगों के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है, जो सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में एक साथ योग कर रहे हैं।